CG Naxal Attack: दंतेवाड़ा में मिली भयानक सुरंग, क्या करने वाले थे नक्सली? देखें वीडियो

ChhattisgarhTak

31 Jan 2024 (अपडेटेड: Jan 31 2024 11:19 AM)

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके दंतेवाड़ा में एक ऐसी सुरंग मिली जिसे देखकर सुरक्षाकर्मी भी दंग रह गए. देखने में ये सुरंग गाजा-हमास के आतंकवादियों की तरह खोदी गई सुरंग जैसी है.

follow google news

Dantewada Naxalites Tunnel- छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाका दंतेवाड़ा में एक ऐसी सुरंग मिली है जिसे देखकर सुरक्षाकर्मी भी दंग रह गए. देखने में यह सुरंग गजा-हमास के चरमपंथियों की खोदी गई सुरंग जैसी है.

नक्सलियों ने दंतेवाड़ा और बीजापुर जिले के सरहदी इलाके भैरमगढ़ के जंगलो में करीब 30 मीटर लंबी सुरंग बनाई है.

ऐसे हुआ साजिश का खुलासा!

इस इलाके में गश्त पर निकले जवानों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई. उसके बाद सर्चिंग के दौरान जवानों की नजर इस सुरंग पर पड़ी. ये पहली बार है जब नक्सलियों ने इतनी लंबी सुरंग बनाकर जवानों पर हमला करने के लिए इस तरह की रणनीति बनाई है.

कैसी है सुरंग?

नक्सलियों ने इस सुरंग को कुछ इस तरह खोदकर तैयार किया है कि, इसमें लगभग 50 से ज्यादा नक्सली छुप सकें. अंदाजा लगाया जा रहा है कि सुरंग को तैयार करने में नक्सलियों को करीब तीन से चार महीने का समय लगा होगा.

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि सुरक्षाकर्मी एक बड़े डंडे से जमीन पर पड़े पत्ते और कुछ अन्य सामान हटाकर बंकर के अंदर जाते हैं, जिसके बाद एक बड़ी सुरंग नजर आती है.

ड्रोन वीडियो भी आया सामने

दंतेवाड़ा में जहां सुरंग मिली वहीं सुकमा-बीजापुर जिले की सरहद पर पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ का ड्रोन वीडियो भी सामने आया है. इस वीडियो में नक्सली कमांडर हिड़मा की कंपनी के माओवादियों को घेरने के लिए जवान पोजिशन लेते दिख रहे हैं.

हिड़मा का है इलाका

जगरगुंडा के जिस टेकलगुड़ा में फोर्स ने नया कैंप खोला है वहां से महज 3 से 4 किमी की दूरी पर ही नक्सली कमांडर हिड़मा का गांव पूवर्ती है. यह पूरा इलाका हिड़मा के वर्चस्व का है. नक्सली कमांडर हिड़मा की कंपनी नंबर 1 यहां सक्रिय है. जिसमें 300 से लेकर 500 माओवादियों के होने की बात कही जाती है. 30 जनवरी को फोर्स हिड़मा के इसी टेकलगुड़ा इलाके को अपने कब्जे में लेने के लिए अचानक पहुंची और नक्सलियों से सामना हो गया. इस मुठभेड़ में 3 जवान शहीद हुए हैं, जबकि 14 घायल हैं. वहीं  6 नक्सलियों के मारे जाने का पुलिस ने दावा किया है.

इसे भी देखें- Chhattisgarh Naxal Attack: बीजापुर में बड़ा नक्सली हमला, 3 जवान शहीद, 14 घायल; 2021 में यहां 23 जवान हुए थे शहीद

    follow google newsfollow whatsapp