छत्तीसगढ़: डॉ रमन सिंह इस बार कवर्धा से लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव! मोहम्मद अकबर को देंगे टक्कर?

वेदांत शर्मा

• 08:12 AM • 29 Aug 2023

Chhattisgarh Assembly Elections 2023- छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर सियासी हलचल तेज है. वहीं चुनावी मैदान में उतरने के लिए दावेदारी करने का…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh Assembly Elections 2023- छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर सियासी हलचल तेज है. वहीं चुनावी मैदान में उतरने के लिए दावेदारी करने का दौर भी जारी है. इस बीच छत्तीसगढ़ की सबसे हाईप्रोफाइल सीट कवर्धा (Kawardha) को लेकर भी कयास लगाए जाने लगे हैं. माना जा रहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह (Dr  Raman Singh) यहां से चुनावी मैदान में ताल ठोक सकते हैं. दरअसल, यह बात इसलिए उठ रही है क्योंकि कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में भाजपा (BJP) की कोर कमेटी के सदस्य पूर्व सीएम को यहां से उतारने की मांग करने लगे हैं. उन्होंने भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय (Saroj Pandey) को इस संबध में पत्र भी लिखा है.

कवर्धा विधानसभा कोर कमेटी के सदस्यों ने लिखा है, “हम सभी कवर्धा विधानसभा कोर कमेटी के सदस्य सामूहिक रूप से मांग करते हैं कि हम सबके नेता पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह जी को कवर्धा विधानसभा क्रमांक 72 से भाजपा प्रत्याशी बनाया जाए. नहीं तो डॉ. रमन सिंह जी जिस प्रत्याशी पर निर्णय लेंगे उसमें हम सब सहमत हैं.”

इसलिए रमन सिंह को यहां से उतार सकती है भाजपा…

कवर्धा पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का गृह जिला है. उन्होंने यहीं से पार्षद चुनाव लड़ कर राजनैतिक जीवन की शुरुआत की थी. लेकिन कवर्धा अभी वर्तमान मे प्रदेश के कद्दावर मंत्री मोहम्मद अकबर (Mohammad Akbar) का विधानसभा क्षेत्र है. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में मोहम्मद अकबर ने 60 हजार मतों से बीजेपी के प्रत्याशी  अशोक साहू को पटखनी दी थी. लेकिन इस बार भाजपा मंत्री अकबर को हराने में कोई कसर नही छोड़ना चाहती.

मोहम्मद अकबर को रमन देंगे चुनौती?

कवर्धा विधानसभा के पर्यवेक्षक के रूप में राज्यसभा सांसद और बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पांडे को कोर कमेटी ने डॉ. रमन सिंह को कवर्धा विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाये जाने की मांग को लेकर आवेदन कर दिया है. अब देखने वाली बात होगी कि बीजेपी किसको अपना उम्मीदवार बनाती है. दूसरी तरफ कांग्रेस से मंत्री मोहम्मद अकबर अपनी उम्मीदवारी पहले ही पेश कर चुके हैं. कवर्धा से उनका प्रत्याशी बनना लगभग तय माना जा रहा है. कवर्धा से रमन सिंह के  चुनाव लड़ने के सवाल पर अकबर ने कहा कि यह भाजपा का मामला है भाजपा जाने. ऐसे में अब देखना होगा कि क्या पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और मोहम्मद अकबर आगामी चुनाव में आमने सामने होते हैं या नहीं?

2018 में 59,284 वोटों से जीते थे अकबर

साल 2018 के विधानसभा चुनाव में मोहम्मद अकबर रिकॉर्ड 59,284 मतों से चुनाव में जीत दर्ज किए थे. इस दौरान कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में कुल 2,91819 मतदाता थे. वैध मतों की कुल संख्या 240739 थी. इस सीट से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उम्मीदवार अकबर को कुल 136320 वोट मिले. जबकि भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अशोक साहू को कुल 77036 वोट मिले थे.

इसे भी पढ़ें- भाजपा के लिए ये 12 सीटें क्यों हैं अहम? जानें पिछले चुनावों में क्या था यहां का हाल

    follow google newsfollow whatsapp