छत्तीसगढ़ ओपिनियन पोल: राज्य में किसकी बनेगी सरकार? क्या बघेल Vs बघेल में घिरेगी कांग्रेस; जानें अहम बातें

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Opinion Poll 2023- छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों (Chhattisgarh Assembly Elections 2023) के नजदीक आते ही सूबे में राजनीतिक हलचल तेज है. वहीं भाजपा ( BJP) की ओर से 21 उम्मीदवारों के नामों के ऐलान के बाद सियासी सरगर्मियां और बढ़ गई हैं. इस बीच अब एक चुनावी सर्वे ने आगामी विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ कांग्रेस (Congress) और भाजपा के बीच कड़े मुकाबले की संभावना जताई है. इसके अलावा सीएम पद के लिए पहली पसंद, बघेल बनाम बघेल की जंग और राज्य में सबसे बड़े मुद्दे को लेकर भी चुनावी सर्वे के दिलचस्प नतीजे सामने आए हैं.

समाचार चैनल एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर के किए सर्वे के मुताबिक, 42 प्रतिशत लोग ने बघेल सरकार के कामकाज से बहुत संतुष्ट हैं. जबकि 34 प्रतिशत कम संतुष्ट और 23 प्रतिशत लोग सरकार के काम से असंतुष्ट हैं. वहीं एक प्रतिशत ने पता नहीं कहा है.

सीएम के लिए पहली पसंद कौन?

सर्वे के अनुसार 49 प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अपनी पहली पसंद बताया. वहीं 24 फीसदी ने भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह को अपनी पसंद कहा. जबकि 13 फीसदी लोगों ने टीएस सिंहदेव को अपनी पहली पसंद बताया. 14 प्रतिशत लोगों ने अन्य को अपनी पसंद करार दिया.

ADVERTISEMENT

सीएम भूपेश से कितनी संतुष्ट है जनता?

सीएम भूपेश बघेल के कामकाज को लेकर भी सर्वे के नतीजे सामने आए हैं. इसके अनुसार, सर्वे में शामिल लोगों में से 46 फीसदी ने सीएम के काम को संतोषप्रद बताया. जबकि 32 फीसदी लोगों ने कहा कि वे कम संतुष्ट हैं. 20 फीसदी लोगों ने असंतुष्ट बताया. 2 प्रतिशत लोगों ने पता नहीं कहा है.

बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा

सर्वे के मुताबिक 30 फीसदी लोगों ने बेरोजगारी को छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा मुद्दा बताया है. वहीं 26  फीसदी ने महंगाई, जबकि 10 प्रतिशत ने कमाई को बड़ा मुद्दा करार दिया. इसके अलावा 8 प्रतिशत ने भ्रष्टाचार और 26 प्रतिशत ने अन्य को बड़ा मुद्दा कहा.

ADVERTISEMENT

बघेल बनाम बघेल में घिरे सीएम?

सर्वे के नतीजों के मुताबिक, जब सर्वे में शामिल लोगों से पूछा गया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के विरूद्ध उनके भतीजे विजय बघेल को उतारकर क्या भाजपा ने सीएम को घर में ही घेर दिया है?  इसके जवाब में 46 फीसदी लोगों ने हां कहा. वहीं 43 फीसदी नहीं कहा. इसके अलावा 11 प्रतिशत ने पता नहीं कहा.

ADVERTISEMENT

भाजपा का फैसला कितना सही?

सर्वे के मुताबिक जब लोगों से पूछा गया कि राज्य में 21 सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों के ऐलान का फैसला सही या गलत? इसपर 58 फीसदी ने इस फैसले को सही बताया. वहीं 28 फीसदी लोगों ने भाजपा के फैसले को गलत कहा. जबकि 14 प्रतिशत ने पता नहीं कहा. इसके अलावा विपक्ष में रमन सिंह के कामकाज के सवाल पर 31 प्रतिशत ने कहा कि वे बहुत संतुष्ट हैं. वहीं 25 फीसदी ने कम संतुष्ट, 29 फीसदी ने असंतुष्ट और 15 फसदी ने पता नहीं कहा.

कब होंगे चुनाव?

छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों- मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में नवंबर-दिसंबर में चुनाव होने की उम्मीद है. लेकिन चुनाव कार्यक्रमों के ऐलान से पहले चुनावी प्रदेश छत्तीसगढ़ में भाजपा की ओर से 21 उम्मीदवारों के नामों के ऐलान के बाद अब दूसरी पार्टियां भी एक्शव मोड में आ गई हैं. राज्य में भाजपा, कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी भी चुनावी मैदान में उतरेंगी.

 

इसे भी पढ़ें- भाजपा के लिए ये 12 सीटें क्यों हैं अहम? जानें पिछले चुनावों में क्या था यहां का हाल

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT