Chhattisgarh Budget Controversy: साय सरकार के बजट पर बढ़ी तकरार, जानें अब क्या हो गया?

महेंद्र नामदेव

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Budget Controversy: छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रदेश के वित्तमंत्री ओपी चौधरी (OP Chaudhary) ने 2024-25 के लिए 1,47,446 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. बजट पेश करने के साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि यह ‘गरीब, युवा, अन्नदाता, नारी और ज्ञान की समृद्धि के साथ-साथ बुनियादी ढांचे के विकास को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है. इस पर भाजपा विधायकों ने अपनी- अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. BJP ने बजट को विकास परक तो कांग्रेसियों ने सपना दिखाने वाला करार करार दिया.

कांग्रेस सरकार के खजाने में डाल रही थी डाका- बृजमोहन

शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल (Brjimohan Agrawal) ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार का बजट सम्मान, सुरक्षा और सर्वहारा वर्ग को ध्यान में रखकर बनाया गया बजट है. ये बजट बहुत अच्छा बजह है और छ्तीसगढ़ को आगे ले जाने वाला बजट है. शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन के लिए पर्याप्त ध्यान रखा गया है. उन्होंने दावा किया कि पिछली सरकार ने जो सरकारी खजाने डाका डाल रही थी,उसे रोकने वाला बजट है. पहली सरकार ने 2 महीने में अपने वादों को पूरा किया और जनभावनाओं को पूरा किया है.

सपनों को साकार करने वाला बजट- किरण सिंह देव

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव (Kiran Singh Deo) ने कहा कि ये मोदी जी के सपनों को साकार करने वाला बजट है. इसमें महिलाओं, किसानों तथा युवाओं के लिए जो प्राविधान किए गए हैं जो विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में छत्तीसगढ़ का योगदान देगा. मोदी जी की गारंटी को पूरा करने का लक्ष्य वाला बजट है. बस्तर से लेकर सरगुजा तक विकास का बहुआयामी बजट है. इसके लिए मुख्यमंत्री, वित्त मंत्री और सभी को बधाई देता हूं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

विकास की रफ्तार बढ़ाने वाला बजट- मूणत

बीजेपी विधायक राजेश मूणत (Rajesh Munat) ने कहा बजट केवल पैसे का लेखा-जोखा नहीं, बल्कि छत्तीसगढ़ के भविष्य की उन्नति की आधारशिला है. इस बजट में कोई नया कर प्राविधान नहीं है, न ही किसी कर की दर में वृद्धि का प्रस्ताव है. छत्तीसगढ़ के डेव्लपमेंट के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के विजन को दर्शाता बजट है. लोक कल्याणकारी योजनाओं को जमीन में उतारने वाला बजट है. ये बजट विजन के साथ काम करेगी इसके दर्शाने वाला बजट है.

Chhattisgarh Budget Controversy- केवल चाटुकारिता वाला बजट- महंत

वहीं नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत (Charandas Mahant) ने निराशा वाला बजट करार दिया है. महंत ने कहा कि यह बजट सपने दिखाने वाला बजट है. ये बजट पीएम मोदी की चाटुकारिता वाला बजट है.. उन्होंने कहा कि प्रशासनिक क्षेत्र से राजनीति में आए वित्त मंत्री से अच्छे बजट की उम्मीद थी. लेकिन केवल बजट में लच्छेदार शब्दों का जाल फैलाया. वहीं महंत ने साय सरकार पर पुरानी योजनाओं आगे बढ़ाने पर तंज कसा है. उन्होंने कहा कि हमारे काम को बंद करने की हिम्मत नहीं की, इसका सीधा मतलब ये है कि हमने प्रदेश के विकास के अच्छा काम किया. इस बजट में सपने तो बहुत दिखाए गए है, देखते हैं कितने सपने सच होंगे.

ADVERTISEMENT

उम्मीदों पर कितना खरा उतरेगा बजट?

लोकसभा चुनाव के पहले साय सरकार के इस बजट को लेकर वैसे भी काफी इंतजार था. अब बीजेपी विधायकों ने दावा कर दिया है कि वे अपने वादों पर अडिग है. वही विपक्ष ने बजट के दावों और हकीकत में बहुत बड़े अंतर की बात को दोहराया है. देखना होगा यह बजट लोगों की उम्मीद पर कितना सटीक उतरता है.

ADVERTISEMENT

रायपुर से महेंद्र नामदेव की रिपोर्ट, छत्तीसगढ़ तक

इसे भी पढ़े: देश का मिजाज सर्वे: भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर क्या है देश का मूड? सर्वे में सामने आई नई बात

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT