Chhattisgarh Dhan Kharidi: छत्तीसगढ़ के किसानों को कब मिलेगा धान का पूरा पैसा? हो गया ऐलान

ChhattisgarhTak

03 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 3 2024 8:54 AM)

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने तारीख बता दी है कि किसानों के खाते में अंतर की राशि कब आएगी. छत्तीसगढ़ के किसानों को धान खरीदी की अंतर राशि 13 हजार करोड़ रुपए 12 मार्च को ट्रांसफर किया जाएगा.

follow google news

 

 

Chhattisgarh Dhan Kharidi- छत्तीसगढ़ के किसानों की नाराजगी के बीच राज्य सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने शनिवार को कहा कि राज्य में धान खरीद के सिलसिले में 12 मार्च को छत्तीसगढ़ में 24 लाख से अधिक किसानों को 13,000 करोड़ रुपये की राशि वितरित की जाएगी.

सीएम ने जशपुर जिले के तमामुंडा गांव में एक सार्वजनिक बैठक में यह घोषणा की. यह राशि धान खरीद के लिए किसानों को दिए गए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से अधिक अतिरिक्त धनराशि है, जैसा कि पिछले साल विधानसभा चुनावों से पहले सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने वादा किया था.

भाजपा ने चुनाव प्रचार के दौरान किया था बड़ा वादा

Chhattisgarh Dhan Kharidi- भाजपा ने विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदने का वादा किया था. खरीफ सीजन 2023-24 के लिए धान की खरीद 1 नवंबर से 4 फरवरी के बीच हुई थी और 24 लाख से अधिक किसानों से एमएसपी पर कुल 147 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई थी, जो सामान्य ग्रेड धान के लिए 2,183 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान के लिए 2203 रुपये थी.

सीएम साय ने क्या कहा?

Chhattisgarh Dhan Kharidi- मुख्यमंत्री साय ने कहा, “हमारे वादे के मुताबिक किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान खरीदा गया. कुल 147 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा गया, जो एक रिकॉर्ड है. किसानों को अपना धान बेचने पर एमएसपी तो मिला है, लेकिन 3100 रुपये प्रति क्विंटल देने के वादे के मुताबिक, अंतर राशि 917 रुपये प्रति क्विंटल 12 मार्च को दी जाएगी.”

साय ने कहा, “24 लाख से अधिक किसानों को उनके बैंक खातों में कुल 13,000 करोड़ रुपये की अंतर राशि मिलेगी. 12 मार्च को केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा छत्तीसगढ़ आएंगे.”

इसे भी देखें- CG Dhan Kharidi: सीएम साय ने किसानों से कर दिया बड़ा वादा, मिलेगी राहत!

 

    follow google newsfollow whatsapp