Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी ने दिखाए तेवर, पीएम मोदी के लिए कह दी बड़ी बात

नरेश शर्मा

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Bharat Jodo Nyay Yatra: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की न्याय यात्रा गुरुवार को ओडिशा होते हुए रायगढ़ पहुंची. न्याय यात्रा के छत्तीसगढ़ पहुंचने के साथ ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जमकर स्वागत किया. अपने नेता के स्वागत के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel), पीसीसी चीफ दीपक बैज, उमेश पटेल सहित प्रदेशभर से कांग्रेसी पहुंचे. राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ पार्टी का दो सूत्रीय कार्यक्रम है, अन्याय को बढ़ावा देना और नफरत और हिंसा फैलाना. रायगढ़ जिले के रेंगालपाली गांव में न्याय यात्रा की सभा में राहुल गांधी पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला. राहुल ने पीएम मोदी की जाति पर सवाल उठाया? राहुल गांधी ने दावा किया कि मोदी ओबीसी वर्ग से नहीं आते बल्कि वे सामान्य वर्ग से आते है. गुजरात में अपनी सरकार में ही उनकी जाति को ओबीसी वर्ग में शामिल किया गया.

छत्तीसगढ़ में सरकार जाने के बाद राहुल की पहली यात्रा

जाति जनगणना के लिए अपनी पार्टी की वकालत को दोहराते हुए, गांधी ने कहा, अगर मोदी जी कहते हैं कि देश में केवल दो जातियां हैं गरीब और अमीर तो वह ओबीसी कैसे हो गए? नवंबर 2023 के विधानसभा चुनावों के बाद यह उनकी छत्तीसगढ़ की पहली यात्रा थी, जिसमें उनकी पार्टी राज्य में सत्ता से बाहर हो गई थी.
गांधी ने कहा, एक साल पहले, भाजपा के ‘नफरत फैलाने और हिंसा का माहौल बनाने’ के खिलाफ 2022-23 में कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा में लगभग 4,000 किलोमीटर की दूरी तय की थी. अब, लोगों के लिए न्याय मांगने के लिए फिर से भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू की गई है.

नफरत के खिलाफ भारत जोड़ो न्याय यात्रा- राहुल

राहुल ने अपनी पूर्व की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का जिक्र करते हुए यह भी कहा कि वो नफरत की दुकान खोलते हैं हम मोहब्बत की दुकान खोलते है. वो हिंसा के बाजार चलाते है, और हम अहिंसा की दुकानें चलाते हैं. राहुल ने मंच में दोहराया कि हमने मणिपुर से महाराष्ट्र तक दूसरी भारत जोड़ो यात्रा की शुरूआत की और इस यात्रा में हमने एक शब्द और जोड दिया ‘न्याय’ शब्द. छत्तीसगढ़ में एंट्री के साथ ही राहुल ने महिलाओं, किसानों, मजदूरों और युवाओं के साथ अन्याय का जिक्र किया. साथ ही आदिवासियों की जमीन हथियाने को लेकर भी जमकर बरसे. राहुल गांधी के साथ पूर्व केन्द्रीय मंत्री जयराम रमेश भी साथ पहुंचे. लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ से होकर गुजर रही है ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ संजीवनी से कम नहीं है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

ऐसा है न्याय यात्रा का रूटमैप

8 फरवरी को छत्तीसगढ पहुंची भारत जोड़ो न्याय यात्रा 9 और 10 फरवरी को यात्रा स्थगित रहेगी. 11 फरवरी को रायगढ़ से यह यात्रा खरसिया जायेगी. इसी दिन खरसिया से सक्ति होते हुए यात्रा कोरबा जिले के भैसमा गांव पहुंचेगी, यहां राहुल गांधी रात्रि विश्राम करेंगे. 12 फरवरी को यात्रा कोरबा शहर पहुंच कर कटघोरा होते हुए सूरजपुर के तारा जाएगी. 12 फरवरी को सूरजपुर के शिवनगर में वे रात में रुकेंगे. 13 फरवरी को यह यात्रा उदयपुर से अंबिकापुर होते हुए बलरामपुर जाएगी और झींगो गांव में रात्रि विश्राम होगा. 14 फरवरी को बलरामपुर से रामानुजगंज होते हुए न्याय यात्रा झारखंड के गढ़वा निकल जाएगी.

कांग्रेस के लिए न्याय यात्रा के मायने

कांगेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ से गुजर रही यह भारत जोड़ो न्याय यात्रा काफी मायने रखती हैं. यहीं वजह है कि इस यात्रा को सफल बनाने के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी ऐड़ी चोटी का जोर लगा रही है. प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट और दीपक बैज ने न्याय यात्रा के रूट वाले सभी क्षेत्रो में पहले भी दौरा कर चुके है.
रायगढ़ से नरेश शर्मा की रिपोर्ट

ADVERTISEMENT

इसे भी पढ़े: देश का मिज़ाज सर्वे: आज हुए चुनाव तो छत्तीसगढ़ में इस पार्टी को हो जाएगा भारी नुकसान

ADVERTISEMENT

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT