हजार साल पुरानी दो करोड़ की मूर्तियां हुई थी चोरी, महासमुंद पुलिस ने तीन आरोपियों को पकड़ा

अरविंद यादव

• 12:36 PM • 23 Sep 2023

Chhattisgarh News- छत्तीसगढ़ के महासमुंद की सिंघोडा और सायबर पुलिस ने अंतरराज्यीय चेक पोस्ट रेहटीखोल पर वाहन चेकिंग के दौरान 10 वीं-11वीं सदी की करीब…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh News- छत्तीसगढ़ के महासमुंद की सिंघोडा और सायबर पुलिस ने अंतरराज्यीय चेक पोस्ट रेहटीखोल पर वाहन चेकिंग के दौरान 10 वीं-11वीं सदी की करीब ढाई करोड़ रुपए मूल्य की दो मूर्तियां बरामद की है. पुलिस के मुताबिक, आरोपी बौद्ध धर्म के देवता अवलोकितेश्वर पद्मपाणी की इन प्राचीनतम मूर्तियों को ओडिशा से चुरा कर ला रहे थे.

महासमुंद के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आकाश राव गिरेपुंजे ने बताया कि सिंघोडा पुलिस चेक पोस्ट रेहटीखोल में वाहन की चेकिंग कर रही थी, इसी दौरान पुलिस को एक बड़ी और एक छोटी अष्ट धातु की बनी बौद्ध धर्म के देवता अवलोकितेश्वर पद्मपाणी की प्राचीनतम मूर्ति मिली. पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

तीन आरोपी पकड़े गए, एक फरार

पुलिस अधिकारी ने बताया, “हमेशा की तरह सिंघोडा पुलिस चेक पोस्ट रेहटीखोल में वाहन चेकिंग कर रही थी, तभी ओडिशा की तरफ से एक स्वीफ्ट कार क्रमांक MP 09 TB 5054 तेज रफ्तार से आ रही थी. वाहन चालक ने पुलिस को देखकर वाहन रोका और भागने लगे, तो पुलिस ने दौड़ाकर उन्हें पकड़ा. कार में सवार चार लोगो में से तीन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, लेकिन एक आरोपी इंदौर निवासी हाशिम खान फरार हो गया.”

पुलिस ने तीनो आरोपी बलराम यादव, सुरेन्द्र पाल, सुधीर अहीर से पूछताछ की तो इन्होंने पुलिस को बताया कि वे लोग ओडिशा के अंगुल जिले के एक मंदिर से इसे चुराकर इंदौर ले जा रहे थे. तीनो आरोपी इंदौर के रहने वाले बताए जा रहे हैं.

हजार साल पुरानी हैं ये मूर्तियां

पुलिस ने मूर्तियों के संबंध में पुरातत्व विभाग रायपुर को सूचित किया तो पुरातत्व विभाग के अधिकारी ने पुष्टि की कि ये बौद्ध धर्म के देवता अवलोकितेश्वर पद्मपाणी की प्राचीनतम मूर्ति है. इसे 10वीं 11वीं सदी की बताई जा रही है. पुलिस अधिकारी के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन मूर्तियों की कीमत दो करोड़ से ज्यादा की है. फिलहाल पुलिस तीनो आरोपी को गिरफ्तार कर धारा 41(1+4) , 379 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई कर रही है.

 

इसे भी पढ़ें- कोरबा: मंदिर में चोरी, शिवलिंग को किया खंडित; लोगों में आक्रोश

    follow google newsfollow whatsapp