सांसद फूलो देवी नेताम ने छत्तीसगढ़ महिला कांग्रेस अध्यक्ष पद से क्यों दिया इस्तीफा? बताई ये वजह

ChhattisgarhTak

18 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 18 2023 12:42 PM)

छत्तीसगढ़ से कांग्रेस की राज्यसभा सदस्य और वरिष्ठ आदिवासी नेता फूलो देवी नेताम ने प्रदेश महिला कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है.…

ChhattisgarhTak
follow google news

छत्तीसगढ़ से कांग्रेस की राज्यसभा सदस्य और वरिष्ठ आदिवासी नेता फूलो देवी नेताम ने प्रदेश महिला कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. उनका इस्तीफा ऐसे वक्त में आया है जब संगठन में बड़े स्तर पर फेरबदल किए जा रहे हैं. हालांकि नेताम ने कहा है कि वह चाहती हैं कि किसी अन्य महिला को इस पद पर मौका मिले, इसलिए उन्होंने पद से इस्तीफा दिया है.

यह भी पढ़ें...

प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ दल संगठन और सरकार के स्तर पर लगातार बदलाव कर रहा है. इससे पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने अपने पद से इस्तीफा दिया था तथा और बाद में उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली थी.

प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नेताम ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘‘ महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नेटा डिसूजा जी, आपके मार्गदर्शन और छत्तीसगढ़ प्रदेश महिला कांग्रेस की सभी बहनों के सहयोग स्वरूप ही बतौर छत्तीसगढ़ प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष अपने सात वर्षों के सेवा कार्यों को पूरी निष्ठा से कर पाने में सक्षम हुई हूं. विनम्र अनुरोध है कि मुझे इस जिम्मेदारी से मुक्त करके इस पद पर किसी अन्य महिला साथी को काम करने का अवसर दिया जाए.’’

नेताम ने अपने में ट्वीट में आगे कहा, ”पार्टी को सुदृढ करने हेतु समर्पित कार्यकर्ता के रूप में सदैव की भांति कार्यरत रहूँगी. धन्यवाद.” उन्होंने ट्वीट में राष्ट्रीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नेटा डिसूजा को लिखा त्यागपत्र भी साझा किया है.

बता दें कि नेताम राज्य के बस्तर क्षेत्र के कोंडागांव जिले की रहने वाली हैं. वह राज्य की वरिष्ठ आदिवासी नेताओं में से एक हैं. वह वर्ष 1998 से वर्ष 2003 तक अविभाजित मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा की सदस्य रही हैं. साल 2020 से कांग्रेस पार्टी की ओर से राज्यसभा सदस्य है.

राज्य में इस साल के आखिरी महीनों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में संगठन और सरकार के स्तर पर व्यापक बदलाव हो रहे हैं. पार्टी ने पिछले हफ्ते बुधवार को प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम को हटाकर बस्तर क्षेत्र के सांसद दीपक बैज को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया था. वहीं दूसरे दिन गुरुवार को वरिष्ठ आदिवासी नेता प्रेमसाय सिंह टेकाम ने मंत्री पद से त्यागपत्र दिया था जिसके बाद शुक्रवार को मरकाम ने मंत्री पद की शपथ ली.

    follow google newsfollow whatsapp