Chhattisgarh New CM: 13 दिसंबर को सीएम पद की शपथ लेंगे साय; देखें समारोह स्थल का नजारा

ChhattisgarhTak

12 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 12 2023 7:56 AM)

Chhattisgarh CM Oath Taking Ceremony-  छत्तीसगढ़ के मनोनीत मुख्यमंत्री और भाजपा नेता विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ 13 दिसंबर…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh CM Oath Taking Ceremony-  छत्तीसगढ़ के मनोनीत मुख्यमंत्री और भाजपा नेता विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ 13 दिसंबर को रायपुर में एक समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में शपथ लेंगे.

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि साय (59) के अलावा उनके मंत्रिपरिषद को भी समारोह में शपथ दिलाई जाएगी.

 

कितने मंत्री ले सकते हैं शपथ

संवैधानिक मानदंडों के अनुसार, 90 सदस्यीय विधानसभा वाले छत्तीसगढ़ में सीएम सहित अधिकतम 13 मंत्री हो सकते हैं. ऐसे में कितने विधायक मंत्री पद की शपथ लेते हैं यह देखने वाली बात होगी.

 

पीएम मोदी करेंगे शिरकत

राज्य जनसंपर्क विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि शपथ ग्रहण समारोह राज्य की राजधानी के साइंस कॉलेज ग्राउंड में दोपहर 2 बजे आयोजित किया जाएगा. इसमें कहा गया है कि मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया, पार्टी के छत्तीसगढ़ प्रभारी ओम माथुर और कुछ अन्य राज्यों के सीएम समारोह में उपस्थित रहेंगे.

छत्तीसगढ़ को मिला आदिवासी मुखिया

राज्य में बीजेपी के एक प्रमुख आदिवासी चेहरे साय को रविवार को यहां एक बैठक में विधायक दल का नेता चुना गया, जिसमें सभी 54 नवनिर्वाचित भाजपा विधायकों ने भाग लिया. राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 54 सीटें जीतीं. जबकि 2018 में 68 सीटें जीतने वाली कांग्रेस इस बार सिर्फ 35 सीटों पर सिमट गई. वहीं गोंडवाना गणतंत्र पार्टी  एक सीट जीतने में कामयाब रही.

इसे भी पढ़ें- Vishnudeo Sai Exclusive: छत्तीसगढ़ के नए CM विष्णुदेव साय से खास बातचीत, बताया क्या है चुनौती!

    follow google newsfollow whatsapp