छत्तीसगढ़ चुनाव: AAP ने किया 12 उम्मीदवारों का ऐलान, देखें पार्टी की दूसरी लिस्ट

ChhattisgarhTak

• 05:10 AM • 03 Oct 2023

AAPs Candidates List for Chhattisgarh Polls- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने सोमवार को छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा…

ChhattisgarhTak
follow google news

AAPs Candidates List for Chhattisgarh Polls- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने सोमवार को छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की.

आप के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट की गई सूची में पार्टी की राज्य इकाई के कोषाध्यक्ष जसबीर सिंह और रायपुर के पार्षद तरुण वैध का नाम शामिल है. इसके साथ, पार्टी ने अब कांग्रेस शासित राज्य में 22 उम्मीदवारों के नाम जारी कर दिए हैं. 90 सदस्यीय विधानसभा वाले छत्तीसगढ़ में साल के अंत तक चुनाव होने हैं.

पार्टी ने एक्स पर लिखा,  “प्रमुख घोषणा! छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए हमारे उम्मीदवारों की दूसरी सूची आ गई है. सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं. इस बार चलेगी झाड़ू. #छत्तीसगढ़मांगेकेजरीवाल.”

 


इन 12 सीटों में से चार अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवारों के लिए और दो अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. आप ने छत्तीसगढ़ में 2018 के विधानसभा चुनाव में पहली बार अपनी किस्मत आजमाई थी और कुल 90 सीटों में से 85 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन राज्य में अपना खाता खोलने में असफल रही. पार्टी ने पिछले महीने दस उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की थी.

 

इन सीटों के लिए किया उम्मीदवारों का ऐलान

पार्टी की राज्य इकाई के कोषाध्यक्ष जसबीर सिंह और पार्षद वैध को क्रमशः बिल्हा और रायपुर ग्रामीण सीटों से मैदान में उतारा गया है. सूची में अन्य उम्मीदवार हैं राजा राम श्याम (प्रतापपुर-एसटी), देव प्रसाद कोशले (सारंगढ़-एससी), विजय जायसवाल (खरसिया), पंकज मेस (कोटा), डॉ उज्ज्वला कराडे (बिलासपुर), धरम दास भार्गव (मस्तूरी-) एससी), नंदन सिंह (रायपुर पश्चिम), संत राम सलाम (अंतागढ़-एसटी), जुगलकिशोर बोध (केशकाल-एसटी) और बोमदा राम मंडावी (चित्रकोट-एसटी).

 

साल 2018 में तीसरे मोर्चे का हुआ था प्रवेश

छत्तीसगढ़, जिसने हमेशा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के वर्चस्व वाली द्विध्रुवीय राजनीति देखी है, वहां साल 2018 के चुनावों में तीसरे मोर्चे का प्रवेश देखा गया जब पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने गठबंधन के हिस्से के रूप में चुनाव लड़ा और सात सीटें हासिल कीं. कांग्रेस ने 2018 के चुनावों में 68 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की थी और सरकार बनाई थी. जबकि भाजपा 15 सीटों पर सिमट गई, वहीं जेसीसी (जे) और बसपा को क्रमशः 5 और 2 सीटें मिलीं. कांग्रेस के पास इस समय 71 सीटें हैं.

 

इसलिए आप को है उम्मीद…

इस बार आप की नजर राज्य में पैठ बनाने पर है क्योंकि 2020 में अजीत जोगी की मृत्यु के बाद जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) लगभग हाशिये पर धकेल दी गई है. वहीं भाजपा भी इस बार पहले के मुकाबले ज्यादा जोर लगाती नजर आ रहा है. जुलाई में, विपक्षी भाजपा ने 21 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी, जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है.

इसे भी पढ़ें- आप उम्मीदवारों की लिस्ट: इस बार भी चुनाव लड़ेंगे कोमल हुपेंडी; जानें AAP प्रदेश प्रमुख के बारे में खास बातें

    follow google newsfollow whatsapp