छत्तीसगढ़ चुनाव: भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, जारी हो सकती है उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

ChhattisgarhTak

• 05:28 AM • 13 Sep 2023

Second list of BJP Candidates News- छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Elections 2023) चुनावों के लिए भाजपा बुधवार को उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर सकती है.…

ChhattisgarhTak
follow google news

Second list of BJP Candidates News- छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Elections 2023) चुनावों के लिए भाजपा बुधवार को उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर सकती है. दरअसल, आगामी राज्य चुनावों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों पर विचार-विमर्श करने के लिए भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की आज बैठक होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें...

सीईसी, जिसके सदस्यों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हैं, वे छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम तय कर सकते हैं.

इससे पहले अगस्त में हुई बैठक में भाजपा ने पिछले चुनाव में हारी हुई सीटों पर छत्तीसगढ़ के लिए 21 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. जबकि, कांग्रेस ने अभी तक प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं की है.

अपनी परंपरा से हटकर, भाजपा ने इस बार चुनाव की तारीखों की घोषणा होने से बहुत पहले ही अपने विधानसभा चुनाव उम्मीदवारों के नाम घोषित करना शुरू कर दिया है.

 

इन नामों का हो चुका है ऐलान

17 अगस्त को जारी भाजपा की पहली लिस्ट में प्रेम नगर से भूलन सिंह मरावी, भटगांव से लक्ष्मी राजवाड़े, प्रतापपुर (ST) से शकुंतला सिंह, रामानुजगंज (ST) से रामविचार नेताम, लुंद्र (ST) से प्रबोज भींज, खरसिया से महेश साहू, धर्मजयगढ़ (ST) से हरिश्चंद्र राठिया, कोरबा से लखन लाल देवांगन, मरवाही (ST) से प्रणव कुमार मर पच्ची, सरायपाली (SC) से सरला कोसरिया, खल्लारी से अलका चंद्राकर, अभनपुर से इंद्र कुमार साहू, राजिम से रोहित साहू, सिवाहा (ST) से श्रवण मरकाम, दौंडीलोहारा (ST) से देव लाल हलवा ठाकुर, पाटन से विजय बघेल (सांसद), खैरागढ़ से विक्रांत सिंह, खुज्जी से गीता घटी साहू, मौला मानपुर (ST) से संजीव साहा, कांकेर (ST) से आसाराम नेताम, बस्तर (ST) से मनीराम कश्यप के नाम हैं.

 

एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है भाजपा

साल 2018 के चुनाव में छत्तीसगढ़ की कुल 90 सीटों में से बीजेपी महज 15 सीटें ही जीत सकी थी और उसे 75 सीटों पर हार मिली थी. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं, जो 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले राज्य चुनाव का आखिरी दौर है. इसलिए भाजपा इस बार जीत के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है, क्योंकि विधानसभा चुनाव के नतीजों का असर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर पड़ना है. पार्टी किसी तरह की कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है. लिहाजा भाजपा ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पूर्व टिकट वितरण प्रक्रिया शुरू कर दी है.

इसे भी पढ़ें- जानें कब आएगी BJP के उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट; किन नेताओं को मिल सकता है टिकट?

    follow google newsfollow whatsapp