Kawardha Road Accident: ड्राइवर ने चिल्लाया ब्रेक फेल... कूदने लगे थे यात्री, हादसे की बड़ी वजह आई सामने

ADVERTISEMENT

Kawardha Road Accident
Kawardha Road Accident
social share
google news

Kawardha Road Accident: छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में  20 मई को तेंदू पत्ता इकट्ठा करने वाले एक आदिवासी समूह को ले जा रहा एक छोटा माल वाहन सोमवार दोपहर घाटी में गिर गया, जिससे 18 महिलाओं सहित 19 आदिवासियों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए. 

अधिकारियों ने कहा कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, ब्रेक फेल होने के कारण यह हादसा हुआ है. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Vishnu Deo Sai) ने प्रत्येक मृतक के परिजन को 5 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. 

 पुलिस अधीक्षक ने बताया कैसे हुआ हादसा

कबीरधाम के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने बताया कि यह दुर्घटना कुकदूर पुलिस थाना क्षेत्र के तहत बहपानी गांव के पास बंजारी घाट पर दोपहर करीब 1.45 बजे हुई. उन्होंने बताया कि गाड़ी मे सवार लोग जंगल से तेंदू पत्ते तोड़कर घर लौट रहे थे. 

ADVERTISEMENT

अधिकारी ने कहा कि जब वाहन जिसमें 36 लोग सवार थे वे बंजारी घाट (पहाड़ी सड़क) से नीचे उतर रहे थे. चालक ने चिल्लाया कि ब्रेक फेल हो गया है. जिसके बाद गाड़ी मे सवार लोग और अधिकांश पुरुष यात्री गाड़ी से कूद गए. अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने बताया कि वाहन सड़क से उतरकर 40 फीट नीचे गिर गया और वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

पल्लव ने कहा कि सड़क के दूसरी तरफ जहां दुर्घटना हुई वहां 200 फीट गहरी खाई है. उन्होंने बताया कि दुर्घटना की सूचना मिलने के बाद पास के कुकदुर और पंडरिया से स्वास्थ्य कर्मियों की टीम और पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची और बचाव अभियान शुरू किया. 

ADVERTISEMENT

एसपी ने कहा, "12 महिलाओं और एक पुरुष की मौके पर ही मौत हो गई और अस्पताल ले जाते समय पांच महिलाओं ने दम तोड़ दिया."

ADVERTISEMENT

एसपी ने बताया कि तीन महिलाओं समेत शेष चार घायलों को कबीरधाम जिला अस्पताल ले जाया गया जहां एक महिला की मौत हो गई.
वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों जिला प्रशासन और जिला प्रशासन ने दुर्घटनास्थल का दौरा किया.


वाहन के मालिक और चालक पर होगा मामला दर्ज

अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने बताया कि पीड़ित सेमरहा गांव के मूल निवासी थे और पिछले एक सप्ताह से उस जंगल पर जाने के लिए उसी वाहन का उपयोग कर रहे थे. एसपी पल्लव ने कहा कि वाहन के मालिक और चालक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया जाएगा.

"यह लापरवाही का मामला नहीं है, यह एक दुर्घटना है"

उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा (Vijay Sharma)ने पंडरिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दौरा किया जहां 13 शव पोस्टमार्टम के लिए लाए गए थे. उपमुख्यमंत्री ने  दुर्घटना स्थल का भी दौरा किया. पंडरिया में पत्रकारों से बात करते हुए शर्मा ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि राज्य सरकार पीड़ितों के परिजनों को नियमानुसार मुआवजा देगी. उन्होंने कहा, ''यह बेहद दर्दनाक और दुर्भाग्यपूर्ण घटना है.''

पत्रकारों के यह पूछे जाने पर कि क्या बंजारी घाट पर कुछ सुरक्षा उपायों की जरूरत है? डिप्टी सीएम ने कहा, "यह लापरवाही का मामला नहीं है, यह एक दुर्घटना है. मुझे नहीं लगता कि इसमें किसी की गलती देखने की जरूरत है लेकिन जरूरत है तो ऐसे वाहनों की फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करने की. यदि आवश्यक हुआ तो जांच की जाएगी.''

 

मुख्यमंत्री साय ने किया मुआवजे का ऐलान 

घटना पर दुख व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने एक्स पर लिखा, "दुख की इस घड़ी में, छत्तीसगढ़ सरकार पीड़ित परिवारों के साथ खड़ी है.  हमने प्रत्येक के परिवार को 5 लाख रुपये की सहायता देने का फैसला किया है." मृतकों को 5 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की यह सहायता प्रशासन द्वारा दी जाने वाली अनुग्रह राशि और बीमा से प्राप्त राशि के अतिरिक्त होगी.

साय ने कहा कि प्रशासन को सड़क सुरक्षा के प्रति अतिरिक्त सावधानी बरतने का भी निर्देश दिया गया है.  ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए हर संभव उपाय किया जाना चाहिए. सीएम साय ने जिला प्रशासन को घायलों को सर्वोत्तम संभव चिकित्सा सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया.


राष्ट्रपति मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) ने कहा, "छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में एक सड़क दुर्घटना में कई लोगों की मौत की खबर बेहद दुखद है। मैं इस दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।" एक्स पर एक संदेश में.

पीएम मोदी (PM Modi) ने घटना को बेहद दर्दनाक बताते हुए  x पर पोस्ट किया, "छत्तीसगढ़ के कवर्धा में हुआ सड़क हादसा बेहद दर्दनाक है. इस हादसे में जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन पीड़ितों की हरसंभव मदद में जुटा है."  

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के कवर्धा में बड़ा हादसा, देखें LIVE अपडेट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT