साय कैबिनेट का जल्द होगा विस्तार, मंत्रिमंडल में इन नेताओं को शामिल कर फिर चौंकाएगी भाजपा!

ChhattisgarhTak

26 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 26 2024 7:01 PM)

Chhattisgarh Cabinet Expansion: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कैबिनेट का विस्तार जल्द होगा. मंगलवार को सीएम विष्णुदेव साय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संसद भवन में मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच कैबिनेट विस्तार को लेकर भी चर्चा हुई है.

पीएम मोदी से सीएम साय ने की मुलाकात

पीएम मोदी से सीएम साय ने की मुलाकात

follow google news

Chhattisgarh Cabinet Expansion: छत्तीसगढ़ के मु्ख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात की. इसके बाद से छत्तीसगढ़ कैबिनेट की विस्तार की चर्चा तेज है. बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद से एक मंत्रीपद खाली हो चुका है.सूत्रों के मुताबिक, सीएम साय ने मंत्रिमंडल के विस्तार पर पीएम मोदी से बात की है मंत्रीमंडल से किस विधायक को मौका दिया जाना चाहिए ये बड़े नेताओं के साथ फाइनल कर लिया गया है. पीएम मोदी के साथ-साथ सीएम साय ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की.

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय दिल्ली से वापस लौट चुके हैं और कयास लगाए जा रहे हैं कि हफ्तेभर में कैबिनेट विस्तार हो सकता है. उन्होंने दिल्ली रवाना होने से पहले कैबिनेट में बदलाव के सवाल पर कहा था- थोड़ा इंतजार करिए, हो जाएगा.कैबिनेट विस्तार के साथ-साथ बदलाव की चर्चा भी तेज है. माना जा रहा है कि कुछ मंत्रियों को हटाया जा सकता है और उनकी जगह किसी और को मौका दिया जा सकता है. 

इन वरिष्ठ नेताओं के नाम की चर्चा तेज

फिलहाल दो मंत्रियों को साय कैबिनेट में जगह मिलने की चर्चा तेज है.माना जा रहा है कि वरिष्ठता के आधार पर नेताओं को मौका मिल सकता है. बृजमोहन रायपुर संभाग से आते थे, उनके इस्तीफे के बाद मांग उठ रही है कि रायपुर संभाग से एक मंत्री बनाया जाना चाहिए. ऐसे में राजेश मूणत के नाम सामने आ रहा है. इसके अलावा बिलासपुर से विधायक अमर अग्रवाल को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है. साथ ही तेज-तर्रार नेता और कुरुद से विधायक अजय चंद्राकर को भी मंत्री बनाया जा सकता है. इन तीन नामों पर फिलहाल सबसे ज्यादा कयास लगाए जा रहे हैं.

सतनामी समाज से किसी चेहरे को मौका?

इन तीन बड़े नेताओं के अलावा भरतपुर-सोनहत विधायक रेणुका सिंह का नाम भी चर्चा में हैं. बीजेपी की जीत के बाद उनक नाम तो मुख्यमंत्री रेस में चल रहा था. वहीं इस बार बस्तर संभाग से कैबिनेट में बस एक मंत्री शामिल है. ऐसे में ये भी माना जा रहा है कि लता उसेंडी को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है. लता उसेंडी पहले भी रमन सरकार में महिला एवं बाल विकास विभाग संभाल चुकी हैं. सतनामी समाज से भी एक ही मंत्री दयालदास बघेल कैबिनेट में शामिल हैं. ऐसे में ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि सतनामी समाज के किसी चेहरे को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है.

ये चेहरे भी चौंका सकते हैं

वरिष्ठता के आधार पर राजेश मूणत, अमर अग्रवाल, अजय चंद्राकर के नामों की चर्चा तो है लेकिन कुछ ऐसे विधायक भी हैं, जो कोशिश में लगे हुए हैं कि वो किसी तरह मंत्री बन जाएं. ऐसे में इन नए चेहरों को मंत्री बनाकर भाजपा हर बार की तरह चौंका सकती है. इन नए नामों में रायपुर उत्तर से विधायक पुरंदर मिश्रा, पंडरिया विधायक भावना बोहरा, केशकाल विधायक नीलकंठ टेकाम, बसना विधायक संपत अग्रवाल और सीतापुर विधायक रामकुमार टोप्पो शामिल हैं.


  

    follow google newsfollow whatsapp