EVM नहीं बैलेट पेपर से होगा चुनाव! भूपेश बघेल ने बनाया बड़ा प्लान

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

पूर्व सीएम भूपेश बघेल
Bhupesh Baghel
social share
google news

Bhupesh Baghel News- बैलेट पेपर से चुनाव कराने को लेकर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने अपना अभियान तेज कर दिया है. पार्टी ईवीएम (EVM) की जगह बैलेट पेपर (Ballot Paper) से आम चुनाव कराना चाहती है. इसे लेकर  पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने भी बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे भी उम्मीदवार के तौर पर नामांकन करें. अगर किसी सीट से 375 से ज्यादा प्रत्याशी मैदान में होंगे तो चुनाव आयोग को बैलेट पेपर से वोटिंग करानी होगी. बघेल के इस बयान के बाद उनके खिलाफ शिकायत भी दर्ज हुई है. बीजेपी भाजपा इसके खिलाफ चुनाव आयोग पहुंच गई है. सत्तारूढ़ पार्टी का आरोप है कि भूपेश बघेल ईवीएम के खिलाफ लोगों को भड़का रहे हैं.

सवाल उठता है कि आखिर बघेल ने कार्यकर्ताओं से क्या कहा? भूपेश बघेल मंगलवार को दुर्ग लोकसभा के पाटन में हुए कार्यकर्ता सम्मेलन में शिरकत कर रहे थे. राजनांदगांव से लोकसभा प्रत्याशी बघेल ने वहां कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव के नियम बताए. उन्होंने कहा कि, अगर एक सीट से 375 से ज्यादा प्रत्याशी हुए तो वहां बैलेट पेपर से चुनाव होगा. ऐसे में कांग्रेस की जीत निश्चित है.

उन्होंने आगे कहा, इस बार लोकसभा चुनाव ईवीएम से नहीं होने देना चाहते हैं. बैलेट पेपर से चुनाव हुआ तो भाजपा की असलियत सामने आ जाएगी. हमसे कहा जाता है कि जब हार जाते हैं, तो ईवीएम पर सवाल उठाते हैं. सच्चाई ये है कि कांग्रेस का शुरू से स्टैंड रहा है कि बैलेट से चुनाव होना चाहिए, क्योंकि ईवीएम को हैक किया जा सकता है.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बघेल ने बताया प्लान

वरिष्ठ कांग्रेस नेता बघेल ने इसे लेकर एक्स पर पोस्ट किया, अगर 375 से ज्यादा प्रत्याशी एक सीट पर होंगे तो चुनाव बैलेट पेपर से होगा. आज पाटन विधानसभा में कार्यकर्ताओं को जब यह नियम बताया तो सबने उत्साह के साथ संकल्प लिया.

इस पोस्ट के साथ ही बघेल ने एक वीडियो भी साझा किया है जिसमें वे कार्यकर्ताओं को संबोधित करते नजर आ रहे हैं.

ADVERTISEMENT

बघेल के खिलाफ शिकायत, बढ़ेगी मुश्किलें

भूपेश बघेल के खिलाफ बीजेपी ने आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर शिकायत की है. दुर्ग बीजेपी जिला उपाध्यक्ष राजेंद्र कुमार ने आरोप लगाया है कि भूपेश बघेल ने चुनाव आयोग के खिलाफ भड़काऊ बयान जारी किया और चुनाव प्रक्रिया को अनुचित रूप से प्रभावित करने का प्रयास है. उन्होंने लिखा है कि भूपेश बघेल कांग्रेस पार्टी के राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित हैं. उन्होंने बीते 26 मार्च को मंगलवार को पाटन विधानसभा के आमालोरी गांव में आयोजित कांग्रेस के कार्यकर्ता सम्मेलन में भड़काऊ भाषण दिया. भूपेश बघेल ने भारत निर्वाचन आयोग के खिलाफ बयान जारी कर ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया.

ADVERTISEMENT

बघेल के चुनाव प्रचार पर रोक लगाने की मांग

बीजेपी नेता का कहना है कि भूपेश बघेल ने सार्वजनिक मंच से बयान दिया है कि अगर राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में 375 से ज्यादा कैंडिडेट होंगे तो निर्वाचन आयोग को राजनांदगांव में बैलेट पेपर से मतदान करवाना होगा. इसलिए पाटन क्षेत्र के कार्यकर्ता अधिक से अधिक राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में नामांकन दाखिल करें. बघेल ने इस तरह का बयान देकर भारत निर्वाचन आयोग की प्रतिष्ठा को धूमिल करने की कोशिश की है. साथ ही चुनाव प्रक्रिया को अनुचित रूप से प्रभावित करने का प्रयास किया है. बीजेपी नेता ने कहा कि भूपेश बघेल का ये बयान चुनाव आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है. भूपेश बघेल ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन किया है. इसलिए उनके खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाए और राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र से बाहर उनके चुनाव प्रचार करने पर प्रतिबंध लगाया जाए.

इसे भी पढ़ें- नाराज नेताओं पर भूपेश बघेल का तंज, BJP के स्लीपर सेल की तरह काम कर रहे

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT