Chhattisgarh News: धर्मजीत के इस्तीफे वाले चैलेंज से हड़कंप, अवैध रेत खनन को लेकर बड़ी कार्रवाई का ऐलान

ChhattisgarhTak

• 07:31 AM • 21 Feb 2024

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ विधानसभा में एक बार फिर सत्ता पक्ष को अपने ही दल के विधायक के तेवर का सामना करना पड़ा. छत्तीसगढ़ में अवैध…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ विधानसभा में एक बार फिर सत्ता पक्ष को अपने ही दल के विधायक के तेवर का सामना करना पड़ा. छत्तीसगढ़ में अवैध रेत उत्खनन के मुद्दे को लेकर विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ. वित्त मंत्री ओपी चौधरी (OP Choudhary) और बीजेपी विधायक धर्मजीत सिंह (Dharamjeet Singh) के बीच तीखी नोक-झोक भी हुई. अवैध रेत खनन को लेकर विपक्ष में रहते हुए भी बीजेपी जमकर हमलावार रही है. अब सरकार में आने के बाद ना केवल अपनी सरकार को बल्कि पूर्ववर्ती बघेल सरकार पर आरोपों के बाद सदन में हंगामा देखने को मिला. आखिरकार विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह को हस्तक्षेप करना पड़ा. धर्मजीत सिंह के अल्टीमेटम के बाद वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि अवैध रेत खनन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इतना ही नहीं रेत माफियाओं पर सख्ती के लिए 15 दिनों तक विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी.

पूर्ववर्ती कांग्रेस पर भी लगा आरोप

BJP विधायक धर्मजीत सिंह ने कहा कि पूरे छत्तीसगढ़ में रेत खदानों ने जमकर मनमानी चल रही है. उन्होंने वित्त मंत्री ओपी चौधरी से कहा कि हेलीकॉप्टर मंगवा लीजिए और यहां से बैठकर चलिए नदी के ऊपर अभी 200 पोकलेन नदी में नहीं होंगे तो मैं विधानसभा से इस्तीफा दे दूंगा. धर्मजीत ने कहा कि रेत माफियाओं की दादागिरी चल रही है, यह खत्म हो. बिलासपुर में तो अरपा को नोच करके पता नहीं क्या-क्या बना दिए हैं. धर्मजीत ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर भी जमकर हमला बोला उन्होंने कहा कि रेत का बड़ा खेल खेला है. 15 दिनों तक लगातार कार्रवाई करने की जरूरत है. जुर्माने के प्रावधान से कुछ फर्क नहीं पड़ने वाला है. रेत माफियाओं की दादागिरी खत्म हो, किसी तरह का सरकार ठोस पहल करे.

कार्रवाई में जब्त रेत कहां गई- रिकेश सेन

वैशालीनगर विधायक रिकेश सेन ने कहा कि खनिज मे बड़ा भ्रष्टाचार हुआ है, अवैध बिक्री हुई है. इसमें जांच करानी चाहिए. जो खनिज जब्त किए गए वह कहां गया? इस पर ओपी चौधरी ने कहा कि खनिज उसे ही दे दिया जाता है, उससे पेनल्टी ली जाती है. विधायक रिकेश सेन ने कहा, कार्रवाई कर कड़ा संदेश देंगे, अधिकारियों पर भी कार्रवाई होनी चाहिए.

विशेष अभियान चलाकर की जाएगी कार्रवाई- ओपी

विधानसभा में अवैध रेत खनन को लेकर वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने बताया कि कि 2021-22 से 23-24 तक अवैध खनन के प्रदेश में 555 प्रकरण दर्ज किए गए. अवैध परिवहन के 9789 प्रकरण दर्ज कर 16 करोड़ की राशि वसूल की गई है. सदन में रेत खनन पर कार्रवाई की मांग को लेकर वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने दावा किया कि 15 से 20 दिन विशेष अभियान चलाकर बड़ी कार्रवाई की जाएगी. विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने कहा कि पूरा पखवाड़ा चलाइए कठोर कार्रवाई करिए, इस पर वित्त मंत्री ने कहा हां हम कार्रवाई करेंगे.

सत्ता पक्ष के ही विधायक दिखा रहे तेवर

छत्तीसगढ़ विधानसभा में ना केवल अवैध रेत खनन का मामला हो या फिर और भी अन्य विषय.. सत्ता पक्ष को अपने ही दल के विधायक घेरते नजर आ रहे है. इससे मंत्रीगण भी असहज हो रहे हैं. नए विधायक हों या सीनियर विधायक, प्रश्नकाल हो या ध्यानाकर्षण. नई सरकार के मंत्री अपनी ही पार्टी के सदस्यों से घिरते नजर आ रहे हैं.

रायपुर से अजय सोनी की रिपोर्ट

इसे भी पढ़े: देश किसका: बघेल-बैज के BJP पर आरोप से मची सनसनी, लोकसभा चुनाव में किसका होगा नुकसान?

 

    follow google newsfollow whatsapp