Lok Sabha Elections 2024: टिकट मिलते ही विवादों में आए चिंतामणि महाराज, अब क्या करेगी बीजेपी?

महेंद्र नामदेव

• 06:34 AM • 05 Mar 2024

Lok Sabha Elections 2024: छत्तीसगढ़ में विपक्षी कांग्रेस ने सोमवार को सरगुजा (एसटी) लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार चिंतामणि महाराज (Chintamani Maharaj) पर निशाना साधा…

ChhattisgarhTak
follow google news

Lok Sabha Elections 2024: छत्तीसगढ़ में विपक्षी कांग्रेस ने सोमवार को सरगुजा (एसटी) लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार चिंतामणि महाराज (Chintamani Maharaj) पर निशाना साधा और कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें कथित कोयला लेवी घोटाले में “लाभार्थी” के रूप में नामित किया था, लेकिन शामिल होने के बाद भगवा पार्टी से उन्हें “क्लीन चिट” मिल गई. बता दें कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले महाराज कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. अब कांग्रेस के आरोपों के बाद बीजेपी इसका कैसे जवाब देती है यह सबसे बड़ा सवाल है.

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस के पूर्व विधायक महाराज पिछले साल के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गए थे क्योंकि कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं दिया था.

छत्तीसगढ़ के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने इस साल जनवरी में ईडी के एक पत्र के आधार पर कथित कोयला लेवी घोटाले में मामला दर्ज किया था, जो पिछले तीन वर्षों से इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के पहलू की जांच कर रहा है.

एफआईआर में कांग्रेस के कई दिग्गजों के नाम

एफआईआर में राज्य के पूर्व मंत्री अमरजीत भगत, निवर्तमान कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव, पूर्व विधायक यूडी मिंज, गुलाब कमरो, चंद्रदेव प्रसाद राय, शिशुपाल सोरी और बिरहस्पत सिंह, आईएएस अधिकारी समीर बिश्नोई और रानू साहू, तत्कालीन उप सचिव सहित 35 लोगों के नाम शामिल हैं. अधिकारी सौम्या चौरसिया को भी आरोपी बनाया गया है.

क्या है आरोप?

एसीबी को लिखे ईडी के पत्र में उल्लेख किया गया है कि इन कांग्रेस नेताओं को कथित घोटाले में उगाही गई धनराशि से कथित तौर पर रिश्वत मिली थी, जिसमें छत्तीसगढ़ में परिवहन किए गए प्रत्येक टन कोयले के लिए 25 रुपये प्रति टन की अवैध लेवी की उगाही की जा रही थी, जिसमें वरिष्ठ शामिल थे.

कांग्रेस ने लगाए गंभीर आरोप

छत्तीसगढ़ कांग्रेस संचार विंग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, “ईडी ने तीन साल तक तथाकथित कोयला घोटाले की जांच की और जब उसे कुछ हासिल नहीं हुआ, तो उसने जनवरी में राज्य के एसीबी को पत्र लिखकर इस मामले में एफआईआर दर्ज करने के लिए कहा.”

उन्होंने कहा, ईडी ने अपने पत्र में इस कथित कोयला घोटाले के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी और कुछ लोगों के नाम भी दिए जिनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने को कहा गया था.

ईडी ने कथित घोटाले के “लाभार्थी” के रूप में सामरी सीट से तत्कालीन कांग्रेस विधायक महाराज के नाम का भी उल्लेख किया. कांग्रेस नेता ने कहा, पत्र के आधार पर एसीबी ने प्राथमिकी दर्ज की, लेकिन आरोपी के रूप में महाराज का नाम नहीं लिया.

बीजेपी में शामिल होते ही महाराज के सारे पाप धुल गए: कांग्रेस

शुक्ला ने सत्तारूढ़ दल पर हमला करते हुए टिप्पणी की, “महाराज, जो कांग्रेस के विधायक थे, अब भाजपा में शामिल हो गए हैं और सरगुजा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं. जैसे ही महाराज को मोदी वॉशिंग मशीन में डाला गया, उनके सारे पाप धुल गए। वे कमल का ताबीज पहनकर ईमानदार हो गए.”

उन्होंने पूछा, “जब (ईडी) पत्र के आधार पर 35 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, तो महाराज का नाम एफआईआर से क्यों छोड़ा गया? क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि वह भाजपा में शामिल हो गए हैं?”

जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही बीजेपी: कांग्रेस

कांग्रेस नेता ने बीजेपी पर जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, “यह भाजपा का चरित्र है, ईडी, आईटी, सीबीआई को सामने रखकर विपक्षी दलों के नेताओं के खिलाफ मामले दर्ज किए जाते हैं और दबाव बनाया जाता है और उन्हें जेल भेजा जाता है. लेकिन जैसे ही वह नेता भाजपा में शामिल होता है, उसके खिलाफ सारी कार्यवाही शुरू हो जाती है. अजित पवार, हिमंत बिस्वा सरमा, नारायण राणे, रेड्डी बंधु, एकनाथ शिंदे, अशोक चव्हाण जैसे कई उदाहरण हैं, अब, छत्तीसगढ़ में भी महाराज के रूप में एक उदाहरण है.”

इसे भी देखें- Chintamani Maharaj Exclusive: चिंतामणि महाराज ने सरगुजा में बीजेपी की एकतरफा जीत के बता दिए कारण…

    follow google newsfollow whatsapp