MOTN: क्यों बढ़ी पीएम मोदी की लोकप्रियता, क्या है बड़ी वजह? देखें सर्वे रिपोर्ट

ChhattisgarhTak

• 06:10 PM • 08 Feb 2024

Mood of the nation survey 2024- लोकसभा चुनाव 2024 बेहद करीब है. ऐसे में आम चुनाव से पहले देश का मूड जानने के लिए इंडिया…

ChhattisgarhTak
follow google news

Mood of the nation survey 2024- लोकसभा चुनाव 2024 बेहद करीब है. ऐसे में आम चुनाव से पहले देश का मूड जानने के लिए इंडिया टुडे ने सी वोटर के साथ मिलकर मूड ऑफ द नेशन सर्वे किया. इस सर्वे के अनुसार, लोगों का कहना है कि राम मंदिर के निर्माण से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बढ़ी है.

सर्वे के अनुसार, अगर इस समय देश में चुनाव होते हैं तो बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है. सर्वे की मानें तो प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता भी देश में बढ़ी है.

42 फीसदी लोगों ने कह दी बड़ी बात…

इस सर्वे में शामिल 42 प्रतिशत लोगों ने कहा कि अयोध्या का राम मंदिर नरेंद्र मोदी सरकार की लोकप्रियता बढ़ाने के पीछे बड़ा कारण है. बता दें कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान थे.

इसके अलावा भारत का बढ़ता दबदबा भी मोदी की लोकप्रियता की बड़ी उपलब्धि है. सर्वे में शामिल 19 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वैश्विक स्तर पर भारत के लगातार बढ़ते कद ने मोदी की लोकप्रियता को बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाई है.

जबकि, 12 प्रतिशत लोगों का कहना है कि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 रद्द करना भी मोदी सरकार की लोकप्रियता की वजह है. इसके साथ ही 9 प्रतिशत लोगों ने पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक, छह प्रतिशत ने नोटबंदी, छह प्रतिशत लोगों ने कोविड-19 प्रबंधन और पांच प्रतिशत ने भ्रष्टाचार से लड़ाई को उपलब्धि बताया है.

ऐसे हुआ सर्वे

इंडिया टुडे ने सी वोटर के साथ मिलकर आगामी लोकसभा चुनाव से मूड ऑफ द नेशन सर्वे किया. इस सर्वे में सभी 543 सीटों को शामिल किया गया था और सैंपल साइज 1,49,092 था. ये खास सर्वे सभी 543 लोकसभा सीटों पर हुआ. डेढ़ महीने तक चले इस सर्वे में लगभग डेढ़ लाख लोगों को शामिल किया गया. वहीं 35 हजार लोगों से सीधे बात की गई थी.

इसे भी पढ़ें- Mood of the nation Survey: छत्तीसगढ़ समेत जिन राज्यों में BJP जीती वहां लोकसभा चुनाव में किसका दबदबा?

    follow google newsfollow whatsapp