Manifesto 2024- बीजेपी-कांग्रेस ने आपके लिए क्या-क्या वादे किए हैं? यहां जानें

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

पीएम मोदी, राहुल गांधी
पीएम मोदी, राहुल गांधी
social share
google news

Manifesto 2024- लोकसभा चुनाव-2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) दोनों ही दलों ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है. दोनों ही पार्टियों ने महिला, किसानों, गरीबों और युवाओं के लिए कई बड़े वादे किए हैं. किस दल के वादों पर जनता ज्यादा यकीन करेगी ये तो वक्त ही बताएगा लेकिन इससे पहले जानते हैं कि इन वादों की फेहरिस्त में जनता के लिए प्रमुख रूप से क्या-क्या घोषणाएं शामिल हैं.

भाजपा ने किए हैं ये बड़े वादे

पहले बात करते हैं बीजेपी की. बीजेपी ने रविवार को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में 2024 लोकसभा चुनाव के लिए मैनिफेस्टो जारी किया. इसे 'भाजपा का संकल्प-मोदी की गारंटी' नाम दिया गया है.

इसमें पार्टी ने वादा किया है कि 70 साल की उम्र से ऊपर के किसी भी वर्ग के बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज होगा. वहीं गरीबों के लिए 3 करोड़ घर और साल 2029 गरीबों को मुफ्त राशन तक देने की गारंटी दी गई है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

-बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि देश में वन नेशन-वन इलेक्शन और कॉमन इलेक्टोरल रोल की भी व्यवस्था की जाएगी.

-घोषणा पत्र के अनुसार, 3 करोड़ लखपति दीदी, SHG को सर्विस सेक्टर, FPO, ODOP, ONDC, GeM से जोड़ने, सर्वाइकल कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस समस्‍याओं पर ध्‍यान, सार्वजनिक शौचालय का निर्माण और नारीशक्ति वंदन अधिनियम को लागू करना 'मोदी की गारंटी' है.

ADVERTISEMENT

-बीजेपी ने नारी वंदन अधिनियम को लागू करने का भी संकल्प लिया है.

ADVERTISEMENT

-पार्टी के अनुसार, अगले 5 सालों तक देश के गरीब परिवारजनों को मुफ्त राशन, गैस कनेक्शन, पीएम सूर्य घर योजना से आय का स्रोत बनने वाली बिजली मोदी की गारंटी है.

- देश के मध्यवर्गीय बहनों-भाइयों के लिए कम कीमत में अच्छा घर, स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार, नए शिक्षण संस्थान व जीवन सुगम बनाने के लिए इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में सुधार का भी वादा किया गया है.

-पार्टी ने वरिष्‍ठ नागरिकों के स्‍वस्‍थ जीवन के लिए उन्‍हें आयुष्‍मान भारत योजना में शामिल करना और उनकी तीर्थ यात्रा के लिए विशेष कार्यक्रम आरंभ करने का भी वादा किया है.

-किसानों के लिए बीजेपी ने कहा है कि मोदी 3.0 में श्री अन्‍न की वैश्विक व्यापकता, नैनो यूरिया और प्राकृतिक खेती से जमीन और स्वास्थ्य की सुरक्षा व बीज से बाजार तक किसानों की आय बढ़ाना 'मोदी की गारंटी' है.

-बीजेपी ने वादा किया है कि गरीबों को चार करोड़ पक्के मकान बनाकर दिए हैं. तीन करोड़ और पक्के मकान बनाए जाएंगे.

- बीजेपी ने पेपर लीक पर बड़ा कानून बनाने और उसे लागू करने का भी वादा किया है.

 

कांग्रेस के घोषणा पत्र में क्या है?

कांग्रेस ने 5 अप्रैल को अपना घोषणापत्र जारी किया था. पार्टी ने इसे 'न्यायपत्र' नाम दिया है. कांग्रेस ने भी महिलाओं, युवाओं और किसानों पर बड़ा दांव खेला है.

-कांग्रेस ने घोषणापत्र में एससी, एसटी और ओबीसी के लिए 50 फीसदी आरक्षण की निर्धारित सीमा को बढ़ाने की बात कही गई है. इसके लिए संविधान संशोधन लाने का भी वादा किया गया है.

-कांग्रेस ने कहा है कि केंद्र सरकार में जो 30 लाख नौकरियों के पद हैं, उन्हें भरा जाएगा.

-कांग्रेस ने वादा किया है कि राजस्थान की चिरंजीवी योजना की ही तरह पूरे देश में 25 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस दिया जाएगा.

-न्याय पत्र में वादा किया गया है कि डिप्लोमा धारकों या 25 से कम उम्र के ग्रैजुएट कर चुके युवाओं के लिए एक साल की अप्रेंटिसशिप मुहैया करवाई जाएगी.

-कांग्रेस ने सामाजिक, आर्थिक और जातिगत सर्वे देशभर में करवाने का भी वादा किया है.

- कांग्रेस ने भी पेपर लीक को लेकर घोषणा की है. पार्टी ने वादा किया है कि पेपर लीक होने के मामले से निपटने के लिए फास्ट ट्रैक अदालतों का गठन और पीड़ितों को आर्थिक मुआवज़ा दिया जाएगा.

-महिलाओं पर बड़ा दांव खेलते हुए कांग्रेस ने ऐलान किया कि  महालक्ष्मी योजना शुरू कर हर गरीब परिवार को बिना शर्त एक लाख रुपये हर साल दिए जाएंगे. ये राशि घर की महिला को दी जाएगी. वहीं साल 2025 से महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की आधी नौकरियां आरक्षित करने का भी वादा किया गया.

-कांग्रेस पार्टी ने वादा किया कि मनरेगा के तहत मज़दूरी बढ़ाकर 400 रुपये प्रतिदिन की जाएगी. वहीं प्रतिदिन 400 रुपये न्यूनतम राष्ट्रीय वेतन की गारंटी देने का भी वादा किया गया है.

-कांग्रेस ने किसानों के लिए भी बड़ा वादा किया है. पार्टी ने कहा है कि किसानों का कर्ज माफ होगा और MSP की कानूनी गारंटी होगी.

जनता लगाएगी किसके वादे पर मुहर?

बता दें कि इन घोषणाओं के अलावा भी बीजेपी और कांग्रेस ने अलग-अलग वर्गों के लिए ढेर सारे वादे किए हैं. अब चुनाव के लिहाज से किसके वादे में ज्यादा दम है और जनता किस दल के वादों पर अपना मुहर लगाएगी यह जल्द ही पता चल जाएगा.

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT