लोकसभा चुनाव 2024: अगर आज हुए चुनाव तो किसे चुनेगी छत्तीसगढ़ की जनता? देखें चौंकाने वाला सर्वे

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Mood Of The Nation– 2024 लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024)  को लेकर अटकलों और कयासों का दौर जारी है. इस बीच जनता का मूड भांपने के लिए इंडिया टुडे-सी वोटर ने एक सर्वे किया है. ताजा सर्वे में सत्ताधारी नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) और इंडिया (INDIA) के बीच होने वाले चुनावी मुकाबले के बारे में बताया गया है. इसमें अनुमान लगाया गया है कि अगर आज चुनाव होते हैं तो किस गठबंधन और किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं. इसमें छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की जनता का मूड भी बताया गया है.

लोकसभा चुनावों से पहले छत्तीसगढ़ में विधानसभा के चुनाव होंगे. ऐसे में यहां की जनता क्या सोचती है इसे जानना बेहद दिलचस्प होगा. प्रदेश में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है. मूड ऑफ द नेशन सर्वे में सामने आए आंकड़ों के मुताबिक, देश में अगर आज चुनाव होते हैं तो छत्तीसगढ़ में में एनडीए गठबंधन राज्य की कुल 11 सीटों में से 10 सीटें जीतता दिखाई दे रहा है. जबकि इंडिया गठबंधन यहां 1 सीट जीत रहा है. वोट शेयर की बात करें तो एनडीए गठबंधन को 51 फीसदी वोट मिलने की संभावना है तो वहीं इंडिया गठबंधन को 41 फीसदी मत मिल रहे हैं.

देश का क्या है मूड?

मूड ऑफ द नेशन सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, देश में अगर आज चुनाव होते हैं तो NDA गठबंधन दलों को 306 सीटें मिलने की संभावना है. जबकि INDIA गठबंधन दलों को 193 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं अन्य दलों के खाते में 44 सीटें जाने का अनुमान है.

ADVERTISEMENT

कांग्रेस-भाजपा को कितनी सीटें

सर्वे के मुताबिक अगर देश में आज लोकसभा चुनाव हो जाएं तो भाजपा को 287 सीटें मिलने की संभावना है. वहीं कांग्रेस को 74 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अन्य दलों के खाते में 182 सीटें जा सकती हैं.

वहीं अगर वोट शेयर की बात करें तो अगर देश में आज चुनाव हुए तो भाजपा को 38 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है जबकि कांग्रेस को 20 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. वहीं अन्य दलों को 58 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है.

ADVERTISEMENT

2019 के चुनावों में क्या थी स्थिति

2019 में हुए लोकसभा चुनावों में NDA को 352 सीटें मिलीं तो INDIA  गठबंधन में शामिल पार्टियों को 91 सीटें मिली थीं. वहीं अन्य दलों को 95 सीटें मिली थीं.  अगर दलों की बात करें तो साल 2019 में भाजपा को 303 सीटें मिली थीं. वहीं कांग्रेस को 52 सीटें मिली थीं. इसके अलावा अन्य दलों को 188 सीटें मिली थीं.   2019 में हुए चुनावों में NDA को कुल वोटों का 45 फीसदी वोट मिला. जबकि INDIA गठबंधन की पार्टियों को 27 प्रतिशत वोट मिला था. वहीं अन्य दलों को 28 फीसदी मत मिले थे. दलों की बात करें तो 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को 37 फीसदी जनता ने वोट दिया था जबकि कांग्रेस को 20 फीसदी वोट मिला. इसके अलावा अन्य दलों के खाते में 43 फीसदी वोट गए थे.

ADVERTISEMENT

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कांग्रेस-भाजपा को मिलेंगी कितनी सीटें? देखें चौंकाने वाले आंकड़े

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT