Police-Naxal Encounter: अबूझमाड़ के जंगलों में जवानों का सर्जिकल स्ट्राइक, 5 नक्सली ढेर

इमरान खान

ADVERTISEMENT

पुलिस-नक्सल मुठभेड़
naxal operation
social share
google news

Police-Naxal Encounter: छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर पर जवानों ने 5 नक्सलियों को मार गिराने में सफलता हासिल की है.नारायणपुर जिले से 8 किमी दूर अबूझमाड़ के घमंडी जंगल में बड़े पैमाने पर नक्सल विरोधी अभियान चलाया जा रहा है. इसी के तहत मंगलवार को जवानों ने पांच नक्सलियों को ढेर किया और मौके से बड़ी संख्या में नक्सल सामग्री भी बरामद किया है. पुलिस का दावा है कि इस एनकाउंटर में कई नक्सली घायल भी हुए हैं.

नारायणपुर पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने बताया कि इस संयु्क्त अभियान में डीआरजी, एसटीएफ, बीएसएफ और आईटीबीपी के 1400 जवान शामिल हैं. उन्होंने बताया कि अबूझमाड़ में यब पांचवां सबसे बड़ा नक्सल ऑपरेशन है. इस एनकाउंटर में सभी जवान सुरक्षित हैं और इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है. एसपी के मुताबिक, नक्सलियों को इस एनकाउंटर में बड़ा नुकसान हुआ है. पांच नक्सली मारे गए हैं और उनके डेरे से बड़ी मात्रा में  आर्म्स-एम्युनेशन भी बरामद की गई है. बता दें,इससे पहलेृ 5 जून को कुतुल एरिया में एनकाउंटर में 8 वर्दीधारी नक्सलियों को जवानों ने मार गिराया था.

इस साल अब तक 136 नक्सली ढेर

नारायणपुर पुलिस के नक्सल विरोधी “माड़ बचाओ अभियान” के तहत 45 दिनों के भीतर यह चौथी बड़ी सफलता है.इससे पहले 30 अप्रैल को काकुर में,24  मई को रखवाया में और 8 जून को ईरनपार-भट्बेड़ा में इस अभियान के तहत जवानों को बड़ी सफलता मिल चुकी है.बस्तर आईडी पी सुंदरराज ने बताया कि 2024 में अब तक बस्तर संभाग के अंतर्गत हुए एनकाउंटर में कुल 136 नक्सली मारे गए हैं. इसमें सबसे ज्यादा बीजापुर में 51, कांकेर में 34 और नारायणपुर में 31 नक्सलियो को जवानों ने एनकाउंटर में मार गिराया है.
 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

जानिए क्या है अबूझमाड़ 

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ के कुतुल इलाके को नक्सलियों की राजधानी माना जाता है. ऐसा इसलिए कि, यह इलाका घने जंगलों और पहाड़ों से घिरा हुआ है. यहां पर वे आसानी से छुप पाते हैं और अपने नापाक मंसूबों को पूरा करने की कोशिश करते हैं घने जंगल के साए में रहकर ही नक्सलियों ने कई दिल दहला देने वाले वारदातों को अंजाम दिया है. करीब 4000 वर्ग किलोमीटर एरिया में पहले अबूझमाड़ में नक्सलियों का साम्राज्य हुआ करता था लेकिन अब फोर्स भी इस इलाके में एंट्री ले चुकी है और नक्सलियों के खिलाफ लगातार एक्शन जारी है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT