किरण सिंह देव को मिली छत्तीसगढ़ बीजेपी की कमान, ये है बड़ी वजह

ChhattisgarhTak

21 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 21 2023 2:44 PM)

Chhattisgarh BJP- भाजपा ने शुक्रवार को अपने जगदलपुर विधायक किरण सिंह देव (Kiran Singh Deo) को तत्काल प्रभाव से पार्टी की छत्तीसगढ़ इकाई का अध्यक्ष…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh BJP- भाजपा ने शुक्रवार को अपने जगदलपुर विधायक किरण सिंह देव (Kiran Singh Deo) को तत्काल प्रभाव से पार्टी की छत्तीसगढ़ इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया. इससे पहले प्रदेश अध्यक्ष पद की कमान अरुण साव (Arun Sao) संभाल रहे थे. राज्य में बीजेपी की सरकार आने के बाद साव डिप्टी सीएम बनाए गए. लिहाजा प्रदेश इकाई में बीजेपी ने अध्यक्ष पद का जिम्मा अब सिंह देव को सुपूर्द किया है.

पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण कुमार की ओर से जारी बयान में कहा गया, “भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने विधायक किरण सिंह देव को भाजपा छत्तीसगढ़ इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है. यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी.”

देव भाजपा विधायक अरुण साव का स्थान लेंगे, जिन्होंने राज्य विधानसभा चुनावों में पार्टी की जीत के बाद छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री का पदभार संभाला था.

 

कौन हैं किरण सिंह देव

साल 2023 में जगदलपुर सीट से विधायक चुने गए सिंह देव जगदलपुर नगर निगम के महापौर भी रह चुके हैं. जगदलपुर बस्तर संभाग की एकमात्र ऐसी सीट है, जो अनारक्षित है. भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) से अपने सियासी सफर की शुरुआत करने वाले सिंह पार्टी की बस्तर जिला इकाई के अध्यक्ष भी रहे हैं. रियासत कालीन जमींदार परिवार से आने वाले देव साल 2009 से 2014 तक जगदलपुर नगर निगम के महापौर रहे. वह भाजपा संगठन में और भी कई जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं.

देव ने जगदलपुर विधानसभा सीट से पहली बार चुनाव लड़ा और  कांग्रेस के जतिन जायसवाल को 29 हजार 834 वोटों के अंतर से हराया.

सिंह देव पर क्यों जताया बीजेपी ने भरोसा?

बस्तर पर फोकस

देव को प्रदेश अध्यक्ष बनाने के पीछे सबसे बड़ा कारण उनका बस्तर संभाग से आना माना जा रहा है. वे इस बार जगदलपुर विधानसभा सीट से विधायक भी चुने गए हैं. साथ ही बस्तर में इस बार बीजेपी ने मजबूती भी हासिल की है जिसका लाभ पार्टी लोकसभा चुनाव में भी उठाना चाहेगी. वहीं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज भी बस्तर संभाग से आते हैं, ऐसे में किरण सिंह देव को प्रदेश की कमान सौंपना बीजेपी की बड़ी रणनीति का हिस्सा है.

युवाओं को बढ़ावा

बीजेपी इस बार नए चेहरों और नई पीढ़ी को नेतृत्व देकर संगठन में बड़े बदलाव का संकेत दिया है. ऐसे में किरण सिंह देव को प्रदेश की कमान सौंपने का निर्णय संगठन में रणनीतिक बदलाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है. यूं तो में दिग्गजों की भरमार है लेकिन बीजेपी पहली बार के विधायक किरण सिंह देव पर भरोसा जताया है. लिहाजा आगे संगठन में और भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

आगे है लोकसभा चुनाव

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी जनता के बीच कई नए संदेश देना चाहती है. सरगुजा से सीएम तो बस्तर से प्रदेश अध्यक्ष, इस दांव से पार्टी क्षेत्रीय संतुलन साधने का प्रयास कर रही है. वहीं भाजपा ने इस बार जातिगत समीकरणों का भी पूरा ख्याल रखा है. पार्टी ने आदिवासी वर्ग से मुख्यमंत्री बनाया, जबकि ओबीसी और सामान्य वर्ग से डिप्टी सीएम बनाए. ऐसे में बीजेपी सामान्य वर्ग के एक और नेता को संगठन की जिम्मेदारी देकर जातिगत समीकरण को और मजबूत करने की कवायद कर रही है. जानकारों का कहना है कि मंत्रिमंडल में भी अन्य महत्वपूर्ण वर्गों को जगह देकर पार्टी जातिगत समीकरण को संतुलित करेगी. छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें आती हैं और पार्टी ने इस बार सभी 11 की 11 सीटें जीतने का लक्ष्य बनाया है. ऐसे में पार्टी सरकार के साथ-साथ संगठन को भी मजबूत बनाने के लिए एड़ी-चोटी एक करती नजर आ रही है.

इसे भी पढ़ें- धान खरीदी पर साय सरकार का बड़ा फैसला, बीजेपी ने पूरा किया अपना एक और चुनावी वादा

    follow google newsfollow whatsapp