छत्तीसगढ़ चुनाव: कांग्रेस ने की सात उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी, चार विधायकों का कटा टिकट

ChhattisgarhTak

22 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 22 2023 8:12 PM)

Chhattisgarh Elections 2023- कांग्रेस ने रविवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए शेष सात सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की. इस…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh Elections 2023- कांग्रेस ने रविवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए शेष सात सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की. इस लिस्ट में पार्टी के दो मौजूदा विधायकों को फिर से नामांकित किया गया और चार मौजूदा विधायकों को टिकट देने से इनकार कर दिया गया.इसके साथ ही सत्तारूढ़ दल ने राज्य के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. राज्य में 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.

सात सीटों में से एक-एक सीट अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है. अन्य पांच सामान्य सीटों में से तीन पर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया है. कांग्रेस की तीसरी सूची में एक मौजूदा विधायक सहित चार महिला उम्मीदवार हैं.

 

इन्हें मिला टिकट

मौजूदा विधायक अंबिका सिंह देव और कुलदीप जुनेजा को उनकी मौजूदा सीटों क्रमश: बैकुंठपुर और रायपुर उत्तर से मैदान में उतारा गया है. चार मौजूदा विधायकों की जगह जिन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया है उनमें चतुरी नंद (सरायपाली-एससी), अंबिका मरकाम (सिवाहा), संदीप साहू (कसडोल) और रश्मि चंद्राकर (महासमुंद) शामिल हैं. पार्टी ने ओंकार साहू को धमतरी सीट से मैदान में उतारा है, जिसे वह 2018 के चुनाव में नहीं जीत सकी थी. इन पांचों उम्मीदवारों में पूर्व विधायक मरकाम को छोड़कर बाकी सभी नए चेहरे हैं.

क्या है समीकरण?

कांग्रेस के 90 उम्मीदवारों में से 33 एसटी, 29 ओबीसी, 10 एससी और 15 सामान्य वर्ग से हैं, जबकि तीन अल्पसंख्यक हैं. पार्टी ने इस बार 71 मौजूदा कांग्रेस विधायकों में से 22 के टिकट काट दिए हैं. वहीं बीजेपी अब तक 86 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. कांग्रेस ने 2018 के चुनावों में 68 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की और आराम से सरकार बनाई। भाजपा 15 सीटों पर सिमट गई, जबकि जेसीसी (जे) और बसपा को क्रमशः 5 और 2 सीटें मिलीं। कांग्रेस की मौजूदा ताकत 71 है. पार्टी नेताओं के मुताबिक, कांग्रेस ने इस बार 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है.

 

इसे भी पढ़ें- अगर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस चुनाव जीतती है तो कौन बनेगा सीएम? क्या बोले बघेल

    follow google newsfollow whatsapp