छत्तीसगढ़ चुनाव: थमा प्रचार, भाजपा-कांग्रेस ने झोंकी ताकत; इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

ChhattisgarhTak

• 03:59 PM • 15 Nov 2023

Chhattisgarh Elections 2023- छत्तीसगढ़ में 17 नवंबर को होने वाले दूसरे और आखिरी चरण के मतदान के लिए सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के बीच…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh Elections 2023- छत्तीसगढ़ में 17 नवंबर को होने वाले दूसरे और आखिरी चरण के मतदान के लिए सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के बीच तीखी नोकझोंक से भरा जोरदार प्रचार अभियान बुधवार शाम को खत्म हो गया.

भाजपा के अभियान का नेतृत्व प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया, जिन्होंने दूसरे चरण के लिए चार बड़ी रैलियों को संबोधित किया और भ्रष्टाचार, विशेष रूप से कथित महादेव सट्टेबाजी ऐप घोटाले और भर्ती घोटाले और नक्सलवाद को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली सरकार पर निशाना साधा.

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन, अमित शाह, जेपी नड्डा, हिमंत बिस्वा सरमा और राहुल गांधी उन प्रमुख नेताओं में से थे जिन्होंने अपनी-अपनी पार्टियों के लिए प्रचार किया.

 

भाजपा ने इन मुद्दों पर घेरा

केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी, ​​भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने भगवा पार्टी के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार किया, कथित सट्टेबाजी ऐप घोटाले और “धर्मांतरण” को लेकर बघेल पर निशाना साधा और सत्तारूढ़ कांग्रेस पर तुष्टिकरण की राजनीति में शामिल होने का आरोप लगाया.

भाजपा नेताओं ने दावा किया कि पहले चरण के मतदान में कांग्रेस पस्त हो गई है और दूसरे चरण में उसका सफाया हो जाएगा.

 

कांग्रेस ने ऐसे दिया जवाब

दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी जैसे वरिष्ठ नेताओं और सीएम बघेल ने सत्तारूढ़ पार्टी के लिए अभियान का नेतृत्व किया और जवाबी हमला करते हुए दावा किया कि उनकी पार्टी गरीबों के हित के बारे में चिंतित है जबकि भाजपा के नेतृत्व वाला केंद्र केवल अमीरों के कल्याण के लिए काम करता है.

कांग्रेस ने अपने अभियान को किसानों, महिलाओं, आदिवासियों और दलितों के लिए बघेल सरकार की ओर से शुरू की गई कई कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित किया और केंद्र पर संसाधनों को “उद्योगपति मित्रों” को “सौंपने” का आरोप लगाया. इसने 2018 में किए गए ऋण माफी के वादे के साथ किसानों को लुभाने की कोशिश की है, और अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) को जाति जनगणना के वादे के साथ लुभाने की कोशिश की है.

बघेल ने रविवार को घोषणा की कि अगर उनकी पार्टी राज्य में सत्ता बरकरार रखती है, तो राज्य में महिलाओं को 15,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता मिलेगी.

यह घोषणा, जो 17 नवंबर को छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण के ठीक पहले हुई, को विपक्षी भाजपा के चुनावी घोषणापत्र में विवाहित महिलाओं को प्रति वर्ष 12,000 रुपये देने के वादे के जवाब के रूप में देखा जा रहा है.

 

70 सीटों पर है चुनाव

राज्य के 90 विधानसभा क्षेत्रों में से 22 जिलों के 70 सीटों में दूसरे चरण का मतदान शुक्रवार को होगा. राजिम जिले की नक्सल प्रभावित बिंद्रानवागढ़ सीट के नौ मतदान केंद्रों को छोड़कर सभी 70 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक है, जहां सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा.

बिंद्रानवागढ़ सीट के जिन मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी, वे हैं कमारभौदी, अमामोरा, ओध, बड़े गोबरा, गनवारगांव, गरीबा, नागेश, सहबिनकछार और कोदोमाली.

 

ये हैं कांग्रेस के दिग्गज चेहरे

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (पाटन सीट), विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत (सक्ती), उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव (अंबिकापुर) और ताम्रध्वज साहू (दुर्ग ग्रामीण) और रवींद्र चौबे (साजा) सहित राज्य के आठ मंत्री पहले चरण में कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं.

 

ये हैं भाजपा के दिग्गज चेहरे

बीजेपी की ओर से प्रदेश अध्यक्ष और सांसद अरुण साव (लोरमी), नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल (जांजगीर-चांपा), केंद्रीय जनजातीय मामलों की राज्य मंत्री रेणुका सिंह (भरतपुर-सोनहत-एसटी), सांसद गोमती साय (पत्थलगांव-एसटी), वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल (रायपुर दक्षिण), अजय चंद्राकर (कुरुद) और पुन्नूलाल मोहले (मुंगेली) 17 नवंबर के चुनाव के लिए प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं.

 

पाटन और अंबिकापुर है खास

मुख्यमंत्री बघेल अपनी पारंपरिक पाटन सीट से चुनाव लड़ रहे हैं जहां भाजपा ने उनके दूर के भतीजे और पार्टी सांसद विजय बघेल को मैदान में उतारा है. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी के पाटन से मैदान में उतरने से मुकाबले में एक और आयाम जुड़ गया है.

अंबिकापुर में टीएस सिंह देव के खिलाफ बीजेपी ने नए चेहरे राजेश अग्रवाल को मैदान में उतारा है. अग्रवाल 2018 में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे.

 

इन 70 सीटों में 51 पर मिली थी कांग्रेस को जीत

2018 के पिछले विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने इन 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से 51 पर जीत हासिल की थी, जबकि भाजपा को 13 और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे), या जेसीसी (जे) को चार और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को दो सीटें मिली थीं. बाद में कांग्रेस ने उपचुनाव में एक और सीट जीती.

20 सीटों पर पहले चरण का चुनाव 7 नवंबर को हुआ था, जिसमें 78 प्रतिशत का बंपर मतदान हुआ था.

कांग्रेस ने 2018 के चुनावों में 68 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की थी और पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई थी. भाजपा 15 सीटों पर सिमट गई, जबकि जेसीसी (जे) और बसपा को क्रमशः 5 और 2 सीटें मिलीं. कांग्रेस की मौजूदा ताकत 71 है.

 

दूसरे चरण की खास बातें…

-दूसरे चरण में, 827 पुरुषों, 130 महिलाओं और एक ट्रांसजेंडर सहित 958 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला अनुमानित 1,63,14,479 मतदाता करेंगे, जिनमें 81,41,624 पुरुष, 81,72,171 महिला और 684 थर्ड जेंडर शामिल हैं. दूसरे चरण के लिए 18,833 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

-एक अधिकारी ने कहा कि इन मतदान केंद्रों में से 700 ‘संगवारी’ बूथ हैं जिनका प्रबंधन महिला मतदान कर्मियों द्वारा किया जाएगा.

-26 पर, रायपुर शहर पश्चिम सीट पर सबसे अधिक उम्मीदवार हैं, जबकि डौंडीलोहारा निर्वाचन क्षेत्र में यह सबसे कम है, जहां 4 उम्मीदवार मैदान में हैं.

इसे भी पढ़ें- बिरनपुर, लव जिहाद और महादेव… आखिरी चरण में शाह ने ‘भूपेश कक्का’ पर किया तीखा वार

    follow google newsfollow whatsapp