छत्तीसगढ़ चुनाव: कांग्रेस को बड़ा झटका, जोगी की पार्टी ने दिया विधायक किस्मत लाल को टिकट

अरविंद यादव

26 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 26 2023 11:06 AM)

Chhattisgarh Elections 2023- विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस (Congress) को बड़ा झटका लगा है. टिकट नहीं मिलने से नाराज सरायपाली (Saraipali) से कांग्रेस विधायक किस्मत…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh Elections 2023- विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस (Congress) को बड़ा झटका लगा है. टिकट नहीं मिलने से नाराज सरायपाली (Saraipali) से कांग्रेस विधायक किस्मत लाल नंद (Kismat Lal Nand) गुरुवार को जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) में शामिल हो गए हैं. पार्टी ने उन्हें सरायपाली से टिकट भी दे दिया है.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के अनुसार, महासमुंद जिले के सरायपाली सीट से कांग्रेस विधायक किस्मत लाल नंद टिकट कटने से नाराज थे. कांग्रेस ने यहां से चतुरी नंद को अपना उम्मीदवार बनाया है.

किस्मत लाल नंद़ ने विधायक रेणु जोगी और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी की मौजूदगी में जेसीसीजे का दामन थामा.

कांग्रेस के किस्मत लाल नंद ने पिछले चुनाव में बीजेपी के श्याम तांडो को यहां से हराया था. वहीं बीजेपी ने इस बार सरला कोसरिया को यहां से टिकट दिया है.

90 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होना है. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.

28 सीटों पर प्रत्याशी उतार चुकी है जेसीसीजे

सरायपाली सीट में प्रत्याशी के ऐलान के साथ ही जेसीसीजे ने अब तक 28 सीटों पर प्रत्याशी के नाम तय कर दिए हैं. जेसीसी (जे) ने पिछला चुनाव बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन में लड़ा था और सात सीटें जीतकर तीसरे मोर्चे के रूप में उभरी थी, लेकिन इस बार वह कांग्रेस और भाजपा के प्रभुत्व वाली राजनीति में राजनीतिक रूप से प्रासंगिक बने रहने के लिए संघर्ष कर रही है. हालांकि छत्तीसगढ़ Tak के साथ एक बातचीत में, अमित जोगी ने कहा था कि उनकी पार्टी गठबंधन के लिए सर्व अन्य छोटे दलों से संपर्क कर रही है.

 

कौन है किस्मत लाल नंद?

किस्मत लाल नंद सरायपाली विधानसभा से साल 2018 के चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर पहली बार विधायक बने. उन्होंने एलएलबी की डिग्री लेने के बाद 1985 से 1989 तक कृषि अधिकारी के पद पर नौकरी की. फिर 1990 में सब इंस्पेक्टर चयनित हुए. उन्हें नक्सल क्षेत्र में अदम्य साहस का परिचय देने की वजह से आउट ऑफ टर्न प्रमोशन भी मिला. वहीं उन्हें राष्ट्रपति से वीरता पुरस्कार और गैलेंट्री अवार्ड भी मिला. डीएसपी के पद से सेवानिवृत्त होकर उन्होंने विधायक के लिए चुनाव लड़ा और भाजपा प्रत्याशी श्याम तांडी को भारी मतों से हराया. भाजपा प्रत्याशी को किस्मत लाल ने 50 हजार से भी अधिक वोटों से मात दी थी. जबकि उनको एक लाख से ज्यादा वोट मिले थे.

 इसे भी देखें- MLA Report Card : सरायपाली MLA ने सिर्फ 4 साल में कर दिया 15 साल के बराबर का काम?

    follow google newsfollow whatsapp