छत्तीसगढ़ में कितने चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव; कब लागू होगी आचार संहिता? यहां जानें

ChhattisgarhTak

07 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 7 2023 1:20 PM)

Chhattisgarh Vidhansabha Chunav 2023- इस साल के आखिर में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) होने हैं. जल्द ही मतदान…

ChhattisgarhTak
follow google news

Chhattisgarh Vidhansabha Chunav 2023- इस साल के आखिर में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) होने हैं. जल्द ही मतदान की तारीखों (Election Date) का भी ऐलान किया जा सकता है और आचार संहिता लगाई जा सकती है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने चुनावों की तारीखों के मद्देनजर शुक्रवार को दिल्ली में अहम बैठक बुलाई थी. इसमें मुख्य चुनाव आयुक्त, दो चुनाव आयुक्त और 900 चुनावी ऑब्जर्वर शामिल हुए. सूत्रों के मुताबिक, नवंबर के दूसरे हफ्ते से दिसंबर के पहले हफ्ते में अलग-अलग तारीखों और चरणों में इन राज्यों में मतदान हो सकता है.

यह भी पढ़ें...

इस साल पांच राज्यों- छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर इस साल के आखिर में चुनाव होने की संभावना है. छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल तीन जनवरी 2024 को समाप्त होगा. पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर 2018 में हुआ था. इस चुनावी मुकाबले में कांग्रेस ने भारी बहुमत जीत हासिल की थी और भूपेश बघेल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे.

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान?

पिछली बार की तरह राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में एक चरण में चुनाव कराए जाने की अटकलें हैं. जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान कराया जा सकता है. हालांकि, मतदान की तारीख अलग-अलग होने की उम्मीद है. वहीं सभी चुनावी राज्यों की मतगणना एक साथ कराने का निर्णय लिया जा सकता है.

कब लागू हो सकती है आचार संहिता?

चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन हो गया है. लिहाजा अटकलें लगाई जा रही है कि 10 अक्टूबर तक राज्य में आचार संहिता लग सकती है. चुनाव आयोग जैसे ही तारीखों का ऐलान करेगा राज्य में आचार संहिता लग जाएगी.

कुल मतदाता कितने?

राज्य निर्वाचन आयोग (CG Election Commission) ने बुधवार को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया. इसके अनुसार राज्‍य में कुल मतदाताओं की संख्‍या दो करोड़ तीन लाख 60 हजार 240 है.

महिला मतदाताओं की तादाद ज्यादा

अंतिम संशोधित मतदाता सूची के अनुसार, राज्य में 1.01 करोड़ पुरुषों और 1.02 करोड़ महिलाओं सहित 2.03 करोड़ मतदाता मतदान करने के पात्र हैं. यानी आंकड़ों के मुताबिक पुरुष वोटर के बरक्स महिलाओं की तादाद ज्यादा है. विधानसभा चुनाव में 18 से 22 साल के बीच के कुल 18.68 लाख लोग वोट देने के पात्र हैं.

वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाता कितने?

चुनावी सूची में 1.6 लाख दिव्यांग मतदाता हैं. सूची में 1.86 लाख वरिष्ठ नागरिक (80 वर्ष से अधिक) और 19,839 सेवा मतदाता भी हैं. छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जो आंकड़े प्रस्तुत किए हैं उसके मुताबिक, महिला और पुरुष के साथ-साथ थर्ड जेंडर मतदाताओं की भी जानकारी साझा की गई है. प्रदेश में थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्‍या 790 है. जबकि 2 लाख 90 हजार 874 मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटा दिया गया है. वहीं आगामी विधानसभा चुनावों के लिए राज्य में 24,109 मतदान केंद्र होंगे.

विधानसभा में वर्तमान दलीय स्थिति

90 सदस्यीय विधानसभा में इस समय कांग्रेस के पास 71, भाजपा के पास 13, बसपा के पास 02 और जनता कांग्रेस के पास 03 सीटें हैं. जबकि एक सीट खाली है.

इसे भी पढ़ें- छत्‍तीसगढ़ में फाइनल वोटर लिस्‍ट जारी, पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या ज्यादा; हैरान कर देंगे ये आंकड़े

    follow google newsfollow whatsapp