कांकेर में मिली हार के बाद बीरेश ठाकुर ने EVM पर उठाए सवाल, पूर्व कलेक्टर पर लगाए गंभीर आरोप

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

बीरेश ठाकुर
बीरेश ठाकुर
social share
google news

Biresh Thakur Press Conference: छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 11 में से 10 सीटों पर जीत दर्ज की. कांकेर लोकसभा सीट ऐसी थी जहां बीजेपी मात्र 1884 वोटों के अंतर से जीती थी.ऐसे में कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर ये हार नहीं पचा पा रहे हैं.अब उन्होंने इवीएम पर ही सवाल उठा दिए हैं.  उन्होंने EVM बदले जाने का गंभीर आरोप लगाकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है और जांच की मांग की है.

कांकेर लोकसभा सीट में कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर और बीजेपी प्रत्याशी भोजराज नाग के बीच काफी कड़ा मुकाबला था. कई राउंड की गिनती के बाद जब फाइल नतीजे आए तो बीजेपी प्रत्याशी भोजराज नाग 1884 वोटों से जीत गए. 2019 के लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस की तरफ से बीरेश ठाकुर प्रत्याशी थे और उन्हें 6 हजार वोटों से हार का सामना करना पड़ा था.

इन 4 केंद्रों में गड़बड़ी की आशंका!

अब चुनाव नतीजों के सप्ताह भर बाद बीरेश ठाकुर ने 4 केंद्रों के EVM बदले जाने का आरोप लगाया है.इसे लेकर बीरेश ने जिला कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर को ज्ञापन सौंपा है और इन चारों केंद्रों के EVM की जांच की मांग उठाई है. ठाकुर ने जिन 4 केंद्रों का जिक्र किया है,उनमें बालोद विधानसभा के दो, गुंडरदेही का एक और सिहावा का एक केंद्र शामिल है.बीरेश ठाकुर ने कहा कि मतदान के बाद जो EVM के नंबर एजेंट को दिए गए थे, मतगणना के दिन वो नंबर कैसे बदल गए. इसका जवाब निर्वाचन आयोग को देना होगा. 

ADVERTISEMENT

ठाकुर ने पूर्व कलेक्टर पर लगाए गंभीर आरोप

बीरेश ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार जिस ईवीएम पर गड़बड़ी की आशंका हो उसकी जांच करवाई जा सकती है,इसलिए उन्होंने 4 ईवीएम जहा ईवीएम नंबर अलग-अलग रहे हैं, उनके जांच के लिए आवेदन दिया है. ठाकुर ने तत्कालीन कांकेर कलेक्टर अभिजीत सिंह पर भी आरोप लगाते हुए कहा कि 16वें राउंड के बाद 2 घंटे तक मतगणना का कोई अपडेट ही नहीं दिया गया. बीरेश ने कांकेर कलेक्टर के मोबाइल डिटेल जांच करने की भी मांग करते हुए कहा कि उन्हें ऊपर से फोन आने लगे थे,  अगर उनके कॉल डिटेल की जांच की जाए तो सब साबित हो जाएगा.

पूर्व कलेक्टर पर आरोप लगाते हुए बीरेश ने कहा कि मतगणना में गड़बड़ी करने की वजह से भाजपा ने उन्हें इनाम दिया और प्रमोशन देते हुए रायपुर सचिवालय बुला लिया. वहीं इस पूरे मामले में वर्तमान कांकेर कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार ईवीएम जांच करवाई जा सकती है. कांग्रेस प्रत्याशी ने जांच के लिए आवेदन सौंपा है, जिस पर नियम के तहत आगे कार्रवाई की जाएगी.

ADVERTISEMENT

कांकेर से गौरव श्रीवास्तव की रिपोर्ट
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT