छत्तीसगढ़ चुनाव: कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट पर सस्पेंस बरकरार, अब पीसीसी चीफ ने बताई नई तारीख

ChhattisgarhTak

07 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 7 2023 1:50 PM)

Chhattisgarh Election 2023- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए भाजपा (BJP) ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची काफी पहले जारी कर दी है. जबकि कांग्रेस…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh Election 2023- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए भाजपा (BJP) ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची काफी पहले जारी कर दी है. जबकि कांग्रेस (Congress) ने अब तक अपने प्रत्याशियों (First list of Congress candidates) के नाम पर सस्पेंस बरकार रखा है. अब पीसीसी प्रमुख दीपक बैज (Deepak Baij) ने कहा है कि कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद ही उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होगी.

पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज बुधवार को संकल्प शिविर में शामिल होने राजिम पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने टिकट  की पहली लिस्ट पर कहा कि 15 तारीख के बाद कांग्रेस की पहली सूची जारी होगी, जिसमें 25 से 30 सीटों पर टिकट डिक्लेयर किया जाएगा. वहीं कांग्रेस के दावेदारों और उनके समर्थकों ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के सामने जमकर शक्ति प्रदर्शन किया.

बैज ने मीडिया से कहा, “हमारी कांग्रेस पार्टी की पूरी तैयारी है. दो दफे बैठक हो चुकी है. जबकि चुनाव समिति की तीन बार बैठक हो चुकी है. हमारी लिस्ट भी जल्दी तैयार हो रही है. पहली लिस्ट में हम लोग चुनाव जीतने वाले प्रत्याशियों को शामिल करेंगे. पहली लिस्ट में कम से कम 25 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी. हम कोशिश करेंगे कि 15 सितंबर के बाद हमारी पहली लिस्ट तय हो जाए.”

LIVE चर्चा: कांग्रेस की पहली लिस्ट में देरी क्यों?

 ये 15 नाम फाइनल!

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस ने पहली लिस्ट के लिए करीब 15 नाम फाइनल कर लिए हैं जिनमें भूपेश बघेल, टीएस सिंह देव और ताम्रध्वज साहू जैसे बड़े नाम शामिल हैं. पहली लिस्ट में पाटन से भूपेश बघेल, अंबिकापुर से टीएस सिंह देव, दुर्ग ग्रामीण से ताम्रध्वज साहू, साजा से रविंद्र चौबे, कवर्धा से मोहम्मद अकबर, सीतापुर से अमरजीत भगत, अभनपुर से धनेंद्र साहू, डोंडीलोहारा से अनिला भेड़िया, आरंग से शिव डहरिया, कोंटा से कवासी लखमा, रायपुर पश्चिम से विकास उपाध्याय, कोंडागांव से मोहन मरकाम, राजिम से अमितेश शुक्ल, खरसिया से उमेश पटेल, सक्ति से चरणदास महंत जैसे बड़े नाम शामिल हैं.

इन नामों पर चर्चा क्यों?

अटकलें लगाई जा रही हैं कि पहली सूची में कांग्रेस लगभग 25 नाम शुमार कर सकती है जिसमें सबसे पहले तो बड़े नेताओं के नाम शामिल हैं. इसके बाद उन सीटों पर नाम ऐलान होंगे जहां से केवल एक दावेदार ने आवेदन दिया है. सूत्रों के मुताबिक, रायपुर में दो दिन तक चली मैराथन बैठक के बाद इन नामों पर सहमति बन गई है. हालांकि, जल्द ही इस बारे में अंतिम फैसला लिया जाएगा. माना जा रहा है कि कांग्रेस किसी भी तरह के बगावत से बचने के लिए ऐसा कर रही है ताकि, द्वंद्व वाली सीटों में बागियों को बगावत के लिए वक्त ही न मिल सके.

(राजिम से राहुल ठाकुर की रिपोर्ट)

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ चुनाव: इस विधानसभा सीट से कांग्रेस किसे बनाएगी अपना उम्मीदवार? जानें क्यों बन गई है बड़ी चुनौती

    follow google newsfollow whatsapp