नए ओपिनियन पोल से छत्तीसगढ़ में बढ़ेगी कांग्रेस की टेंशन? आंकड़े देखकर हो जाएंगे हैरान

ChhattisgarhTak

10 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 10 2023 6:40 AM)

Chhattisgarh Opinion Polls Result 2023- छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया है. इस बीच अब एक नया चुनावी सर्वे आया…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh Opinion Polls Result 2023- छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया है. इस बीच अब एक नया चुनावी सर्वे आया है जिससे सत्तारुढ़ कांग्रेस की टेंशन बढ़ सकती है. कांग्रेस और भाजपा को यहां कितनी सीटें और कितने प्रतिशत वोट मिल सकते हैं, इसे लेकर सामने आए आंकड़े काफी चौंकाने वाले हैं.

यह भी पढ़ें...

एबीपी-सीवोटर के ताजा ओपिनियन पोल में कांग्रेस सरकार की वापसी का अनुमान जताया गया है लेकिन पार्टी की सीटें काफी घट गईं हैं. जबकि भाजपा की स्थिति पहले के मुकाबले काफी मजबूत नजर आ रही है.

बता दें कि साल 2018 के चुनावों में 90 सीटों में से कांग्रेस को 68 और भाजपा को 15 सीटें मिली थीं. वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने पांच सीटें जीते थीं और दो सीटें बसपा के खाते में गई थीं. लेकिन उपचुनावों में कांग्रेस की जीत से पार्टी की ताकत में और इजाफा कर दिया. सत्तारूढ़ पार्टी ने 2018 के बाद पांच विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में जीत के साथ राज्य में अपनी पकड़ और मजबूत कर ली. 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा में इस समय कांग्रेस के पास 71, भाजपा के पास 13, बसपा के पास 02 और जनता कांग्रेस के पास 03 सीटें हैं. जबकि एक सीट खाली है.

 

किसको कितनी सीटें?

सी-वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार, कुल 90 सीटों में से 45 से 51 सीटें कांग्रेस को मिलती नजर आ रही हैं. जबकि भाजपा को 39 से 45 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं, अन्य के खाते में शून्य से 2 सीटें जा सकती हैं.

कुल सीट- 90

कांग्रेस- 45-51

बीजेपी- 39-45

अन्य- 0-2

 

वोट शेयर में कितना फासला?

ओपिनियन पोल के अनुसार, 45 प्रतिशत वोट शेयर कांग्रेस को तो दूसरे नंबर पर भाजपा को 44 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है. जबकि, अन्य को 11 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

कुल सीट- 90

कांग्रेस- 45%

बीजेपी- 44%

अन्य- 11%

 

कब है चुनाव?

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण में 20 सीटों के लिए 13 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा. वहीं 20 अक्टूबर को नामांकन का आखिरी दिन है. नामांकन पत्रों की जांच  21 अक्टूबर को होगी जबकि 23 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. वहीं 7 नवंबर को पहले चरण के मतदान होंगे. दूसरे चरण की बात करें तो इसके लिए 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा. 30 अक्टूबर को नामांकन का आखिरी दिन है. 31 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 2 नवंबर तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकते हैं. इस चरण में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 3 दिसंबर को मतगणना होगी.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में चुनाव तारीखों का ऐलान, बघेल बोले- हैं तैयार हम! भाजपा ने कांग्रेस पर बोला हमला

    follow google newsfollow whatsapp