Chhattisgarh Teacher Recruitment 2024: छत्तीसगढ़ में 38 हजार सरकारी नौकरी, आ गई तारीख?

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2024- छत्तीसगढ़ सरकार ने स्कूलों और शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ी घोषणा की है. शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि 25 हजार स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाएंगे. वहीं मंत्री ने 1 साल में 33 हजार शिक्षकों की पदों पर भर्ती (Chhattisgarh teacher recruitment) करने की बात भी कही है. इसके अलावा प्रदेश के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में 4200 से अधिक रिक्त पदों पर भी भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ होगी.  चुनाव से पहले इसे (CG government jobs) बीजेपी सरकार की ओर से बड़ी घोषणा मानी जा रही है.

प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल (Brijmohan Agrawal) ने कहा कि शिक्षा विभाग के तहत प्रदेश के स्कूलों में 33 हजार से अधिक पदों पर शिक्षकों की सीधी भर्ती की जाएगी. इनमें व्याख्याता के 2524 पद, शिक्षक 8194 पद और सहायक शिक्षक के 22 हजार 341 पद शामिल है. समग्र शिक्षा के अंतर्गत 1086 नये पदों का सृजन किया जाएगा.

ADVERTISEMENT

स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि आत्मानंद स्कूल को भ्रष्टाचार का गढ़ बनाया गया. आत्मानंद स्कूलों को पैसा खाने के लिए बनाया. 800 करोड़ रुपए 251 स्कूलों की मरम्मत में खर्च कर दिए. आत्मानंद स्कूल और शिक्षकों को कलेक्टर के अंदर ला दिया, शिक्षकों के भविष्य से भी खेला. उन्होंने कहा कि 5 साल में 25 हजार स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाएंगे. 15 साल के भाजपा कार्यकाल में 15 हजार से स्कूल 30 हजार हो गए. 50-50 हाई स्कूल और हायर स्कूल खोले जाएंगे. 1 साल में 33 हजार शिक्षकों की पदों पर भर्ती करेंगे.

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2024: विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में भी नौकरी

मंत्री अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में 4200 से अधिक रिक्त पदों पर  भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ होगी. इनमें प्राध्यापक के 595, सहायक प्राध्यापक के 2150, क्रीडा अधिकारी के 130, ग्रंथपाल 130 एवं तृतीय श्रेणी के 350 व चतुर्थ श्रेणी के 930 पद शामिल हैं.

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

कौशल्या धाम से लेकर छात्रवृत्ति योजना तक,  साय सरकार के बड़े फैसले

– प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय लोककला महोत्सव के तहत रायपुर, सिरपुर और रायगढ़ में भव्य महोत्सव का आयोजन किया जाएगा.

– छत्तीसगढ़ राज्य के श्रद्धालुओं के लिए अयोध्या धाम में माता कौशल्या धाम और तिरूपति, जगन्नाथ पुरी में बनेगा छत्तीसगढ़ धाम.

– छत्तीसगढ़ में प्रभु श्रीराम की गाथा को प्रदर्शित करने ‘प्रधानमंत्री श्री रामलला गाथा केन्द्र‘ का निर्माण किया जाएगा.

– पद्मश्री प्राप्त कलाकारों को मिलेगी प्रतिमाह 25 हजार रुपये पेंशन.

– छात्रवृत्ति योजना के तहत अनुसूचित जाति वर्ग को प्रदान की जाने वाली  छात्रवृत्ति “संत शिरोमणि गुरू घासीदास” और अनुसूचित जनजाति वर्ग की छात्रवृत्ति “वीर गुण्डाधुर” के नाम पर दी जाएगी.

धर्मांतरण रोकने के लिए बनेगा कानून

छत्तीसगढ़ में अवैध धर्मांतरण को रोकने के लिए कानून बनाया जाएगा इसकी घोषणा सदन में शिक्षा और धार्मिक न्यास मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने की है. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की डेमोग्राफी को बर्बाद करने के लिए बहुत सारी शक्तियां काम कर रही है. उसे रोकने के लिए यह कानून लाया जा रहा है. लीगल धर्मातरण के अतिरिक्त अवैध तरीके से धर्मांतरण को रोकने के लिए यह कानून लाया जा रहा है.

CG Government Jobs- सरकारी नौकरी की आ गई तारीख?

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2024: छत्तीसगढ़ सरकार ने लगभग 38 हजार पदों पर भर्ती की बात कही है. लेकिन सवाल उठता है कि इस पर भर्ती कब होगी? छत्तीसगढ़ Tak से खास बातचीत में बीजेपी विधायक धरमलाल कौशिक ने बताया कि आचार संहिता लगने से पहले प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. वहीं अग्रवाल ने कहा था कि एक साल के भीतर 33 हजार पदों पर भर्ती होगी.

इनपुट- रायपुर से अजय सोनी

इसे भी पढ़ें- Chhattisgarh Government Job LIVE– छत्तीसगढ़ में बंपर सरकारी नौकरी! युवाओं की लगी लॉटरी?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT