Narayanpur News: रोजगार के नाम पर जमकर बवाल, झड़प... अब युवाओं ने दी बड़ी चेतावनी!

इमरान खान

ADVERTISEMENT

Narayanpur News
Narayanpur News
social share
google news

Narayanpur News: नारायणपुर जिला मुख्यालय से 43 किलोमीटर दूर छोटेडोंगर में स्थित निक्को जायसवाल कंपनी के आमदई माइंस में नक्सलगढ़ के युवकों ने रोजगार मांगा तो जमकर बवाल हो गया. शनिवार की सुबह पुलिस और आंदोलनरत युवकों के बीच जमकर तू तू-तू,मैं-मैं हो गई.

बता दें कि चार दिनों से रोजगार की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे करीब 300 युवकों को पुलिस ने डंडे के बल पर खदेड़ने का प्रयास किया लेकिन आंदोलनकारी युवक पुलिस के दबाव में नहीं आए. इसके बाद थाना प्रभारी ने आंदोलन में प्रमुख रूप से हिस्सा ले रहे युवकों को जबरन पुलिस गाड़ी में बिठाकर छोटेडोंगर थाना लाया. वहीं आंदोलन में शामिल युवक नाराज होकर थाने के सामने पहुंचकर पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करने लगे.

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

क्या है गुस्से की वजह?

निक्को जायसवाल कंपनी की माइंस में आसपास के स्थानीय बेरोजगारों ने हल्ला बोल दिया. इसकी वजह से रोजाना दो करोड़ रूपये का लोह अयस्क परिवहन करने का कार्य प्रभावित हो गया. युवाओं का आरोप है कि माइंस की शुरुआत के समय कंपनी के स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया था लेकिन माइंस शुरू होते ही कंपनी अपने वादे से मुकर गई.  

रोजगार की समस्याओं को लेकर ग्रामीण और युवा पंचायत के सरपंच से लेकर छत्तीसगढ़ शासन के मंत्री तक फरियाद कर चुके हैं लेकिन बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, जिससे तंग आकर युवाओं को यह रूख अख्तियार करना पड़ा. युवाओं को रोजगार नहीं मिलने से वे रोजी-रोटी के लिए दूसरे प्रदेशों में पलायन कर रहे हैं, इस बात का जिक्र कलेक्टर को दिए गए पत्र में स्थानीय बेरोजगारों के द्वारा किया गया है.

ADVERTISEMENT

फूटा 300 युवाओं का गुस्सा

निक्को जायसवाल कंपनी की खदान की स्थापना से लेकर अब तक करीब एक दर्जन कर्मचारी, मजदूर और पुलिस के जवानों की जान गई है. नक्सलियों के विरोध के बाद माइंस करीब डेढ़ दशक बाद शुरू हुआ है. 400 से अधिक मालवाहक ट्रकों से रोजाना हजारों टन आयरन ओर की ढुलाई की जाती है.

ADVERTISEMENT

 

आमदई माइंस में रोजगार को लेकर आमदई प्रभावित पंचायतों के करीब 300 लोग बुधवार से आमदई माइंस के जीरो प्वाइंट पर आंदोलन पर बैठ गए थे. स्थानीय बेरोजगार युवाओं ने माइंस की सभी वाहनों के लौह अयस्क परिवहन में रोक लगाकर अपना विरोध प्रदर्शन शुरु कर दिया था. रोजगार की मांग को लेकर कंपनी प्रबंधन और कलेक्टर से भी गुहार लगाई गई लेकिन उनकी मांगे पुरी नहीं हो रही हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT