कानून-व्यवस्था पर घमासान, कांग्रेस ने बनाया प्लान, भूपेश बघेल ने की लोगों से ये अपील

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
Bhupesh Baghel
social share
google news

Chhattisgarh News: विपक्षी कांग्रेस सत्तारूढ़ भाजपा को कानून व्यवस्था के मसले पर घेरने के लिए एड़ी-चोटी एक कर रही है. इसके लिए कांग्रेस ने फैसला किया है कि 24 जुलाई यानी बुधवार को वह विधानसभा का घेराव करेगी. इस बीच साय सरकार पर आरोप लगाते हुए पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनता से अपील की है. पांच बैठकों वाला मानसून सत्र 26 जुलाई को समाप्त होगा.

बघेल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो भी साझा किया है जिसमें उन्होंने कहा,  जब से विष्णुदेव साय की सरकार बनी है तब से प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है. हत्या, लूटपाट, डकैती यह आए दिन की घटना हो गई है. कोई भी नागरिक सुरक्षित नहीं है. राजधानी में चार बार गोली चल चुकी है, भिलाई में भी चल चुकी है.

उन्होंने कहा कि सरकारी संरक्षण में गुंडे और बदमाशों के हौसले बढ़ गए हैं. ऐसे में विधायक सदन में इस बात को जोरशोर से उठा रहे हैं. कांग्रेस की ओर से 24 तारीख को विधानसभा घेराव का कार्यक्रम रखा गया है. पूर्व सीएम ने लोगों से भी इसमें जुड़ने की अपील की.  

ADVERTISEMENT

सात महीनों में बलात्कार के 300 मामले, 200 हत्याएं

इससे पहले कांग्रेस ने कहा था कि वह कथित रूप से बिगड़ती कानून व्यवस्था, खासकर पिछले महीने बलौदाबाजार शहर में हुई हिंसा के विरोध में 24 जुलाई को राज्य विधानसभा का घेराव करेगी. रायपुर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, रविवार को राज्य कांग्रेस प्रमुख दीपक बैज ने कहा कि विष्णु देव साय सरकार के पिछले सात महीनों में राज्य की राजधानी में गोलीबारी की चार घटनाएं हुईं और अंतरराज्यीय गैंगस्टर छत्तीसगढ़ में पैर पसार रहे हैं.

बैज ने दावा किया कि राज्य में सात महीनों में बलात्कार के 300 मामले, सामूहिक बलात्कार की 80 घटनाएं और 200 से अधिक हत्याएं हुईं.

ADVERTISEMENT

भाजपा आम आदमी की रक्षा करने में विफल

बैज ने दावा किया, "चाकूबाजी, लूटपाट, डकैती और चेन-स्नेचिंग की अनगिनत घटनाएं हुई हैं. भाजपा आम आदमी की रक्षा करने में विफल रही है." उन्होंने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार ने राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति को मजबूत किया, जबकि साय सरकार ने इसे केवल सात महीनों में ही नष्ट कर दिया है. उन्होंने राज्य के गृह मंत्री पर खोखली बयानबाजी करने का आरोप लगाया.

ADVERTISEMENT

 

नींद से जगाने के लिए कांग्रेस 24 जुलाई को करेगी घेराव

बैज ने कहा कि भाजपा सरकार को नींद से जगाने के लिए कांग्रेस 24 जुलाई को राज्य विधानसभा का घेराव करेगी. भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए बैज ने कहा कि राज्य सरकार शुद्ध पेयजल और उचित स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में विफल रही है. उन्होंने दावा किया कि बस्तर, सरगुजा, जशपुर, कवर्धा और अन्य क्षेत्रों में लगभग 11,000 लोग डायरिया से पीड़ित हैं और 22,000 से अधिक लोगों में मलेरिया का पता चला है. कांग्रेस नेता ने कहा कि पिछले 10 दिनों में आदिवासी क्षेत्रों में डायरिया से 10 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 12 लोग मलेरिया से दम तोड़ चुके हैं. बैज ने कहा कि इन बीमारियों से लड़ने के लिए कदम उठाने के बजाय राज्य सरकार मौतों से इनकार कर रही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस मुद्दे को विधानसभा में उठाएगी.

डिप्टी सीएम ने दिया जवाब

कानून व्यवस्था को लेकर कांग्रेस की ओर से लगाए जा रहे आरोपों पर उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने जवाब दिया है. गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालने वाले शर्मा ने कहा कि अभी सिर्फ छह महीने हुए हैं सरकार बने. इससे पहले इन्हीं की सरकार थी. उस सरकार में क्या कैसा था सबको ध्यान है.

शर्मा ने दावा किया कि कानून-व्यवस्था की दिशा में विष्णुदेव साय के नेतृत्व में सरकार अच्छा काम कर रही है. बलौदा बाजार की एक घटना है जिसे लेकर दुख है, परंतु इसमें षड्यंत्र है. षड्यंत्र में कौन है, क्या है इसकी जांच जारी है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT