देश का मिजाज: अगर आज चुनाव हुए तो किस पार्टी को लगेगा तगड़ा झटका? सर्वे ने किया हैरान

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

According to the MOTN survey, the Congress is projected to secure 6 out of the 10 total seats in Haryana.
bjp congress flag
social share
google news

Mood of the Nation 2024: अगर आज चुनाव हुए तो कौन सी पार्टी बाजी मारेगी और किस दल को झटका लगेगा? राजनीति में रूचि रखने वालों के बीच यह सवाल इन दिनों मौजूं है. ऐसे में मूड ऑफ द नेशन यानी देश का मिजाज हम आपके सामने रखने वाले हैं.

इंडिया टुडे देश का मिजाज में हम आपको बताएंगे कि अगर छत्तीसगढ़ में अभी लोकसभा चुनाव करवाए जाएं तो किस दल के हिस्से में कितनी-कितनी सीटें आएंगी.

MOTN के ताजा सर्वे में सीटों, वोट शेयर का भी अनुमान लगाया गया है. लिहाजा दिल थाम कर बैठिए, और पढ़िए ये पूरी रिपोर्ट...

ADVERTISEMENT

किसे लगेगा झटका, किसके लिए खुशखबरी?

छत्तीसगढ़ में लोकसभा की कुल 11 सीटें हैं जिसमें फिलहाल 10 सीटों पर बीजेपी काबिज है. वहीं केवल एक सीट पर कांग्रेस का कब्जा है.

अब अगर आज चुनाव होते हैं तो तो MOTN सर्वे के अनुसार, कांग्रेस को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. जबकि बीजेपी के लिए यह सर्वे एक खुशखबरी जैसी है.

ADVERTISEMENT

सर्वे के मुताबिक, बीजेपी 11 में से 11 सीटें जीत सकती है... जबकि कांग्रेस अपनी इकलौती सीट भी गंवा सकती है.

ADVERTISEMENT

 

वोट शेयर में कांग्रेस-बीजेपी दोनों को नुकसान...

वोट शेयर की बात करें तो यहां एनडीए यानी बीजेपी को थोड़ा नुकसान होने का अनुमान है. कांग्रेस का भी वोट शेयर घटता नजर आ रहा है. लेकिन अन्य दलों के वोट शेयर में इजाफा होने की बात सामने आई है.

MOTN के मुताबिक, अभी चुनाव हुए तो छत्तीसगढ़ में बीजेपी का वोट शेयर 52 फीसदी तक पहुंच सकता है जो कि हालिया लोकसभा चुनाव में मिले 52.65 फीसदी से कम है.

वहीं इंडिया गठबंधन यानी कांग्रेस की बात करें तो उनके खाते में 40 फीसदी वोट शेयर आ सकते हैं. कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में 41.06 फीसदी वोट मिले थे.

अभी चुनाव हुए तो कांग्रेस और बीजेपी दोनों दलों को वोट शेयर में घाटा हो सकता है. लेकिन अन्य के वोट शेयर में बढ़ोतरी काफी रोचक है. अन्य को 8 फीसदी वोट मिल सकते हैं जबकि लोकसभा चुनाव के दौरान अन्य का वोट शेयर 6.29 फीसदी था.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT