Tokhan Sahu Profile: तोखन साहू बन गए मंत्री, उनके बारे में ये बात जानते हैं आप?

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

Tokhan Sahu
Tokhan Sahu
social share
google news

Tokhan Sahu Profile: साल 2024 के चुनावी रण में सफलता के बाद केंद्र में फिर बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए की सरकार बन गई है. नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. नई कैबिनेट में इस बार भी छत्तीसगढ़ को जगह मिली है. बिलासपुर के नव निर्वाचित सांसद तोखन साहू (Tokhan Sahu) को मोदी मंत्रिमंडल (Modi Cabinet 2024) में शामिल किया गया है. 
पीएम मोदी के शपथ ग्रहण से पहले पीएमओ से तोखन साहू को फोन आया, जिसके बाद वे प्रधानमंत्री आवास पहुंचे. तोखन साहू पहली बार सांसद बने हैं और उन्हें पहली बार में ही मोदी कैबिनेट में शामिल होने का मौका मिला है. वे अब राज्यमंत्री (MoS) पद की जिम्मेदारी संभालेंगे. 

Tokhan Sahu

कौन हैं तोखन साहू?

पंच से सांसद तक का सफर तय करने वाले तोखन साहू वर्तमान में भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष हैं. साहू ने लोरमी के छोटे से गांव सूरजपुरा से 1994 में पंच के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. इसके बाद वे सरपंच बने, फिर जनपद सदस्य और साल 2013 में लोरमी विधानसभा सीट से पहली बार विधायक निर्वाचित हुए. इस चुनाव में उन्हें 52 हजार 302 वोट मिले थे. 2015 में रमन सरकार में वे संसदीय सचिव भी बने.

इतने वोटों से जीते हैं तोखन साहू 


छत्तीसगढ़ की महत्वपूर्ण सीटों में से एक बिलासपुर लोकसभा सीट पर इस बार बीजेपी के तोखन साहू ने जीत हासिल की है. उन्होंने 1 लाख 64 हजार 558 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. तोखन साहू को कुल 7 लाख 24 हजार 937 वोट मिले हैं. साहू ने बीजेपी को बिलासपुर में 7वीं बार जीत दिलाई है. इस बार यहां से बीजेपी के तोखन साहू और कांग्रेस के भिलाई से विधायक देवेंद्र यादव के बीच सीधी टक्कर थी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT