छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र: ‘गोबर’ और ‘गौठान’ को लेकर तीखी बहस, भाजपा ने बताया चारा घोटाले से भी बड़ा घोटाला

ChhattisgarhTak

• 08:45 AM • 21 Jul 2023

छत्तीसगढ़ विधानसभा में मानसून सत्र के आखिरी दिन शुक्रवार को गोबर और गौठान के मुद्दे पर विपक्ष और सरकार के बीच जमकर बहस हुई. इस…

ChhattisgarhTak
follow google news

छत्तीसगढ़ विधानसभा में मानसून सत्र के आखिरी दिन शुक्रवार को गोबर और गौठान के मुद्दे पर विपक्ष और सरकार के बीच जमकर बहस हुई. इस दौरान भाजपा ने गोबर खरीदी में घोटाला होने का बात कही है. जबकि गौठान को लेकर भी कई सवाल खड़े किए हैं. भाजपा विधायकों ने चारा घोटाले से भी बड़ा ‘गोबर घोटाला’ होने का आरोप लगाया है.

विधानसभा में गौठान और गोबर का मुद्दा उठाते हुए नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा कि उन्हें गौठान से संबंधित जानकारियां गलत दी गई है. उन्होंने आरोप लगाया कि कहीं ऐसा तो नहीं कि अपूर्ण गौठानों की वस्तु स्थिति को छुपाने का प्रयास किया जा रहा है. इस पर कृषि मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि जानकारी बिल्कुल सही दी गई है. इसमें कोई गड़बड़ी नहीं है.

कृषि मंत्री ने जानकारी दी कि प्रदेश में 10,336 गौठान स्वीकृत हैं, इसमें 10,240 गौठान बन गए हैं, 84 गौठान नहीं बने हैं. इस दौरान उन्होंने गोबर खरीदी की भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 2 जनवरी 2019 से 30 जून 2023 तक कुल 1,23,19,845.64 क्विंटल गोबर सरकार ने खरीदा है, जिसकी राशि 24,639.69 लाख भुगतान किया गया. 2 सौ 91 करोड़ से ज्यादा का गोबर बेचा गया है.

मंत्री के जवाब पर भाजपा विधायक सौरभ सिंह ने कहा कि लगभग 246 करोड़ का गोबर खरीदा गया है, और सरकार की ओर से 17 करोड़ का गोबर बेचा गया है, फिर 229 करोड़ का गोबर कहां गया? उन्होंने मंत्री से पूछा कि वे ये बताएं कि ये 229 करोड़ रुपए कहां गए? ये चारा घोटाला से बड़ा भी गोबर घोटाला है.

इसके अलावा सौरभ सिंह ने सौरभ सिंह ने कहा कि अकलतरा विकास खंड के एक गांव में तीन महिलाओं से दो लाख 82 हजार किलो गोबर खरीदा गया है.जिसमें पांच लाख 65 हजार का भुगतान किया गया है. वो तीनों महिलाएं एक परिवार की हैं और उनके घर में गाय नहीं है. विधायक ने इसे घोटाला करार दिया.

हालांकि मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि उन्होंने सारी जानकारियां दे दी है. इस पर शिवरतन शर्मा ने कहा कि गौठान के नाम पर पूरे छत्तीसगढ़ में घोटाला हो रहा है. वहीं पूर्व नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने भी कृषि मंत्री पर चुटकी ली. उन्होंने कहा कि कृषि मंत्री बदल गए, लेकिन गौठान दिखाने हमको नहीं ले गए. ये बड़ा घोटाला है.

वहीं नेता प्रतिपक्ष चंदेल ने भी पूछा कि किस कोल्ड स्टोरेज में गोबर रखा गया है ये बता दीजिए.

    follow google newsfollow whatsapp