Article 370: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बोले विष्णुदेव साय, जानें क्या कहा

ChhattisgarhTak

• 12:33 PM • 11 Dec 2023

Chhattisgarh New CM on Article 370-  छत्तीसगढ़ के मनोनीत मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) ने सोमवार को अनुच्छेद 370 (Article) 370 पर सुप्रीम…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh New CM on Article 370-  छत्तीसगढ़ के मनोनीत मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) ने सोमवार को अनुच्छेद 370 (Article) 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया और इसे भारत की जीत बताया.

अपने ‘एक्स’ हैंडल पर एक पोस्ट में साय ने लिखा, ” अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर आज का सुप्रीम कोर्ट का फैसला ऐतिहासिक है. 5 अगस्त 2019 को भारत की संसद द्वारा लिए गए फैसले को सुप्रीम कोर्ट द्वारा बरकरार रखा जाना भारत की जीत है. यह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हमारी बहनों और भाइयों के लिए आशा, प्रगति और एकता की एक शानदार घोषणा है.”

 

क्या है सुप्रीम कोर्ट का फैसला?

सुप्रीम कोर्ट ने पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के सरकार के फैसले को सोमवार को बरकरार रखा और कहा कि अगले साल 30 सितंबर तक केंद्र शासित प्रदेश की विधानसभा का चुनाव कराने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए.

शीर्ष अदालत ने यह भी निर्देश दिया कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा जल्द से जल्द बहाल किया जाए.

 

चौथे सीएम बनेंगे साय

साय को रविवार को नवनिर्वाचित 54 भाजपा विधायकों की बैठक के दौरान विधायक दल का नेता चुना गया. साय छत्तीसगढ़ के चौथे सीएम के तौर पर 13 दिसंबर को शपथ लेंगे.

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने रविवार शाम को साय को राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया और उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्ति से संबंधित एक पत्र सौंपा.

90 सदस्यीय विधानसभा के लिए हाल ही में हुए चुनावों में भाजपा ने 54 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस 35 सीटों पर विजयी रही.

इसे भी पढ़ें- मुख्यमंत्री के लिए नाम फाइनल होते ही विष्णुदेव साय ने दिखाया रौद्र रूप, दे दी चेतावनी!

    follow google newsfollow whatsapp