महादेव ऐप मामला: ईडी के आरोपों पर भड़की कांग्रेस, भाजपा ने मांगा सीएम बघेल का इस्तीफा

ChhattisgarhTak

• 07:55 AM • 04 Nov 2023

ED claims against Bhupesh Baghel- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान से ठीक तीन दिन पहले महादेव ऐप मामले में प्रवर्तन निदेशालय…

ChhattisgarhTak
follow google news

ED claims against Bhupesh Baghel- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान से ठीक तीन दिन पहले महादेव ऐप मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के आरोपों से प्रदेश में सियासी हलचल तेज हो गई है. कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि ईडी की ओर से भूपेश बघेल के खिलाफ किए गए दावे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री की छवि खराब करने के लिए भाजपा की रची गई एक “साजिश” का हिस्सा हैं. पार्टी ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में ऐसी रणनीति के लिए राज्य के लोग इसका उचित जवाब देंगे. वहीं भाजपा ने कांग्रेस पर छत्तीसगढ़ में अपने चुनाव अभियान की फंडिग के लिए अवैध सट्टेबाजी संचालकों द्वारा लाए गए “हवाला” धन का उपयोग करने का आरोप लगाया. साथ ही उसने 500 करोड़ रुपये से अधिक की रिश्वत लेने के आरोप को लेकर बघेल पर निशाना साधा.

विपक्षी दल ने कहा कि वह इस मामले को चुनाव आयोग (ईसी) के समक्ष भी उठाएगा क्योंकि यह आदर्श आचार संहिता के “उल्लंघन” का स्पष्ट मामला है.

दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने दावा किया कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में भाजपा की हार निश्चित है, इसीलिए भगवा पार्टी ईडी और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है.

रमेश ने कहा, “राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लोगों को कांग्रेस पर भरोसा है. भाजपा प्रतिशोध की राजनीति में लिप्त है.”

 

‘बघेल की छवि खराब करने की है साजिश’

एक अन्य कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि बघेल की छवि खराब करने की स्पष्ट साजिश है और लोग आगामी चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को करारा जवाब देंगे. वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक दिन पहले भाजपा पर राज्य में 7 और 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले उन्हें निशाना बनाने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है.

 

स्मृति ईरानी ने बघेल को घेरा

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “इससे पहले कभी भी ऐसे सबूत सामने नहीं आए हैं जो स्पष्ट रूप से इंगित करते हों कि हवाला ऑपरेटरों के निर्देश और गरीबों को लूटकर दुबई से आए पैसे का इस्तेमाल कांग्रेस नेतृत्व ने चुनाव लड़ने के लिए किया है.”

उन्होंने आरोप लगाया कि बघेल ने भ्रष्टाचार को फिर से परिभाषित किया है और इस बात पर जोर दिया कि भाजपा द्वारा शासित नहीं होने वाले राज्यों सहित “भारी” सबूतों ने कांग्रेस नेतृत्व को भी दोषी ठहराया है.

उन्होंने कहा, वह लोगों के समर्थन से नहीं बल्कि हवाला और सट्टेबाजी संचालकों के समर्थन से चुनाव लड़ रहे हैं.

उन्होंने उन पर हमला करते हुए कहा, ”सत्ता (सत्ता) में रह कर सट्टा (सट्टेबाजी) का खेल खेला है.”

पलटवार करते हुए, ईरानी ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय की जांच छत्तीसगढ़ के साथ-साथ आंध्र प्रदेश में पुलिस द्वारा की गई जांच में सामने आए विवरण और सबूतों पर आधारित है और पूछा कि क्या बघेल अपनी ही सरकार को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) किसी भी राज्य में सत्ता में नहीं है.

उन्होंने कहा, “क्या बघेल मानते हैं कि छत्तीसगढ़ पुलिस और सरकार और आंध्र प्रदेश उनके खिलाफ साजिश रच रहे हैं?” उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारी चंद्र भूषण वर्मा ने चुनाव में सट्टेबाजी अभियान को पुलिस से बचाने के लिए 65 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने की बात स्वीकार की थी। उन्होंने दावा किया कि आरोपियों के वॉयस संदेश और बयान हैं, जो राज्य में कांग्रेस के अभियान के वित्तपोषण के लिए सट्टेबाजी के पैसे के इस्तेमाल और बघेल को दी गई रिश्वत से जुड़े हैं.

उन्होंने पूछा, क्या सभी सबूत गलत हैं और केवल बघेल ही सही हैं.

ईरानी ने ईडी के बयान का हवाला दिया कि रायपुर में 5.39 करोड़ रुपये के साथ गिरफ्तार किए गए कैश कूरियर असीम दास को ऐप प्रमोटरों ने संयुक्त अरब अमीरात से राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस के चुनावी खर्चों के लिए बड़ी मात्रा में नकदी पहुंचाने के लिए भेजा था। उन्होंने कहा कि अपराध से अर्जित 450 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जांच एजेंसियों ने जब्त कर ली है.

 

भाजपा ने मांगा बघेल का इस्तीफा

वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इस्तीफे की मांग की. भाजपा विधायक और राज्य के पूर्व गृह मंत्री ने मामले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “ईडी के खुलासे के बाद मुख्यमंत्री को तुरंत अपना इस्तीफा दे देना चाहिए.”

वहीं पूर्व सीएम और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने भूपेश बघेल पर तंज कसा. उन्होंने एक्स पर लिखा, राजा जब चोर हो जाता है तो जुए-सट्टे वालों से भी ₹508 करोड़ का कमीशन खाने लगता है. छत्तीसगढ़ की तिजोरी में ड़ाका डाला वो क्या कम था कि प्रदेश के युवाओं को जुएँ-सट्टे की लत लगाने वालों से अपना हिस्सा भी बटोरने लगे दाऊ भूपेश बघेल? अब समझ आया कि आप ED से इतना क्यों डरते थे…”

 

क्या है मामला?

प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को दावा किया कि फोरेंसिक विश्लेषण और ‘कैश कूरियर’ द्वारा दिए गए बयान से “चौंकाने वाले आरोप” सामने आए हैं कि महादेव सट्टेबाजी ऐप प्रमोटरों ने अब तक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लगभग 508 करोड़ रुपये का भुगतान किया है, और “ये” जांच का विषय हैं.”

कथित एजेंट असीम दास को एजेंसी ने 5.39 करोड़ रुपये नकद बरामद करने के बाद रायपुर में गिरफ्तार कर लिया है. उसे कथित तौर पर यूएई से ऐप प्रमोटरों द्वारा “विशेष रूप से, सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के चुनाव खर्चों के लिए बड़ी मात्रा में नकदी पहुंचाने के लिए” भेजा गया था.

एजेंसी ने एक बयान में आरोप लगाया, “असीम दास ने स्वीकार किया है कि जब्त की गई धनराशि महादेव ऐप प्रमोटरों द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य में आगामी चुनाव खर्चों के लिए एक राजनेता ‘बघेल’ तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई थी.”

“दास से पूछताछ और उसके पास से बरामद फोन की फॉरेंसिक जांच के अलावा शुभम सोनी (महादेव नेटवर्क के उच्च पदस्थ आरोपियों में से एक) द्वारा भेजे गए ईमेल की जांच से कई चौंकाने वाले आरोप सामने आए हैं. उन्हें अतीत में नियमित भुगतान किया गया है और अब तक महादेव ऐप प्रमोटरों द्वारा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लगभग 508 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है.” एजेंसी ने कहा, “ये आरोप जांच का विषय हैं.”

इसे भी पढ़ें- ईडी के आरोपों पर बोले बघेल- विधानसभा चुनाव से पहले मेरी छवि खराब करने की हो रही है कोशिश

    follow google newsfollow whatsapp