Chhattisgarh Politics: कौन हैं नितिन नबीन? जिन्हें भाजपा ने बनाया छत्तीसगढ़ का प्रदेश प्रभारी

ChhattisgarhTak

06 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 6 2024 2:06 PM)

Chhattisgarh Politics: अब नितिन नबीन छत्तीसगढ़ के प्रदेश प्रभारी होंगे. इससे पहले नितिन प्रदेश के सह प्रभारी रह चुके हैं. वहीं कोंडागांव से विधायक लता उसेंडी को ओडिशा का सह प्रभारी बनाया गया है. शुक्रवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने इसे लेकर नियुक्ति आदेश जारी कर दिया था.

नितिन नबीन

नितिन नबीन

follow google news

Chhattisgarh Politics: बीजेपी ने अपने संगठन में बड़ा बदलाव किया है. अब नितिन नबीन छत्तीसगढ़ के प्रदेश प्रभारी होंगे. इससे पहले नितिन प्रदेश के सह प्रभारी रह चुके हैं. हालांकि लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी वो अकेले ही संभाल रहे थे, तब से कयास लगाए जा रहे थे जल्द उन्हें प्रभारी नियुक्त कर दिया जाएगा. वहीं कोंडागांव से विधायक लता उसेंडी को ओडिशा का सह प्रभारी बनाया गया है. शुक्रवार को  भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने इसे लेकर नियुक्ति आदेश जारी कर दिया था.

अभी तक ओम माथुर प्रदेश प्रभारी की भूमिका निभा रहे थे. लेकिन लोकसभा चुनाव से नितिन नबीन ने प्रदेश भाजपा का कमान अपने हाथ ले ली थी.पार्टी ने उन्हें प्रदेश में चुनाव प्रभारी बनाया था. उनके नेतृत्व में विधानसभा और लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया था.अब अधिकृत तौर पर नितिन नबीन को प्रभारी नियुक्त कर दिया गया है.

कौन हैं नितिन नबीन?

नितिन नबीन की बात करें तो वे बिहार भाजपा के दिग्गज नेता नबीन किशोर सिन्हा के बेटे हैं.वर्तनान में वे बिहार सरकार में मंत्री हैं.नितिन चार बार बांकीपुर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं. 2020 में उन्होंने शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा को बड़े अंतर से हराया था.  इसके अलावा, इसी सीट से प्लुरल्स पार्टी की पुष्पम प्रिया चौधरी को भी इसी चुनाव में बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. वे भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय महासचिव भी रह चुके हैं.

उन्होंने 9 फरवरी, 2021 से 9 अगस्त, 2022 तक बिहार सरकार में सड़क निर्माण मंत्री के रूप में कार्य किया है.इस साल जब नीतीश कुमार ने एक बार फिर भाजपा से हाथ मिलाया. फिर जब नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया तो उसमें नितिन नबीन को मंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई.

BJP की जीत में नबीन का अहम योगदान

2023 में उन्हें पहली बार छत्तीसगढ़ भाजपा का सह प्रभारी बनाया गया था. 2023 के विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में बीजेपी को वापस सत्ता में लाने में नबीन का अहम योगदान रहा.फरवरी के बाद से प्रदेश प्रभारी रहे ओम माथुर छत्तीसगढ़ नहीं आए. इसके बाद सभी बैठकों में नबीन ही शामिल होते थे.लोकसभा चुनाव में उन्होंने अकेले छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी संभाली और भाजपा को 10 सीटों पर जीत दिलाने में कामयाब रहे. लंबे समय से चर्चा चल रही थी कि नबीन को जल्द प्रभारी बनाया जाएगा और अब इसकी घोषणा हो गई है. 
 

    follow google newsfollow whatsapp