पीएम मोदी का छत्तीसगढ़ दौरा: बस्तर बंद, सुरक्षा सख्त; नगरनार पर क्यों है तकरार?

PM Modi’s Bastar Visit- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ के जगदलपुर शहर में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे, साथ ही एनएमडीसी…

ChhattisgarhTak
follow google news

PM Modi’s Bastar Visit- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ के जगदलपुर शहर में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे, साथ ही एनएमडीसी के स्टील प्लांट सहित 26,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे. लेकिन आज ही आदिवासी संगठनों और कांग्रेस ने पीएम की यात्रा के दौरान क्षेत्र में ‘बंद’ का आह्वान किया है और आरोप लगाया है कि मोदी सरकार स्टील प्लांट का निजीकरण करना चाहती है. यह इस्पात संयत्र बस्तर जिले के जगदलपुर से लगभग 22 किलोमीटर दूर नगरनार गांव में स्थित है.

पिछले ढाई महीने में यह कांग्रेस शासित राज्य में पीएम मोदी की चौथी यात्रा होगी, जहां साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. प्रधानमंत्री का कार्यक्रम सुबह 11 बजे बस्तर जिले के मुख्यालय जगदलपुर के लालबाग मैदान में होगा. वह नगरनार में 23,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बने ग्रीनफील्ड एनएमडीसी स्टील लिमिटेड स्टील प्लांट को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) की विज्ञप्ति में कहा गया है, “यह उच्च गुणवत्ता वाले स्टील का उत्पादन करेगा और संयंत्र के साथ-साथ सहायक और डाउनस्ट्रीम उद्योगों में हजारों लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा.”

इन परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

प्रधानमंत्री अंतागढ़ और ताड़ोकी के बीच एक नई रेल लाइन और जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच एक रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना भी समर्पित करेंगे. वहीं वह अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बोरीडांड-सूरजपुर रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना और जगदलपुर स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे, साथ ही ताड़ोकी-रायपुर डेमू ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे. “प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-43 के कुनकुरी (जशपुर जिले) से छत्तीसगढ़-झारखंड सीमा खंड तक एक सड़क उन्नयन परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. पीएम इसके बाद उसी स्थान पर एक अलग मंच से भारतीय जनता पार्टी की ‘परिवर्तन महासंकल्प रैली’ को संबोधित करेंगे.

 

सुरक्षा सख्त

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि इलाके में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिसमें राज्य पुलिस के जवान और विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) की टुकड़ियां शामिल हैं. सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए लालबाग से 3 किलोमीटर के दायरे में नो फ्लाइंग जोन बना दिया गया है. पीएम मोदी की सभा को लेकर डॉग स्क्वाड की टीम भी तैनात हो गई है. शहर के सभी प्रमुख मार्गों पर डॉग और बम स्क्वायड जांच कर रही है. सभा स्थल की तीन से अधिक बार जांच की जा चुकी है.

 

कांग्रेस और आदिवासी समाज का बस्तर बंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बस्तर दौरे के बीच आदिवासी संगठनों और कांग्रेस ने बस्तर बंद का आह्वान किया है. इस दौरान बस्तर के सातों जिलों में बंद का असर दिख रहा है. सुकमा में भी सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हैं. बंद बुलाने वाले संगठनों का कहना है कि नगरनार स्टील प्लांट का निजीकरण नहीं किया जाए यह बस्तरवासियों के साथ धोखा है. क्योंकि यहां के लोगों ने जमीन इसलिए दी थी कि स्थानीय लोगों को नौकरी मिलेगी और यह प्लांट सरकारी उपक्रम के जरिए संचालित होगा. मगर इसका निजीकरण किया किया जा रहा है.

 


इसके अलावा संगठनों ने तीन और अन्य मांगे रखी है जिसमें एनएमडीसी का मुख्यालय हैदराबाद से जगदलपुर स्थानांतरित किया जाए.जातिगत जनगणना कराने और स्थानीय भर्तियों में बस्तर के युवाओं को लेने की मांग रखी गई है. आदिवासी संगठनों के बंद का समर्थन सत्तारूढ़ कांग्रेस ने किया है साथ ही व्यापारिक संगठन भी बंद के समर्थन में हैं.

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी की रैली से पहले नगरनार पर सियासत तेज, जानें पूरा मामला

    follow google newsfollow whatsapp