Chhattisgarh Vidhan Sabha News: किसानों को घटिया खाद-बीज की सप्लाई पर हंगामा, भिड़ गए दिग्गज…

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Vidhan Sabha News: छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रदेश के किसानों को खराब खाद-बीज सप्लाई का मुद्दा गूंजा. कांग्रेस विधायक राघवेंद्र सिंह ने प्रदेश के किसानों को घटिया क्वालिटी के बीज और दवा सप्लाई का मामला उठाया. विपक्ष ने आरोप लगाया कि किसानों को प्रदेश के बाहर के फर्मों से बीज और दवा सप्लाई की जा रही है, जिसकी कोई जानकारी सरकार नहीं दे रही. वहीं कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल (Brijmohan Agrawal) ने दावा कर दिया कि हमारी सरकार किसानों की हर समस्या का समाधान करने के लिए कटिबद्ध हैं.

जांच करवाने में सरकार को क्या आपत्ति- महंत

विपक्ष ने आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ में किसानों को सप्लाई किए जाने वाले खाद और बीज किन फर्मों से सप्लाई की जा रही है. इस पर सवाल पर सरकार की ओर से छत्तीसगढ़ के बाहर के फर्मों की कोई जानकारी नहीं दी गई है. कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि किसानों को कोई भी खाद बीज राज्य बीज विकास निगम ही सप्लाई करती है. इसलिए इसमें कोई गड़बड़ी या जांच का प्रश्न ही नहीं उठता. जो रजिस्टर्ड कंपनियां है, उनसे ही खाद बीज खरीदी और सप्लाई की जाती है. इसके लिए सैंपल और विधिवत परीक्षण किया जाता है.

इस बीच नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत (Charandas Mahant) ने आपत्ति जताई, उन्होंने कहा कि विष्णुदेव साय की सरकार में जांच पर जांच हो रही है. ऐसे में हम कह रहे है कि प्रदेश के बाहर की 3 कंपनियों ने गलत खाद बीज दिया है तो इसकी जांच में क्या आपत्ति है? महंत ने पूछ दिया सरकार किसकी चल रही है, बीजेपी की, मोदी की या साय की?

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

Chhattisgarh Vidhan Sabha News: किसानों के साथ अन्याय नहीं होगा- बृजमोहन

चर्चा के बीच में ही कांग्रेस विधायक व्यास कश्यप ने कहा कि हजारों किसानों को पायोनियर कंपनी के मक्के की सप्लाई की गई. इससे किसानों को बड़ा नुकसान हुआ था. विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह ने पूछ दिया कब की बात कर रहे है? तो कश्यप ने कहा 3 साल पहले की.. लेकिन सरकार किसी की हो, किसान तो हम है. आप लोग एक ही सवाल करते है किसकी सरकार थी?

सवाल के जवाब में बृजमोहन अग्रवाल ने दमदारी ने कहा कि बीजेपी सरकार में किसानों के साथ कोई अन्याय नहीं होगा. इन्होंने 2 साल का बोनस का वादा करके नहीं दिया. हमने किसानों के खाते में 2 साल का बोनस पहुंचा दिया. इस बीच सदन में आप 4 किश्त में देते थे हम एक किश्त में दे देंगे. हो हंगामे के बीच विधानसभा अध्यक्ष को मामला शांत कराना पड़ा.

ADVERTISEMENT

लोकसभा के पहले किसानों की याद

विधानसभा में विपक्ष ने एक बार किसानों की तकलीफों को लेकर सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ा. लोकसभा चुनाव के करीब आते-आते कांग्रेस किसानों के मुद्दों पर प्रदेश में उतरने की तैयारी में यही वजह है कि इसी रणनीति से सदन में भी कांग्रेस विधायक सरकार से सवाल दाग रहे हैं.

ADVERTISEMENT

किसानों को घटिया क्वालिटी की दवा और बीज सप्लाई के मसले पर सीनियर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर ही ठीकरा फोड़ा है. ऐसे में सदन में कांग्रेस की रणनीति पर पूर्ववर्ती सरकार के ही कारनामे भारी पड़ रहे है. लोकसभा चुनाव के पहले एक बार फिर से किसानों की तकलीफों को लेकर अब दोनों ही पार्टियां किसानों के हमदर्द होने का दावा करती नजर आ रही हैं.
ब्यूरो रिपोर्ट, रायपुर

इसे भी पढ़े: CG Politics: ‘कांग्रेस डूबता जहाज, भ्रष्टाचार की जननी’, क्यों भड़के सीएम साय?

 

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT