लाइव

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha LIVE: छत्तीसगढ़ के ‘भांचा राम’ की प्राण प्रतिष्ठा, ननिहाल में भी उत्सव, यहां देखें नजारा

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

लाइव-ब्लॉग समाप्त हुया।

  • 07:08 PM • 22 Jan 2024

    Chhattisgarh News: वित्त मंत्री ओपी चौधरी का कांग्रेस पर बड़ा आरोप- इस प्रोजेक्ट में हुआ बड़ा भ्रष्टाचार

    Chhattisgarh News- छत्तीसगढ़ के वित्त और आवास मंत्री ओपी चौधरी (OP Choudhary) ने सोमवार को पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है. भूपेश बघेल के कार्यकाल में राम वन गमन पथ को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि इस योजना में बड़े पैमाने में भ्रष्टाचार हुआ है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
  • 05:58 PM • 22 Jan 2024

    Chhattisgarh News: ‘ये गुंडागर्दी ज्यादा दिन की नहीं है’, भूपेश बघेल ने दे दी बड़ी चेतावनी!

    Bhupesh Baghel attacks BJP- असम में श्री श्री शंकर देव सत्र मंदिर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को जाने की अनुमति नहीं मिलने के बाद छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
  • 04:03 PM • 22 Jan 2024

    Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha LIVE: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद क्या बोले पीएम मोदी, यहां सुनें

    Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha LIVE: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावुक नजर आए. इस दौरान पीएम मोदी ने क्या कुछ कहा यहां सुनें.
  • 03:58 PM • 22 Jan 2024

    Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जटायु की मूर्ति पर अर्पित किए फूल

    Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर परिसर में जटायु की मूर्ति पर फूल अर्पित किए.
  • ADVERTISEMENT

  • 03:55 PM • 22 Jan 2024

    Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha LIVE: राम मंदिर निर्माण दल का हिस्सा रहे कार्यकर्ताओं पर मोदी ने की फूलों की वर्षा

    Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण दल का हिस्सा रहे कार्यकर्ताओं पर फूलों की वर्षा की.
  • 03:43 PM • 22 Jan 2024

    Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha LIVE: राजिम में दिवाली, रामलला के लिए उत्सव का माहोल

    Ramlalla Pran Pratishtha Chhattisgarh News LIVE: अयोध्य्या में भगवान श्री राम जी की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर श्री राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में भी हर्षोल्लास का माहौल है. राजिम में तो मानो दीवाली का त्यौहार लौट आया हो. राजिम के राजीव लोचन मंदिर, कुलेश्वरनाथ मंदिर, राम मंदिर में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हुए हैं. आज के इस दिन को लोग अपने अपने तरीके से पर्व की तरह मना रहे हैं. राजीव लोचन ट्रस्ट की ओर से मंदिर परिसर में एलईडी स्क्रीन लगाकर अयोध्या में चल रहे प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण दिखाया जा रहा है. वहीं मंदिरों को फूल मालाओं और लाइट से सुसज्जित किया गया है. शाम को त्रिवेणी संगम में सवा लाख दीप प्रज्वलित कर राजिमवासी उत्सव मनाने वाले है.
  • ADVERTISEMENT

  • 03:39 PM • 22 Jan 2024

    Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha LIVE: ओपी चौधरी का दावा- राम वन गमन पथ प्रोजेक्ट में हुआ भ्रष्टाचार

    Ramlalla Pran Pratishtha Chhattisgarh News LIVE: छत्तीसगढ़ के वित्त और आवास मंत्री ओपी चैधरी ने कहा है कि जल्द ही शिवरीनारायण को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करेंगे. साथ ही भूपेश बघेल के कार्यकाल में राम वन गमन पथ को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि इस योजना में भी बड़े पैमाने में भ्रष्टाचार हुआ है. चौधरी भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर रायगढ़ स्थित गांधी गंज में श्रीराम मंदिर जाकर पूजा अर्चना करने के बाद वे पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे. बातचीत के दौरान वित्त मंत्री और रायगढ़ विधायक ओपी चैधरी ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से और भगवान श्री राम के अन्य पक्षों का उजागर करते हुए आगे बढ़ायेंगे. राम पथ गमन के नाम पर हुए भ्रष्टाचार पर भी पूछे गए सवाल पर वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने आज के दिन इसमें राजनीति नही करने की बात कहते हुए कहा कि राम पथ गमन को लेकर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुए हैं.
  • 03:33 PM • 22 Jan 2024

    Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha LIVE: सोनिया गांधी कब जाएंगी अयोध्या? कांग्रेस सांसद ज्योत्सना महंत ने बताया

    Ramlalla Pran Pratishtha Chhattisgarh News LIVE: कोरबा से कांग्रेस सांसद ज्योत्सना महंत ने अयोध्या से अपना खास रिश्ता बताया. उन्होंने कहा, “राम हम सबके हैं उन्होंने हमें शिक्षा दी जीवन जीना सिखाया.” उन्होंने आगे कहा कि जब समय मिलेगा सब जाएंगे राम किसी पार्टी के नहीं, वो भी(सोनिया खड़गे) जब समय मिलेगा जाएंगी. बिना निमंत्रण के भी जाएंगे.”
  • 03:25 PM • 22 Jan 2024

    Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha LIVE: राम नाम पर झूमा कांकेर

    Ramlalla Pran Pratishtha Chhattisgarh News LIVE: कांकेर में भी जश्न का महौल है. रविवार की रात शहर में भव्य शोभा यात्रा निकाली गई जिसमे हजारों की संख्या में राम भक्त शामिल हुए वहीं आज सुबह से ही राजापारा स्तिथ राम जानकी मंदिर में भक्तो का तांता लगा हुआ है. जिला प्रशासन के द्वारा विशेष पूजा अर्चना कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया है.
  • 03:20 PM • 22 Jan 2024

    Chhattisgarh News: मनेंद्रगढ़ में गूंजा जय श्रीराम

    *Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha LIVE: जिला मुख्यालय मनेंद्रगढ़ में श्री राम भक्तों की भीड़ लगी है. यहां भव्य कलश यात्रा का आयोजन किया गया. बड़ी संख्या महिला पुरुष बच्चे कलश यात्रा में शामिल हुए. सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं.
  • 01:15 PM • 22 Jan 2024

    Ramlalla Pran Pratishtha Chhattisgarh News LIVE: शिवरीनारायण में साथ दिखे, महंत और विष्णुदेव साय, सीएम ने कही खास बात

    Ramlalla Pran Pratishtha Chhattisgarh News LIVE: छत्तीसगढ़ के शिवरीनारायण में श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव में सीएम विष्णुदेव साय और दूधाधारी मठ के महंत रामसुंदर दास एक साथ नजर आए. इस मौके पर सीएम ने एक्स पर लिखा, “राम नाम की धुन से गुंजित है पूरा स्थल. रामायण मंडलिया कर रही हैं मानस भजन कीर्तन. आज मेरा परम सौभाग्य जागा है कि माता शबरी की भूमि शिवरीनारायण में श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त हुआ. यह परमधाम माता शबरी की प्रभु श्रीराम जी के प्रति नवधा भक्ति और धैर्य अप्रतिम प्रतीक हैं. मातंग ऋषि की शिष्या माता शबरी ने भक्ति की पराकाष्ठा के बसीभूत होकर प्रभु श्रीराम जी के जूठे बेर खिलाए थे. इस पावन पर भगवान राम के चरण पड़े यहां का कण-कम वंदनीय है. अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है. छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए भांजे श्रीराम आदर्श हैं. आज सभी छत्तीसगढ़ के वासी राम भक्ति का स्वाद चख रहे हैं. भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी बनने के ये क्षण कई जन्मों के पुण्य का फल हैं. इस शुभ अवसर पर मन आनंद से पुलकित है. इस सुअवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता व छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी आदरणीय श्री ओम माथुर जी, वरिष्ठ नेतागण, साधु-संत एवं रामभक्तों का हुजूम उपस्थित है.”
  • 01:03 PM • 22 Jan 2024

    Ram Mandir Pran Pratishtha: दूधाधारी मठ में सीएम साय ने किए दर्शन, देखें तस्वीरें

    Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में प्रभु श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के खास दिन छत्तीसगढ़ के सीएम रायपुर स्थित दूधाधारी मठ भी पहुंचे थे. इसे लेकर उन्होंने तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर साझा की. उन्होंने एक्स पर जानकारी दी, “आज श्री अयोध्या धाम में प्रभु श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के सुअवसर पर रायपुर के प्रसिद्ध प्राचीन मठ श्री दूधाधारी मठ में प्रभु श्रीरामजानकी के दिव्य दर्शन कर जीवन धन्य हुआ. श्री दूधाधारी मठ की स्थापना 16वीं शताब्दी के साधु श्री स्वामी बलभद्रदास जी महाराज ने की थी. किंवदंतियों के अनुसार श्री स्वामी बलभद्रदास जी महाराज केवल दूध पर जीवित रहते थे और इसलिए उन्हें दूध अहारी महाराज (केवल दूध पीने वाले) के नाम से जाना जाने लगा. समय बीतने के साथ उच्चारण में आसानी के लिए यह शब्द दूधधारी के रूप में विकसित हुआ. इस प्रकार मठ का नाम दूधाधारी मठ पड़ गया. प्रभु श्रीरामजानकी एवं हनुमान जी का सबसे प्राचीन मंदिर होने के कारण हम छ्त्तीसगढ़वासियों की अगाध आस्था श्री दूधाधारी मठ के प्रति है.”
  • 12:57 PM • 22 Jan 2024

    Ram Mandir Pran Pratishtha: प्राण प्रतिष्ठा के दौरान ऐसे नजर आए पीएम मोदी, देखें मंजर

    Ram Mandir Pran Pratishtha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदा ने कहा कि अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है. इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है. जय सियाराम!
  • 12:53 PM • 22 Jan 2024

    प्रभु राम हमें राजा के रूप में नहीं, वनवासी की वेशभूषा में दिखाई देते हैं: केदार कश्यप

    Ram Mandir Pran Pratishtha: वन मंत्री केदार कश्यप सोमवार सुबह छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में संकीर्तन कार्यक्रम में शामिल हुए. श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर मंत्री कश्यप ने कहा कि बस्तर में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खुशी का माहौल है. पूरे बस्तर को दंडकारण्य भूमि के रूप में मानते हैं. यहां पर भगवान राम के पदचरण पड़े थे. इस कारण से बस्तर के पूरे जंगल में कांटा नहीं मिलता, क्योंकि भगवान राम के पद चरण पड़े थे. हम ये भी मानते हैं कि प्रभु राम की कल्पना में जो चित्र सामने आता है, वो राजा के रूप में नहीं, वनवासी की वेशभूषा में दिखाई देते हैं. श्री राम जब अयोध्या में थे, तब राजा राम के रूप में जाना जाता था, जब प्रभु प्रभु ने दंडकारण्य की पावन भूमि पर कदम रखा तो उन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम राम के रूप में पहचान मिली. आज राम मंदिर निर्माण की खुशी में बस्तर सहित पूरे छत्तीसगढ़ के लोग शामिल हो रहे हैं, ये बहुत हर्ष का विषय है.
  • 12:48 PM • 22 Jan 2024

    Ram Mandir Pran Pratishtha: शिवरीनारायण में भव्य आयोजन, सीएम साय मौजूद, आप भी बनिए साक्षी

    Ram Mandir Pran Pratishtha: श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने शिवरीनारायण स्थित भगवान नर नारायण मंदिर में दर्शन किया. मुख्यमंत्री ने भगवान नर नारायण की विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों के सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की. इस मौके पर छत्तीसगढ़ प्रभारी ओम माथुर, गौसेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष राजेश्री महंत डॉ रामसुंदर दास, सांसद गुहाराम अजगले मौजूद रहे. श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर शिवरीनारायण मंदिर में आकर्षक साज-सज्जा की गई है. मंदिर को फूल मालाओं, रंग बिरंगी लाइट्स से सजाया गया है.
  • 11:58 AM • 22 Jan 2024

