CG Lok Sabha Election: बघेल, ताम्रध्वज, नाग... तीन सीटों पर 41 दिग्गज, अब जनता चमकाएगी किस्मत

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव 2024
Chhattisgarh Lok Sabha Election 2nd phase Voting
social share
google news

CG Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए छत्तीसगढ़ की तीन सीटों पर बुधवार शाम को प्रचार अभियान खत्म हो गया है. इन सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा. यहां मुख्य प्रतिद्वंद्वियों भाजपा और कांग्रेस के बीच भ्रष्टाचार, संविधान चुनावी वादों जैसे मुद्दों पर तीखी नोकझोंक हुई.

दूसरे चरण के लिए बीजेपी के चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जैसे प्रमुख नेताओं ने रैलियां कीं, जबकि कांग्रेस के लिए, पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रचार अभियान का नेतृत्व किया.

इन सीटों पर होगी वोटिंग

तीन लोकसभा सीटें - राजनांदगांव, जहां कांग्रेस के पूर्व सीएम भूपेश बघेल मैदान में हैं, कांकेर (एसटी) और महासमुंद - दूसरे चरण में 26 अप्रैल (शुक्रवार) को मतदान होंगे. इन निर्वाचन क्षेत्रों के कुछ क्षेत्र नक्सली उग्रवाद से प्रभावित हैं. पिछले हफ्ते, बस्तर क्षेत्र में स्थित कांकेर में एक बड़ा नक्सल विरोधी अभियान देखा गया था, जिसमें सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में 29 माओवादियों को मार गिराया था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मैदान में41 उम्मीदवार

दूसरे चरण में तीन महिलाओं सहित कुल 41 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां 52,84,938 मतदाता - 26,05,350 पुरुष, 26,79,528 महिलाएं और तीसरे लिंग के 60 सदस्य - अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। 'दिव्यांग' मतदाताओं (विकलांग लोगों) की संख्या 51,306 है और सर्विस मतदाताओं की संख्या 7,363 है. तीनों निर्वाचन क्षेत्रों में 6,567 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और उनमें से 458 को संवेदनशील के रूप में वर्गीकृत किया गया है.

 दूसरे चरण में नहीं दिखे राहुल, मोदी ने जमाया रंग!

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी सांसद राहुल गांधी दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के दौरान राज्य में नहीं दिखे.

ADVERTISEMENT

पीएम मोदी बुधवार को अपनी दो दिवसीय यात्रा के समापन के बाद छत्तीसगढ़ से मध्य प्रदेश के लिए रवाना हुए, इस दौरान उन्होंने तीन रैलियों को संबोधित किया - उनमें से एक दूसरे चरण के लिए और दो अन्य तीसरे चरण के चुनाव के लिए. वहीं शाह और आदित्यनाथ ने दूसरे चरण के लिए एक-एक रैली को संबोधित किया.

ADVERTISEMENT

इन मुद्दों पर हुई तीखी नोंकझोक

मोदी और शाह ने अपनी रैलियों के दौरान संविधान पर अपने नेताओं की टिप्पणियों, विपक्षी दल के 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह में शामिल नहीं होने, आतंकवाद और नक्सलवाद सहित अन्य मुद्दों पर कांग्रेस पर निशाना साधा.

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, जिन्होंने दो रैलियों को संबोधित किया, उन्होंने जवाबी हमला करते हुए दावा किया कि उनकी पार्टी गरीबों के हित के लिए सोचती है जबकि भाजपा के नेतृत्व वाला केंद्र संविधान को बदलना चाहता है और लोगों के अधिकारों में कटौती करना चाहता है.

कांग्रेस ने अपने अभियान को अपने चुनावी वादों पर आधारित किया, जिसमें महालक्ष्मी योजना, जाति जनगणना, 30 लाख रिक्त सरकारी पदों पर भर्ती, युवाओं के लिए प्रशिक्षुता शुरू करना और सरकारी कंपनियों में ठेकेदारी प्रथा को खत्म करना और कृषि ऋण माफी शामिल है.

11 सीटों पर तीन चरणों में मतदान

राज्य की 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं. जबकि नक्सल प्रभावित बस्तर निर्वाचन क्षेत्र (अनुसूचित जनजाति आरक्षित) पर 19 अप्रैल को मतदान हुआ, तीन अन्य सीटों - राजनांदगांव, कांकेर (एसटी) और महासमुंद में 26 अप्रैल को मतदान होगा.

शेष सात सीटें - रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा (अनुसूचित जाति आरक्षित), कोरबा, सरगुजा (एसटी) और रायगढ़ (एसटी) में तीसरे चरण में मतदान होगा.

तीन सीटों पर कितने बजे होगी वोटिंग?

तीनों लोकसभा क्षेत्रों में नक्सली खतरे से प्रभावित बूथों और इलाकों में मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक है. राजनांदगांव लोकसभा सीट के मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र के बूथों पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक है, जबकि क्षेत्र के शेष स्थानों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा.

इसी तरह कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर और केशकाल विधानसभा सीटों पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक है, जबकि इस सीट के बाकी स्थानों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जा सकेंगे.

महासमुंद संसदीय क्षेत्र की बिंद्रानवागढ़ विधानसभा सीट के अंतर्गत नौ मतदान केंद्रों पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक है, जबकि बाकी जगहों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा.

 

कहां कितने उम्मीदवार?

बुधवार को तीन सीटों के लिए प्रचार उन क्षेत्रों में शाम छह बजे समाप्त हो गया, जहां मतदान का समय शाम छह बजे तक है और जहां मतदान का समय शाम तीन बजे तक है, वहां अपराह्न तीन बजे प्रचार समाप्त हो गया.

महासमुंद में सत्रह, राजनांदगांव में 15 और कांकेर में नौ उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

यहां हेलीकॉप्टरों के जरिए पहुंचेंगे मतदानकर्मी

कांकेर लोकसभा सीट के नौ बूथों के लिए 76 मतदान कर्मियों और महासमुंद निर्वाचन क्षेत्र के दो केंद्रों के लिए 12 चुनाव कर्मचारियों को हेलीकॉप्टरों द्वारा उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा.

कहां किसके-किसके बीच टक्कर?

हाई-प्रोफाइल राजनांदगांव सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद संतोष पांडे और कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा विधायक भूपेश बघेल के बीच मुकाबला होगा.

सत्तारूढ़ भाजपा ने महासमुंद और कांकेर में अपने मौजूदा सांसदों को हटा दिया है और क्रमशः रूपकुमारी चौधरी और भोजराज नाग को मैदान में उतारा है. चौधरी और नाग पूर्व विधायक हैं.

विपक्षी कांग्रेस ने महासमुंद में राज्य के पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और कांकेर में अनुभवी राजनेता बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा है. ठाकुर 2019 का लोकसभा चुनाव कांकेर में भाजपा उम्मीदवार से हार गए थे.

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने नौ सीटें और कांग्रेस ने दो सीटें जीती थीं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT