CG Lok Sabha Elections 2024: छत्तीसगढ़ में भाजपा ने चार मौजूदा सांसदों का टिकट काटा, कांग्रेस से आए चिंतामणि महाराज पर जताया भरोसा

ChhattisgarhTak

• 04:11 PM • 02 Mar 2024

CG Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने शनिवार को छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की जिसमें चार मौजूदा सांसदों…

ChhattisgarhTak
follow google news

CG Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने शनिवार को छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की जिसमें चार मौजूदा सांसदों को टिकट नहीं दिया गया और एक मौजूदा राज्य मंत्री को चुनावी मैदान में उतारा गया.
बीजेपी ने अपनी लिस्ट में तीन महिला नेताओं को शामिल किया है, जिनमें एक पूर्व सांसद और एक पूर्व विधायक भी शामिल हैं. कुल 11 उम्मीदवारों में से तीन अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं, चार आदिवासी हैं और एक अनुसूचित जाति समुदाय से है.

इन सीटों पर कटा टिकट

भाजपा ने रायपुर, महासमुंद, कांकेर और जांजगीर सीटों पर मौजूदा सांसदों को टिकट नहीं दिया है, लेकिन दुर्ग और राजनांदगांव निर्वाचन क्षेत्रों से क्रमशः विजय बघेल और संतोष पांडे को फिर से उम्मीदवार बनाया है.
रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल को टिकट
उम्मीदवारों में बृजमोहन अग्रवाल (रायपुर सीट), संतोष पांडे (राजनांदगांव), विजय बघेल (दुर्ग), चिंतामणि महाराज (सरगुजा), राधेश्याम राठिया (रायगढ़), तोखन साहू (बिलासपुर), महेश कश्यप (बस्तर), भोजराज नाग ( कांकेर), और तीन महिला उम्मीदवार – सरोज पांडे (कोरबा), कमलेश जांगड़े (जांजगीर), और रूपकुमारी चौधरी (महासमुंद) को टिकट दिया गया.

अग्रवाल, बघेल और चिंतामणि पर बीजेपी को भरोसा

आठ बार के विधायक और पार्टी के भीतर एक प्रमुख व्यक्ति अग्रवाल, वर्तमान में विष्णु देव साय सरकार में मंत्री हैं. 1990 के बाद से विधानसभा चुनावों में उनकी जीत का सिलसिला और पिछली मंत्री भूमिकाएं उनके राजनीतिक कौशल को रेखांकित करती हैं. जबकि भाजपा ने मौजूदा सांसदों, विजय बघेल (दुर्ग) और संतोष पांडे (राजनांदगांव) को बरकरार रखकर निरंतरता बनाए रखी है, पार्टी के भीतर उनकी पृष्ठभूमि और प्रभाव काफी भिन्न हैं.
कुर्मी समुदाय के एक सम्मानित नेता बघेल ने राजनीतिक क्षेत्र में अपनी दृढ़ता का प्रदर्शन करते हुए, पिछले साल के विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ कांग्रेस के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ असफल रूप से चुनाव लड़ा था. इस बीच, आरएसएस से जुड़े पांडे, पार्टी के राज्य संगठन में अच्छी खासी पकड़ रखते हैं.
भाजपा की ओर से उम्मीदवारों की रणनीतिक तैनाती चिंतामणि महाराज को शामिल करने तक फैली हुई है, जो पिछले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस से अलग हो गए थे, और अब सरगुजा संसदीय सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.
दो बार के पूर्व विधायक महाराज, प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता दिवंगत संत रामेश्वर गहिरा गुरु के पुत्र हैं, जिनका अपने कार्यों के लिए उत्तरी छत्तीसगढ़, विशेषकर आदिवासियों के बीच काफी प्रभाव था.

विभिन्न पृष्ठभूमि और क्षेत्रों से हैं उम्मीदवार

विविधता पर नजर रखते हुए, भाजपा ने छत्तीसगढ़ में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपनी चुनावी रणनीति में समावेशिता पर जोर देते हुए विभिन्न पृष्ठभूमि और क्षेत्रों से उम्मीदवारों को नामांकित किया है. विजय बघेल की तरह, तीन और भाजपा सांसद, अरुण साव (बिलासपुर), रेणुका सिंह (सरगुजा) और गोमती साय (रायगढ़) को पिछले साल के विधानसभा चुनावों में मैदान में उतारा गया और उन्होंने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की. भाजपा के सत्ता में आने के बाद साव को राज्य में उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था. रायगढ़ सीट से प्रत्याशी राधेश्याम राठिया नया चेहरा हैं. उन्होंने अतीत में पंचायत निकायों का प्रतिनिधित्व किया था.

सरोज पांडेय कोरबा ले लड़ेंगी चुनाव

भाजपा की प्रमुख महिला नेता सरोज पांडेय, जिनका राज्यसभा सदस्य के रूप में कार्यकाल हाल ही में समाप्त हुआ, को कोरबा से मैदान में उतारा गया है. पांडेय ने पहले दुर्ग से लोकसभा सदस्य और विधायक के रूप में कार्य किया था. पूर्व विधायक रूपकुमारी चौधरी और भोजराज नाग को क्रमशः महासमुंद और कांकेर सीटों से मैदान में उतारा गया है. कमलेश जांगड़े (जांजगीर सीट) और महेश कश्यप (बस्तर) भी नए चेहरे हैं.
राज्य के ग्यारह निर्वाचन क्षेत्रों में से चार – सरगुजा, बस्तर, रायगढ़ और कांकेर अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवारों के लिए और जांजगीर-चांपा अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के लिए आरक्षित हैं. 2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 11 में से 9 सीटों पर जीत हासिल की थी.

इसे भी पढ़ें- CG BJP Candidate List: Lok Sabha Elections LIVE: छत्तीसगढ़ के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की सूची जारी, लोकसभा चुनाव में होगा खेला

    follow google newsfollow whatsapp