    Ram Mandir Pran Pratishtha: छत्तीसगढ़ के शबरी धाम में जय-जय सियाराम... देखें मनमोहक नजारा

    Ram Mandir Pran Pratishtha: श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर छत्तीसगढ़ स्थित शिवरीनारायण में भव्य कार्यक्रम आयोजित होंगे. शिवरीनारायण में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आप छत्तीसगढ़ Tak पर देख पाएंगे.
  • 11:36 AM • 22 Jan 2024

    Ram Mandir Pran Pratishtha: अभिजीत मुहूर्त में होगी प्राण प्रतिष्ठा, यहां जानें पूरा कार्यक्रम

    Ram Mandir Pran Pratishtha: प्राण प्रतिष्ठा की विधि दोपहर 12:20 बजे से शुरू होगी. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की विधि 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे शुरू होगी. प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा अभिजीत मुहूर्त में की जाएगी. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समय काशी के विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने निकाला है. यह कार्यक्रम पौष माह के द्वादशी तिथि (22 जनवरी 2024) को अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश में होगा. 84 सेकंड का शुभ मुहूर्त शुभ मुहूर्त दिन के 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकंड तक का रहेगा. यानि प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त केवल 84 सेकंड का है. पूजा-विधि के यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों श्रीरामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा होगी. यह अनुष्ठान काशी के प्रख्यात वैदिक आचार्य गणेश्वर द्रविड़ और आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित के निर्देशन में 121 वैदिक आचार्य संपन्न कराएंगे. इस दौरान 150 से अधिक परंपराओं के संत-धर्माचार्य और 50 से अधिक आदिवासी, गिरिवासी, तटवासी, द्वीपवासी, जनजातीय परंपराओं की भी उपस्थिति होगी. सभी पूजा-विधि समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत संदेश देंगे. वहीं श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास आशीर्वाद देंगे.
  • 10:35 AM • 22 Jan 2024

    Ram Mandir Pran Pratishtha: पीएम मोदी कब तक अयोध्या में रहेंगे? यहां जानें

    Ram Mandir Pran Pratishtha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 घंटे मोदी अयोध्या में रहेंगे. प्राण प्रतिष्ठा मुहूर्त 12:29 3 सेकंड से 12:30-35 सेकंड तक है. 10:30 तक मेहमान प्रवेश कर सकेंगे. प्रधानमंत्री मोदी 10:25 बजे एयरपोर्ट पहुंचेंगे फिर 10:55 रामजन्मभूमि पहुंच जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी योगी आदित्यनाथ और मोहन भागवत अपना संदेश कार्यक्रम के बाद देंगे जबकि महंत गोपाल दास आशीर्वचन देंगे.
  • 10:28 AM • 22 Jan 2024

    Chhattisgarh News: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने की खास अपील

    Ram Mandir Pran Pratishtha: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के खास मौके पर छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने प्रदेश की जनता से खास अपील की है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, “हर्ष, उल्लास, उमंग का क्षण है. 500 वर्षों की कड़ी तपस्या के बाद हमारे रामलला आने वाले हैं. इस हर्ष की घड़ी में आप सभी से आग्रह है कि प्रभु श्रीरामलला के प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के शुभ अवसर पर आप सभी अपने-अपने घरों में श्रीराम ज्योति जलाएं, दीपावली उत्सव मनाएं.”
  • 10:23 AM • 22 Jan 2024

    Chhattisgarh News: अरुण साव ने कहा- जय भांचा राम

    Ram Mandir Pran Pratishtha: छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम अरुण साव ने एक्स पर पोस्ट किया, “वर्षों की कड़ी तपस्या का फल आज मिल रहा है. श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होने पर आप सभी राम भक्तों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. #जय_भांचा_राम.”
follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT