Chhattisgarh Opinion Poll: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कांग्रेस-भाजपा को मिलेंगी कितनी सीटें? देखें चौंकाने वाले आंकड़े

ChhattisgarhTak

• 05:48 AM • 21 Aug 2023

Chhattisgarh Opinion Poll- छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Assembly Elections 2023) में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर जहां सियासी पार्टियां अपनी-अपनी जीत…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh Opinion Poll- छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Assembly Elections 2023) में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर जहां सियासी पार्टियां अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही हैं, वहीं भावी नतीजों को लेकर भी अटकलबाजियां तेज हो गई हैं. इस बीच राज्य का एक चुनावी सर्वे सामने आया है जिसके मुताबिक, इस बार का विधानसभा चुनाव कांटे का हो सकता है. हालांकि इस कांटे की टक्कर में सत्तारूढ़ कांग्रेस (Chhattisgarh Congress) भाजपा (Chhattisgarh BJP) से आगे निकलती दिखाई दे रही है. इसके अलावा सर्वे रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले आंकड़े भी सामने आए हैं. बता दें कि प्रदेश में साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बंपर जीत हासिल की थी.

एबीपी के लिए सी वोटर के किए गए सर्वे के मुताबिक, 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बाजी मारती हुई नजर आ रही है लेकिन पहले के मुकाबले पार्टी की सीटों में काफी गिरावट दिखाई गई है. चुनाव के करीब तीन महीने पहले किए गए सर्वे में कांग्रेस को 48-54 सीटें मिल सकती हैं. जबकि  सरकार बनाने के लिए छत्तीसगढ़ में 46 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी. लिहाजा सर्वे के नतीजों में कांग्रेस ने जादुई आंकड़ा पार करती नजर आ रही है. वहीं भाजपा के खाते में 35-41 सीटें आ सकती हैं. वहीं अन्य को  0-3 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है.

उत्तर छत्तीसगढ़ में मिल सकती हैं इतनी सीटें

सी वोटर ने उत्तर, दक्षिण और मध्य छत्तीसगढ़ के अलग-अलग सर्वे किए हैं. यहां कुल 14 सीटें हैं जिसमें कांग्रेस और भाजपा के बीच बराबरी का मुकाबला दिख रहा है. सर्वे के अनुसार, दोनों दलों को 5-9 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. जबकि अन्य को 0-1 सीट मिल सकती है.

दक्षिण में किसका दबदबा?

दक्षिण छत्तीसगढ़ में कांग्रेस भाजपा के मुकाबले बढ़त बनाती नजर आ रही है. यहां कुल 12 सीटें हैं. सर्वे के मुताबिक, यहां 6-10 सीटें कांग्रेस के खाते में जा सकती हैं. जबकि 2-6 सीटों पर भाजपा को कामयाबी हासिल हो सकती है. इसके अलावा अन्य के खाते में 0-1 सीट जा सकती है.

मध्य छत्तीसगढ़ करेगा हार-जीत का फैसला?

मध्य छत्तीसगढ़ के कुल 64 सीटों पर ओपिनियन पोल के नतीजे सामने आए हैं, जिसमें कांग्रेस को  34-38 सीटें हासिल हो सकती है. जबकि भाजपा के खाते में 25-29 सीटें आ सकती हैं. अन्य को 0-2 मिल सकती हैं. कुल मिलाकर, सर्वे रिपोर्ट में मध्य छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की बढ़त राज्य में उनकी दोबारा सरकार बनाने के मार्ग को प्रसस्त कर सकता है. पूरे राज्य के आपिनियन पोल के आंकड़े दिखाते हैं कि कांग्रेस को 48-54 सीटें, भाजपा को 35-41 सीटें औरृ अन्य को 0-3 सीटें मिल सकती हैं.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार? क्या बघेल Vs बघेल में घिरेगी कांग्रेस; जानें अहम बातें

    follow google newsfollow whatsapp