युवाओं को पार्टी में 50 फीसदी पद देने के फैसले पर किया अमल, छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ कार्यान्वयन: बघेल

ChhattisgarhTak

14 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 14 2023 9:13 AM)

छत्तीसगढ़ कांग्रेस में हुए फेरबदल को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन के दौरान 50 वर्ष से कम…

Baghel6

Baghel6

follow google news

छत्तीसगढ़ कांग्रेस में हुए फेरबदल को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन के दौरान 50 वर्ष से कम उम्र वालों को पार्टी में आधे पद देने के फैसले का कार्यान्वयन 42 वर्षीय सांसद दीपक बैज की प्रदेश अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति के साथ छत्तीसगढ़ से शुरू हो गया है.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को दीपक बैज को विधायक मोहन मरकाम की जगह पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया.

नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति के बारे में पूछे जाने पर बघेल ने रायपुर में संवाददाताओं से कहा, ”संगठन में अलग-अलग लोगों को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी गई हैं। मोहन जी ने दो कार्यकाल पूरे कर लिए हैं और सभी राज्यों में (कांग्रेस संगठनों में) बदलाव किए जा रहे हैं.’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘रायपुर में आयोजित कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन में 50 वर्ष से कम उम्र वालों को 50 प्रतिशत सीटें देने का प्रस्ताव पारित किया गया था. इसकी शुरुआत छत्तीसगढ़ से हो गई है। दीपक जी की उम्र 42 साल है.”

बघेल ने बैज को बधाई दी और कहा कि इससे राज्य में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने बुधवार को अपने प्रदेश अध्यक्ष को बदल दिया। बस्तर क्षेत्र के युवा आदिवासी नेता और सांसद दीपक बैज, मोहन मरकाम की जगह नए प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं.

नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के ही कोंडागांव विधानसभा सीट से विधायक मोहन मरकाम पिछले चार सालों से प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख थे.

वहीं कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष बैज बस्तर जिले के चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र (अनुसूचित जनजाति आरक्षित) से दो बार विधायक रहे हैं. 2019 के संसदीय चुनावों में बस्तर लोकसभा सीट से सांसद चुने जाने के बाद उन्होंने विधायक पद छोड़ दिया था. बैज पहली बार 2013 में और फिर 2018 में लगातार दूसरी बार विधायक चुने गए थे. ‘मोदी लहर’ के बीच संसदीय चुनावों में जीत ने बैज को चर्चा में ला दिया था.

 

    follow google newsfollow whatsapp