छत्तीसगढ़ चुनाव: कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम पर आज लगेगी मुहर; जानें पहली लिस्ट में कितने प्रत्याशियों का होगा ऐलान

ChhattisgarhTak

12 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 12 2023 9:10 AM)

Chhattisgarh Elections 2023- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से 85 सीटों पर उम्मीदवारों के ऐलान किए जाने के बाद…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh Elections 2023- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से 85 सीटों पर उम्मीदवारों के ऐलान किए जाने के बाद अब कांग्रेस भी जल्द ही अपनी पहली सूची जारी करने की तैयारी कर रही है. इसके लिए दिल्ली में गुरुवार को केन्द्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक रखी गई है. कांग्रेस की ओर से 90 सीटों पर उम्मीदवार तय कर लिए गए हैं. आज सीईसी की बैठक में इस पर मुहर लगने के बाद दो-तीन दिनों के भीतर पार्टी लिस्ट जारी कर सकती है.

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस की शीर्ष चुनाव समिति की इस अहम बैठक में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव बैठक में शामिल होंगे. ये दिग्गज नेता समिति के सामने राज्य स्तर पर तय किए गए उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट रखेंगे. दिल्ली में ये बैठक गुरुवार शाम 4 बजे से शुरू होगी.

90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए चुनाव 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में होंगे। वोटों की गिनती चार अन्य राज्यों के साथ 3 दिसंबर को होगी.

 

कब जारी होगी लिस्ट?

कांग्रेस नेताओं का कहना है कि बैठक के दो-तीन दिनों के भीतर सूची जारी हो सकती है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी 15 तक उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने के संकेत दिए हैं. वहीं प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा है कि अगले दो-चार दिनों में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी जायेगी. लिहाजा 14 या 15 अक्टूबर को कांग्रेस अपनी पहली सूची जारी कर सकती है.

 

पहली सूची में कितने नाम?

सूत्रों के अनुसार, 90 कैंडिडेट्स के सिंगल नाम केंद्रीय चुनाव समिति के सामने रखा जाएगा. ऐसे में अटकलें लगाई जा रही है कि केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद 90 सीटों पर प्रत्याशियों का नाम घोषित कर दिया जाएगा. बुधवार को कुमारी सैलजा ने पहली लिस्ट में 90 उम्मीदवारों के ऐलान का संकेत दिया. सैलजा ने कहा, “हमारी कोशिश है कि पहली लिस्ट में 90 के 90 नामों का ऐलान हो जाए.”

 

75 सीट जीतने का लक्ष्य

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में 75 पार का नारा दिया है. कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पार्टी ने 90 में से 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. कांग्रेस महासचिव और छत्तीसगढ़ की प्रभारी कुमारी शैलजा ने कहा कि पार्टी राज्य में अपनी सरकार द्वारा किए गए काम के आधार पर वोट मांगेगी. शैलजा ने दावा किया कि पार्टी नेता राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में किसानों, आदिवासियों और गरीबों से जो वादे किये थे, उन्हें वहां की कांग्रेस सरकार ने पूरा किया है. उन्होंने कहा, ”पिछले पांच वर्षों के दौरान सभी मोर्चों पर हमारी सरकार के प्रदर्शन के आधार पर कांग्रेस ने 90 में से 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है.” उन्होंने कहा कि पिछली बार कांग्रेस ने 68 सीटें जीती थीं और बाद में उपचुनाव के बाद यह संख्या 71 हो गई.

 

इसे भी पढ़ें- कांग्रेस में कुछ विधायकों के कटेंगे टिकट, 80 उम्मीदवारों पर बनी सहमति, जानें कब आएगी लिस्ट

    follow google newsfollow whatsapp