Chhattisgarh Lok Sabha Election Result: छत्तीसगढ़ की तीन महिलाओं की बड़ी जीत, क्या आप इनके बारे में जानते हैं?

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

Rupkumari Chaudhary, Kamlesh Jangde, Jyotsana Mahant
Rupkumari Chaudhary, Kamlesh Jangde, Jyotsana Mahant
social share
google news

Chhattisgarh Lok Sabha Election Result- हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में छत्तीसगढ़ से तीन महिलाओं ने जीत हासिल की है.

सत्तारूढ़ भाजपा ने 11 संसदीय सीटों में से 10 पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस को केवल एक सीट मिली, जो 2019 के प्रदर्शन से थोड़ी गिरावट को दर्शाता है जब उसने दो निर्वाचन क्षेत्रों में कामयाबी हासिल की थी.

दो बीजेपी से और एक कांग्रेस की सांसद

11 नवनिर्वाचित सांसदों में से तीन महिलाएं हैं, जिनमें से दो भाजपा से और एक कांग्रेस से हैं. भाजपा और कांग्रेस दोनों से तीन-तीन सहित कुल 29 महिला उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

महासमुंद में पूर्व विधायक रूपकुमारी चौधरी विजयी हुईं, उन्होंने कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू के मुकाबले 7,03,659 वोट हासिल किए, जिन्हें 5,58,203 वोट मिले.

 जांजगीर-चांपा (एससी) सीट पर, भाजपा की नई उम्मीदवार कमलेश जांगड़े ने कांग्रेस के शिवकुमार डहरिया को हराया, जो अनुसूचित जाति समुदाय के प्रभावशाली नेता और पूर्व राज्य मंत्री हैं. उन्हें 6,78,199 वोट मिले.

ADVERTISEMENT

नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत की पत्नी और कांग्रेस उम्मीदवार ज्योत्सना महंत ने कोरबा में भाजपा की पूर्व सांसद सरोज पांडे को 43,283 वोटों के अंतर से हराकर अपनी सीट बरकरार रखी. ज्योत्सना को 5,70,182 वोट मिले, जबकि पांडेय को 5,26,899 वोट मिले.

ADVERTISEMENT

इन महिलाओं का नहीं चला जादू...

 भाजपा की सरोज पांडेय और कांग्रेस की शशि सिंह और मेनका देवी सिंह को कोरबा, सरगुजा (एसटी) और रायगढ़ में अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में हार का सामना करना पड़ा. शशि सिंह ने 6,48,378 वोट हासिल करके अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन भाजपा के चिंतामणि महाराज के हाथों हार मान ली, जिन्हें 7,13,200 वोट मिले.

 रायगढ़ सीट पर, सारंगढ़ के पूर्ववर्ती राजघराने से ताल्लुक रखने वाली मेनका देवी सिंह भाजपा के राधेश्याम राठिया से 2,40,391 मतों के अंतर से हार गईं.

2019 में क्या हुआ था?

2019 के लोकसभा चुनावों में उल्लेखनीय जीत में भाजपा की रेणुका सिंह और गोमती साय और कांग्रेस की ज्योत्सना महंत शामिल हैं. जबकि 2014 में, भाजपा की कमला देवी पाटले (जांजगीर-चांपा एससी सीट) आम चुनाव जीतने वाली एकमात्र महिला उम्मीदवार थीं.

 2009 में, दो महिला उम्मीदवार- कमला देवी पाटले (जांजगीर-चांपा) और भाजपा की सरोज पांडेय (दुर्ग) विजयी हुईं.

 2004 के आम चुनावों में, भाजपा की करुणा शुक्ला एकमात्र महिला थीं जिन्होंने जीत हासिल की थी. पिछले साल हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में 90 सदस्यीय सदन में कांग्रेस से 11 और भाजपा से 8 सहित 19 महिलाएं चुनी गईं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT