छत्तीसगढ़: ‘धर्मांतरण’ के मुद्दे ने पकड़ा तूल, नक्सलियों ने पूर्व विधायक को दी जान से मारने की धमकी, लगाए कई आरोप

ChhattisgarhTak

• 01:18 PM • 21 Aug 2023

Kanker News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) के बस्तर संभाग में धर्मांतरण के मुद्दे ने एक बार फिर तूल पकड़ लिया है. इस बीच नक्सलियों ने भाजपा…

ChhattisgarhTak
follow google news

Kanker News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) के बस्तर संभाग में धर्मांतरण के मुद्दे ने एक बार फिर तूल पकड़ लिया है. इस बीच नक्सलियों ने भाजपा (BJP) विधायक भोजराज नाग (Bhojraj Nag) को जान से मारने की धमकी तक दे दी है. नक्सलियों ने भाजपा के पूर्व सांसद विक्रम उसेंडी (Vikram Usendi) और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) पर भी हमला बोला है. वहीं नक्सलियों की धमकी के बीच पूर्व विधायक भोजराज नाग और विक्रम उसेंडी ने पंखाजूर में धर्मांतरण के खिलाफ रैली निकाली.

दरअसल, नक्सली संगठन के उत्तर बस्तर डिवीजन कमेटी के सचिव सुखदेव कोड़ो की ओर से जारी बयान में अंतागढ़ के पूर्व विधायक और जनजाति सुरक्षा मंच के प्रदेश संयोजक भोजराज नाग (Bhojraj Nag) पर धर्मांतरण के नाम पर आदिवासियों को आपस में लड़ाने और दंगा भड़काने का आरोप लगाया है. नक्सलियों ने धर्मांतरण के विरोध में भोजराज नाग के आंदोलन को गलत बताया है. उन्होंने नाग को हिंदुत्व, आरएसएस का एजेंट बताया तक करार दिया. पूर्व मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता विक्रम उसेंडी और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पर भी नक्सलियों ने निशाना साधा है.

अपने बयान में नक्सलियों ने भाजपा विधायक को आरएसएस का एजेंट बताते हुए जन अदालत में सजा देने की चेतावनी दी है. नक्सलियों ने अपने लिखा है कि भोजराज नाग धर्मांतरण के नाम पर क्षेत्र में आदिवासियों को आपस में लड़ाने और क्षेत्र में दंगे भड़काने का काम कर रहे हैं. साथ ही आदिवासी समाज को त्याग कर हिंदू धर्म में शामिल होने के लिए उन्हें उकसाने की बात भी लिखी है.

नक्सलियों ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पर सियासी रोटी सेकने और आदिवसियों को धर्म के नाम पर आपस में लड़ाने का आरोप लगाया है, साथ ही  कांकेर के पूर्व सांसद विक्रम उसेंडी पर आदिवासियों को लेकर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाया है.

इस विवाद बताया गलत

नक्सलियों ने ईसाई धर्म अपनाने वाले परिवार के सदस्य की मौत होने के बाद शव दफन को लेकर हो रहे विवाद को भी गलत बताया है. नक्सलियों ने अपने बयान में कहा है कि मौत के बाद कब्रिस्तान पर सबका संवैधानिक अधिकार है. हर हर धर्म को कब्रिस्तान नसीब होने का अधिकार संविधान देता है. ऐसे में भोजराम नाग आदिवासी समाज को भड़काने का काम कर रहे हैं. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले पखांजूर में धर्म परिवर्तन करने वाले एक ग्रामीण की मौत के बाद उसके शव को दफनाने को लेकर जमकर बवाल हुआ था. इस विवाद में भोजराज नाग भी शामिल थे.

 

धर्मांतरण के खिलाफ हुंकार रैली

नक्सलियों की धमकी के बीच पूर्व विधायक भोजराज नाग और विक्रम उसेंडी ने पखांजूर में धर्मांतरण के खिलाफ हुंकार रैली में हिस्सा लिया. बता दें कि छत्तीसगढ़ के बस्तर अंचल में धर्मांतरण को लेकर विवाद होते रहते हैं. लेकिन अब चुनाव से पहले उठा यह विवाद कब तक शांत होता है देखने वाली बात होगी.

(कांकेर से गौरव श्रीवास्तव की रिपोर्ट)

इसे भी पढ़ें- बीजापुर में संदिग्ध नक्सलियों ने स्थानीय भाजपा नेता की हत्या की

    follow google newsfollow whatsapp