छत्तीसगढ़ चुनाव: कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट में 25 विधायकों पर फिर जताया भरोसा, 22 नए चेहरों को मौका

ChhattisgarhTak

• 04:57 PM • 18 Oct 2023

Chhattisgarh Congress second list-  अगले महीने होने वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ कांग्रेस की 53 उम्मीदवारों की दूसरी सूची बुधवार को जारी की…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh Congress second list-  अगले महीने होने वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ कांग्रेस की 53 उम्मीदवारों की दूसरी सूची बुधवार को जारी की गई.  इस लिस्ट में पुराने और नए चेहरों के बीच संतुलन बनाने का प्रयास दिखाया गया है. वहीं कांग्रेस ने अब तक 18 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं. मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी अब तक 86 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है.

यह भी पढ़ें...

पार्टी ने 25 मौजूदा विधायकों को फिर से उम्मीदवार बनाया जबकि एक पूर्व मंत्री सहित 10 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया और 22 नए चेहरों को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने अब तक 90 में से 83 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. 2018 के चुनाव में इन 53 सीटों में से 17 पर कांग्रेस हार गई थी. छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होना है.

53 सीटों में से 14 अनुसूचित जनजाति के लिए और छह अनुसूचित जाति श्रेणियों के लिए आरक्षित हैं. कांग्रेस ने शेष 33 सीटों में से 17 पर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवार उतारे. तीन मौजूदा विधायकों और एक पूर्व राज्यसभा सदस्य सहित दस महिला उम्मीदवारों का नाम भी सूची में है.

वरिष्ठ विधायक धनेंद्र साहू, खेलसाय सिंह और रामपुकार सिंह को उनकी पारंपरिक सीटों क्रमशः अभनपुर, प्रेमनगर और पत्थलगांव (एसटी) से मैदान में उतारा गया, जबकि पूर्व राज्यसभा सांसद छाया वर्मा को धरसींवा से टिकट दिया गया. पार्टी ने धरसींवा से अनिता योगेन्द्र शर्मा का टिकट काट दिया.

 

इन विधायकों को मिला दोबारा मौका

जिन अन्य विधायकों को फिर से नामांकित किया गया है वे हैं गुलाब सिंह कमरो (भरतपुर सोनहत), पारस नाथ राजवाड़े (भटगांव), प्रीतम राम (लुंड्रा-एसटी), विनय कुमार भगत (जशपुर-एसटी), यूडी मिंज (कुनकुरी-एसटी), प्रकाश शक्राजीत नायक (रायगढ़), उत्तरी जांगड़े (सारंगढ़-एससी), लालजीत सिंह राठिया (धरमजयगढ़-एसटी), पुरषोत्तम कंवर (कटघोरा), डॉ. केके ध्रुव (मरवाही-एसटी), रश्मी आशीष सिंह (तखतपुर), शैलेश पांडेय (बिलासपुर), राम कुमार यादव (चंद्रपुर), देवेन्द्र बहादुर सिंह (बसना), द्वारिकाधीश यादव (खल्लारी), विकास उपाध्याय (रायपुर पश्चिम), अमितेश शुक्ला (राजिम), संगीता सिन्हा (संजारी बालोद), कुँवर सिंह निषाद (गुंडरदेही), अरुण वोरा (दुर्ग) शहर), देवेन्द्र यादव (भिलाई नगर) और आशीष कुमार छाबड़ा (बेमेतरा).

 

देंवेंद्र यादव को भी मिला टिकट

प्रवर्तन निदेशालय ने राज्य में कथित कोयला लेवी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में देवेंद्र यादव को आरोपी बनाया है. रायपुर की एक अदालत ने पिछले महीने इस मामले में यादव को नोटिस जारी कर 25 अक्टूबर को पेश होने को कहा था.

 

मौजूदा विधायकों की जगह इन्हें उतारा

मौजूदा विधायकों की जगह लेने वाले उम्मीदवार हैं रमेश सिंह (मनेंद्रगढ़ सीट), राजकुमारी मरावी (प्रतापपुर-एसटी), डॉ. अजय तिर्की (रामानुजगंज-एसटी), विजय पैकरा (सामरी), विद्यावती सिदार (लैलुंगा-एसटी), दुलेश्वरी सिदार (पाली-) तानाखार – एसटी), कविता प्राण लहरे (बिलाईगढ़-एससी), जितिन जसीवाल (जगदलपुर) और पंकज शर्मा (रायपुर ग्रामीण). पंकज शर्मा मौजूदा रायपुर ग्रामीण विधायक और पार्टी के वरिष्ठ नेता सत्यनारायण शर्मा के बेटे हैं.

टेकाम का कटा टिकट

पार्टी ने प्रतापपुर सीट से वरिष्ठ विधायक प्रेमसाय सिंह टेकाम को टिकट देने से इनकार कर दिया, जो इस साल जुलाई में मोहन मरकाम से पहले भूपेश बघेल कैबिनेट में स्कूल शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य कर चुके थे. टेकाम के इस्तीफे के बाद मरकाम को मंत्री बनाया गया था.

 

बलौदा बाजार से शैलेश नितिन त्रिवेदी लड़ेंगे चुनाव

नए चेहरों में छत्तीसगढ़ राज्य पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी को बलौदा बाजार से मैदान में उतारा गया है. पार्टी ने अहिवारा (एससी) सीट से एक नया चेहरा निर्मल कोसरे को मैदान में उतारा, जो वर्तमान में मंत्री गुरु रुद्र कुमार के पास है. कुमार को इस बार नवागढ़ से मैदान में उतारा गया. उनका नाम उम्मीदवारों की पहली सूची में था.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में बीजेपी के 86, कांग्रेस के 83 उम्मीदवार घोषित; 77 सीटों पर इन प्रत्याशियों के बीच होगी टक्कर

    follow google newsfollow whatsapp