Chhattisgarh Exit Poll Result 2023: Axis के एग्जिट पोल में कांग्रेस-बीजेपी को इतनी सीटें

Chhattisgarh Assembly Election Exit Poll Result: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Elections 2023) के लिए 90 सीटों पर वोटिंग संपन्न हो चुकी है. अब सूबे…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh Assembly Election Exit Poll Result: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Elections 2023) के लिए 90 सीटों पर वोटिंग संपन्न हो चुकी है. अब सूबे के लोगों को इस बात का इंतजार है कि आखिर यहां सीएम भूपेश बघेल की सत्ता में फिर से वापसी होगी या फिर भाजपा बाजी पलट देगी? वहीं, लोग यह भी जानना चाहते हैं कि आखिर छत्तीसगढ़ में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी. इस बीच इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आ गए हैं. एग्जिट पोल के अनुसार, इस बार कांग्रेस को 42, भाजपा को 41 और अन्य को 17 फीसदी वोट मिल सकते हैं. एग्जिट पोल की मानें तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त है.

सीटों के मामले में कौन है आगे?

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के आंकड़े के अनुसार, इस चुनाव में कांग्रेस को 40-50 सीटें, भाजपा को 36-46 सीटें जबकि अन्य के खाते में 1-5 सीटें जा सकती हैं.

इस बार कैसी रही छत्तीसगढ़ में वोटिंग?

आपको बता दें कि नवंबर में जिन पांच राज्यों में चुनाव हुए, उनमें से छत्तीसगढ़ एकमात्र राज्य है जहां दो चरणों में मतदान हुआ. इस बार, 76.31 प्रतिशत मतदान संतोषजनक रहा, जो 2018 के चुनावों में दर्ज 76.88 प्रतिशत से थोड़ा कम है. इस बीच लोग सांस रोककर 3 दिसंबर का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि इसी दिन मतों की पेटी खुलगी और कौन कैंडिडेट जीतेगा-हारेगा इस बात का फैसला भी हो जाएगा.

2018 के एग्जिट पोल में क्या सामने आया था?

गौरतलब है कि साल 2018 में छत्तीसगढ़ में 90 सीटों पर मतदान हुआ था. आइए जानते हैं तब एग्जिट पोल ने फाइनल नतीजों से पहले कैसे तस्वीर पेश की थी. बता दें कि 2018 के एग्जिट पोल में आजतक- एक्ससिस माय इंडिया ने भाजपा को 21 से 31 सीटें और कांग्रेस को 55 से 65 सीटें जीतने का अनुमान लगाया था. टाइम्स नाउ-सीएनएक्स ने भाजपा को 46 और कांग्रेस को 35 सीट जीतने की बात कही थी. वहीं एबीपी-सीएसडीएस ने भाजपा को 39 जबकि कांग्रेस को 46 सीटने का अनुमान जताया था.

वहीं, अगर बात करें फाइनल नतीजों की तो 2018 में कांग्रेस ने 68 सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाई थी. वहीं, तब भाजपा को महज 15 जबकि 7 सीट अन्य के खाते में गई थीं.

    follow google newsfollow whatsapp