Chhattisgarh Election Result 2023: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार? कुछ देर में हो जाएगी तस्वीर साफ

ChhattisgarhTak

• 12:44 AM • 03 Dec 2023

Chhattisgarh Election Result 2023: छत्तीसगढ़ में किसकी बन रही है सरकार, इसका फैसला अब से चंद घंटों में ही सामने आने लगेगा. तीन दिसंबर रविवार…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh Election Result 2023: छत्तीसगढ़ में किसकी बन रही है सरकार, इसका फैसला अब से चंद घंटों में ही सामने आने लगेगा. तीन दिसंबर रविवार को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. पहले आधे घंटे में पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. इसके बाद सुबह 8.30 बजे से ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. छत्तीसगढ़ में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है. बता दें कि 1181 प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला 7 नवम्बर और 17 नवम्बर को ईव्हीएम में बंद हुआ था.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि सभी मतगणना केंद्रों में प्रेक्षकों की निगरानी में होने वाली मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं.

 

कवर्धा में सबसे ज्यादा राउंड में होगी काउंटिंग

साढ़े आठ बजे के बाद सभी टेबलों पर एक साथ मतगणना शुरू होगी. प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से कवर्धा में सबसे अधिक 30 चक्रों में मतगणना होगी. इसके बाद कसडोल में 29 चक्र होंगे. जबकि सबसे कम मनेन्द्रगढ़ और भिलाई नगर में 12 चक्रों में मतगणना होगी.

 

एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार

‘इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया’ के एग्जिट पोल के अनुसार, कांग्रेस को 40-50, भाजपा को 36-46 और अन्य को 01-05 सीटें मिल सकती हैं. वहीं पोल ऑफ पोल्स की बात करें तो इसमें कांग्रेस  को 47 सीट और बीजेपी को 40 सीटें मिलने का अनुमान है.

 

इस बार कैसी रही छत्तीसगढ़ में वोटिंग?

नवंबर में जिन पांच राज्यों में चुनाव हुए, उनमें से छत्तीसगढ़ एकमात्र राज्य है जहां दो चरणों में मतदान हुआ. इस बार, 76.31 प्रतिशत मतदान संतोषजनक रहा, जो 2018 के चुनावों में दर्ज 76.88 प्रतिशत से थोड़ा कम है.

इसे भी पढ़ें- Chhattisgarh Exit Poll Result 2023: किसकी बनेगी सरकार? फटाफट देखें सभी एग्जिट पोल के नतीजे

    follow google newsfollow whatsapp